International Yoga Day 2022: UP में योग की धूम, 75 हजार स्थानों पर 3.50 करोड़ लोगों ने किया योग
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1222498

International Yoga Day 2022: UP में योग की धूम, 75 हजार स्थानों पर 3.50 करोड़ लोगों ने किया योग

International Yoga Day 2022: आजादी के अमृत महोत्सव में हो रहे अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर देश के 75 ऐतिहासिक स्थलों पर सामूहिक योगाभ्यास होना है. इसके लिए उत्तर प्रदेश की 6 जगहों का चयन हुआ है. यूपी के सारनाथ, रेजीडेंसी (लखनऊ), अयोध्या, कुशीनगर, फतेहपुर सीकरी और हस्तिनापुर में केंद्र सरकार के मंत्री योग कराएंगे. 

फाइल फोटो.

लखनऊ: विश्न योग दिवस के रूप में भारत ने पूरे विश्व को एक ऐसा तोहफा दिया है, जिससे तन और मन दोनों की स्थिति को बेहतर किया जा सकता है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के सार्थक प्रयासों के जरिए सयुंक्त महासभा ने 21 जून को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाने वाले प्रस्ताव को समर्थन दिया था. जिसके बाद साल 2015 में 21 जून को दुनिया के कई देशों से करीब 35000 लोगों ने एक साथ मिलकर 35 मिनट तक योग किया था. इस साल अंतरराष्ट्रीय योग दिवस का आठवां सस्ंकरण 'मानवता के लिए योग' की थीम पर मनाया जा रहा ह. जिसके लिए भारत के साथ पूरे विश्व में तैयारियां जोरों पर हैं. गुरुवार को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने योग दिवस की तैयारियों को लेकर बैठक की. जिसमें यूपी में योग दिवस की तैयारियों को भव्यता और दिव्यता देने के लिए हो रही तैयारियों की समीक्षा करते हुए कुछ जरूरी दिशा निर्देश दिए. 

यूपी की 6 ऐतिहासिक भूमि पर केंद्रीय मंत्री कराएंगे योग
आजादी के अमृत महोत्सव में हो रहे अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर देश के 75 ऐतिहासिक स्थलों पर सामूहिक योगाभ्यास होना है. इसके लिए उत्तर प्रदेश की 6 जगहों का चयन हुआ है. यूपी के सारनाथ, रेजीडेंसी (लखनऊ), अयोध्या, कुशीनगर, फतेहपुर सीकरी और हस्तिनापुर में केंद्र सरकार के मंत्री योग कराएंगे. इसी के साथ राज्य सरकार राजभवन, त्रिवेणी संगम, झांसी किला, मथुरा, मां विंध्यवासिनी धाम परिसर, गोरखनाथ मंदिर परिसर, नैमिष्यारण, काशी विश्वनाथ धाम, बिठूर, चित्रकूट, श्रावस्ती और अक्षय वट वाटिका जैसे धार्मिक और ऐतिहासिक स्थलों पर योग कराने के लिए उचित प्रबंध कर रही है. 

केदारनाथ आपदा: आज ही के दिन केदारपुरी ने देखा था तबाही का वो मंजर, जानें 9 साल बाद कितनी बदली घाटी

कार्यक्रम की फिजिकल तैयारियों के साथ डिजिटल तैयारियों पर भी फोकस
राज्य सरकार इस साल योग दिवस के मौके पर 75000 स्थानों पर सामूहिक योगाभ्यास कराए जाने के लिए तैयारियां कर रही है. प्रदेश सरकार के मुताबिक, सभी 58000 ग्राम पंचायतों, 14000 नगरीय वार्डों के लगभग 3.50 करोड़ लोगों को योग से जोड़ने का लक्ष्य लेकर एक बड़ा कार्यक्रम आयोजित होगा. इस कार्यक्रम के लाइव टेलीकास्ट की सुविधा की भी व्यवस्था की जाएगी.

प्रभारी मंत्री अपने मंडल में कराएंगे योगाभ्यास
अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के मौके पर हर जिले में एक मुख्य कार्यक्रम होगा. योगी सरकार के 18 कैबिनेट मंत्री अपने प्रभारी मंडल के जिले में जाकर योग मुद्राओं का अभ्यास कराएंगे. जिन जिलों में मंत्री नहीं पहुंच सकेंगे वहां विधायक, सांसद, स्थानीय प्रतिनिधि और नोडल अधिकारी कार्यक्रम में शामिल होकर योगाभ्यास करेंगे. सामाजिक और धार्मिक संस्थाओं की मदद से भी ज्यादा से ज्यादा लोगों को कार्यक्रम से जोड़ा जाएगा.

मां का मंगलसूत्र बेचकर ऑटो का चालान भरने आए युवक की ARTO ने ऐसे की मदद

साफ-सफाई और सुरक्षा की तैयारियों पर जोर
ग्राम विकास विभाग और नगर विकास विभाग के जरिए कार्यक्रम स्थलों जैसे पार्कों, मंदिर परिसरों की साफ-सफाई कराई जाएगी. एनसीसी कैडेट, स्काउड एंड गाइड और एनएसएस स्वयंसेवकों को कार्यक्रम से जोड़ा जाएगा. योग दिवस पर हो रहे कार्यक्रमों की सुरक्षा के लिए पुलिस की लगातार पेट्रोलिंग होगी. साथ ही आमजन की सुरक्षा कर रहे पुलिसकर्मियों के लिए पुलिस लाइन में ही योगाभ्यास का आयोजन किया जाएगा.

WATCH LIVE TV

Trending news