IPS Rajeev Kumar: यूपी के लाल को मिली बंगाल पुलिस की कमान, इसी IPS को लेकर ममता और मोदी सरकार में ठनी थी
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2032715

IPS Rajeev Kumar: यूपी के लाल को मिली बंगाल पुलिस की कमान, इसी IPS को लेकर ममता और मोदी सरकार में ठनी थी

Sambhal News: उत्तर प्रदेश से ताल्लुक रखने वाले आईपीएस राजीव कुमार को बंगाल पुलिस महानिदेशक बनाया गया है. उनके कोलकाता पुलिस आयुक्त रहते हुए बड़ा बवंडर खड़ा हुआ था.

IPS Rajeev Kumar

Who is IPS Rajeev Kumar: पश्चिम बंगाल में ममता बनर्जी सरकार ने सीनियर आईपीएस राजीव कुमार को नया पुलिस महानिदेशक बनाया है. राजीव कुमार वही आईपीएस हैं, जिनको लेकर तृणमूल कांग्रेस सरकार और केंद्र सरकार में ठनी थी. राजीव कुमार उत्तर प्रदेश के संभल जिले के चंदौसी क्षेत्र से ताल्लुक रखते हैं. 

बंगाल के डीजीपी राजीव कुमार मुरादाबाद के पूर्व सांसद प्रो. रामसरन के पौत्र हैं. रामसरन को मुरादाबाद का गांधी कहा जाता है. राजीव कुमार ने 12वीं तक की पढ़ाई यहीं के SM इंटर कॉलेज से की थी. टॉपर्स में शामिल रहे राजीव कुमार ने इंजीनियरिंग में भी मेरिट हासिल की.फिर आईआईटी रुड़की से कंप्यूटर इंजीनियरिंग में ग्रेजुएशन किया. उनके पिता आनंद कुमार इसी डिग्री कॉलेज के प्रोफेसर रहे. आनंद कुमार कॉलेज में समाजशास्त्र के विभागाध्यक्ष थे. उनकी मां का नाम मुन्नी देवी है.

फिर सिविल सेवा में चयन के बाद वो 1989 बैच के आईपीएस बने.  राजीव कुमार के घर प्रतिभा की कोई कमी नहीं है. उनके भाई शरद कुमार स्किन डिसीज के स्पेशलिस्ट हैं. छोटी बहन ऋचा गुप्ता अमेरिका में हैं. राजीव कुमार के डीजीपी बनने पर उनके घर और मोहल्ले में खुशी का माहौल है.

राजीव कुमार 2019 में जब कोलकाता के पुलिस आयुक्त थे, तब बड़ा विवाद पैदा हुआ था. चिटफंड घोटाले को लेकर सीबीआई टीम ने उनके घर छापेमारी की तो उनके सिक्योरिटी गार्डों ने अंदर प्रवेश नहीं करने दिया. यह सीधे बंगाल और केंद्र सरकार की प्रतिष्ठा की लड़ाई बन गई. ममता बनर्जी राजीव कुमार के समर्थन में आकर धरने पर बैठ गई थीं.

Trending news