लखनऊ: रेल में सफर कर रहे यात्रियों के लिए अच्छी खबर है. अब से तत्काल टिकट के लिए आपको परेशान होने की जरूरत नहीं पड़ेगी. तत्काल टिकट के लिए अब एक नया एप शुरू किया जा रहा है. यह एप आईआरसीटीसी (IRCTC) की वेबसाइट पर ही उपलब्ध होगा. इस एप के जरिये आप घर बैठे ही तत्काल टिकट बुक कर सकते हैं. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

हिन्दू राष्ट्र व राष्ट्रवाद के मुद्दे पर साधु संतों ने शुरू किया प्रचार अभियान, योगी सरकार के पक्ष में बनाएंगे माहौल


नहीं होना होगा अब टिकट के लिए परेशान 
कई बार ऐसा होता है कि अचानक से अपने शहर से बाहर जाने का प्लान बन जाता है. ऐसे में लोग ट्रेनों में टिकट के लिए काफी ज्यादा परेशान होते हैं. ऐसे में तत्काल टिकट भी मिलना लोगों के लिए मुश्किल हो जाता है, लेकिन अब से आपको इसके लिए परेशान नहीं होना पड़ेगा. आईआरसीटीसीटी के प्रीमियम पार्टनर की तरफ से कन्फर्म टिकट नाम से इस एप को दर्शाया गया है. 


प्रधानमंत्री मोदी का बीजेपी कार्यकर्ता के पैर छूते हुए वीडियो वायरल, जानें उन्होंने ऐसा क्यों किया?


एप​ से होगा फाएदा
इस एप पर आपको ट्रेन के लिए तत्काल कोटा के तहत मौजूद सीटों की जानकारी दी जाएगी. साथ ही आप अलग-अलग ट्रेन नंबर डालकर भी खाली सीट आसानी से खोज सकते हैं. यहां आपको घर बैठे ही संबंधित रूट पर चलने वाली सभी ट्रेनों में बची हुई तत्काल टिकट की जानकारी मिल जाएगी. आपको बता दें, यह एप आप गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं. इस एप में टिकट बुकिंग के लिए एक मास्टर लिस्ट भी है. इससे टिकट बुकिंग के लिए आपका ज्यादा समय बर्बाद नहीं होगा. 


ये है टिकट बुक करने का समय
इस एप पर यात्री सुबह 10 बजे से ही तत्काल टिकट अपने सेव डाटा के माध्यम से बुक कर सकते हैं. इसके बाद आपको टिकट की ऑनलाइन पेमेंट करनी होगी. हालांकि, बुक होने के बाद भी टिकट वेटिंग में हो सकता है. बता दें, एप का नाम कन्फर्म टिकट रखा गया है. इस एप को आप आईआरसीटीसी नेक्सट जेनरेशन मोबाइल एप से भी डाउनलोड कर सकते हैं.  


WATCH LIVE TV