राइजिंग राजस्थान प्री समिट, 860 निवेशकों के 20 हजार करोड़ के MOU किए एक्सचेंज
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan2486772

राइजिंग राजस्थान प्री समिट, 860 निवेशकों के 20 हजार करोड़ के MOU किए एक्सचेंज

Jaipur News: राइजिंग राजस्थान इन्वेस्टमेंट समिट को लेकर तैयारियां जोरों पर हैं. इसी दिशा में कृषि और इससे सम्बद्ध विभागों की प्री समिट गुरुवार को आयोजित की गई. इसमें 860 निवेशकों के 20 हजार करोड़ के एमओयू क्रियान्वित किए गए हैं. 

Jaipur News

Jaipur News: प्रदेश में 9 से 11 दिसंबर को होने वाली राइजिंग राजस्थान इन्वेस्टमेंट समिट को लेकर तैयारियां जोरों पर हैं. इसी दिशा में कृषि और इससे सम्बद्ध विभागों की प्री समिट गुरुवार को आयोजित की गई. इसमें 860 निवेशकों के 20 हजार करोड़ के एमओयू क्रियान्वित किए गए हैं. चुनिंदा प्रमुख निवेशकों और अफसरों ने समरोह में एमओयू एक्सचेंज भी किए. 

कृषि और उससे सम्बद्ध विभागों में होने वाले निवेश को लेकर गुरुवार को जवाहर सर्किल स्थित एक होटल में राइजिंग राजस्थान की प्री समिट का आयोजन किया गया. प्री समिट में मुख्य अतिथि राज्य किसान आयोग के चेयरमैन सीआर चौधरी और मुख्य सचिव सुधांश पंत रहे. कृषि विभाग, कृषि विपणन विभाग, उद्यानिकी विभाग, बीज निगम, सहकारिता विभाग, पशुपालन, मत्स्यपालन और डेयरी आदि सम्बद्ध विभागों द्वारा 860 निवेशकों के साथ एमओयू हस्ताक्षरित किए गए हैं.

इसके जरिए राज्य में करीब 20 हजार करोड़ का निवेश होगा. समारोह में इनवेस्टर्स के साथ कृषि सचिव राजन विशाल ने पहला MOU एक्सचेंज किया. सोलर सेक्टर की रेडियन इंडस्ट्रीज के साथ हुआ पहला MOU एक्सचेंज किया गया. इस दौरान पशुपालन सचिव डॉ. समित शर्मा, कृषि आयुक्त चिन्मयी गोपाल, उद्यानिकी आयुक्त सुरेश कुमार ओला, कृषि विपणन निदेशक राजेश चौहान ने भी एमओयू एक्सचेंज किए.

इस मौके पर राज्य किसान आयोग के अध्यक्ष सीआर चौधरी ने कहा कि PM मोदी ने मेक इन इंडिया, इन्वेस्ट इन इंडिया की नींव रखी. इन्वेस्टमेंट आने से राज्य में रोजगार के अवसर बढ़ेंगे. आज नए किसान तकनीक के जरिए खेती में नवाचार कर रहे हैं. खेती में मैकेनाइजेशन से किसानों के लिए राहत मिलेगी. फसल काटने, बुवाई की नई मशीनों से किसानों का समय बचेगा और पैसे भी बचेंगे. 

कृषि क्षेत्र में कितना निवेश ?
कृषि विपणन में 693 निवेशकों के साथ 6877.94 करोड़ के एमओयू
उद्यानिकी में 121 निवेशकों के साथ 8895.15 करोड़ के एमओयू
कृषि विभाग में 23 निवेशकों के 2757 करोड़ के एमओयू
ROCA में 9 एमओयू, 148 करोड़ का निवेश संभावित
- पशुपालन, डेयरी, मत्स्य पालन में 8 एमओयू, 434 करोड़ का निवेश
बीज निगम में 4 एमओयू 119 करोड़, सहकारिता में 2 एमओयू 150 करोड़
करीब 20 हजार करोड़ के एमओयू से 45185 लोगों को मिलेगा रोजगार
अप्रत्यक्ष रूप से 1 लाख 85 हजार लोगों को रोजगार मिल सकेगा

प्री समिट में मुख्य सचिव सुधांश पंत ने कहा कि हम सभी निवेशकों को भरोसा देते हैं कि उनके MOU इसी कार्यकाल में पूरे होंगे. मुख्य आयोजन से पूर्व 13 सेक्टर में प्री समिट किए जा रहे हैं. कृषि और सम्बद्ध् क्षेत्रों में 20 हजार करोड़ के एमओयू किए जा चुके हैं. इससे प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष रूप से करीब सवा 2 लाख लोगों को रोजगार मिल सकेगा. उन्होंने कहा कि केमिकल फर्टिलाइजर से यदि हम धरती का नाश करेंगे तो यह धरती सोना नहीं उगलेगी. हमें नैनो यूरिया, नैनो डीएपी को उपयोग में लेना होगा. उन्होंने पब्लिक इवेंट्स में मिलेट्स यानी श्री अन्न का व्यंजन शामिल करने की बात कही.

इस मौके पर कृषि सचिव राजन विशाल ने कहा कि राजस्थान मिलेट्स के उत्पादन के क्षेत्र में अग्रणी है. हालांकि राजस्थान में किसानों के सामने कई तरह की चुनौतियां हैं. उन्होंने कहा कि ईज ऑफ डूइंग फार्मिंग के तहत किसान साथी पोर्टल चल रहा है, जिससे 2825 करोड़ की राशि 5.5 लाख किसानों को DBT की गई है. पशुपालन सचिव डॉ. समित शर्मा ने 'मेरे देश की धरती, सोना उगले, उगले हीरे मोती' गीत सुनाते हुए कहा कि हमारा देश कृषि और पशुपालन से ही समृद्ध होगा. खेत जब दुल्हन की तरह सजा होगा, तभी हमारा देश समृद्ध होगा.

समारोह में केन्द्रीय कृषि सचिव देवेश चतुर्वेदी, एनडीडीबी के चेयरमैन डॉ. मिनेश शाह ने भी संबोधित किया. प्रगतिशील किसान सुरेंद्र अवाना ने ऑर्गेनिक खेती और प्राकृतिक खेती के लाभ बताए. सेक्स सॉर्टेड सीमेन तकनीक से बछड़ियां उत्पादन की जानकारी दी. समारोह के दौरान कुछ प्रमुख निवेशकों के साथ अधिकारियों ने एमओयू दस्तावेजों को एक्सचेंज किया. उद्घाटन सत्र के बाद के सत्रों में किसानों की आय दोगुनी करने और कृषि क्षेत्र में तकनीकी नवाचारों को लेकर सत्र आयोजित किए गए. 

Trending news