UP DGP: सब इंस्पेक्टर का बेटा बना पुलिस महकमे का मुखिया, जालौन के लाल को जिम्मेदारी मिलने पर जश्न का माहौल
Advertisement

UP DGP: सब इंस्पेक्टर का बेटा बना पुलिस महकमे का मुखिया, जालौन के लाल को जिम्मेदारी मिलने पर जश्न का माहौल

UP New DGP IPS Vijay Kumar: कार्यवाहक डीजीपी आरके विश्वकर्मा के 31 मई को सेवानिवृत्त होने के बाद सबकी निगाहें इस पर थीं कि किस अधिकारी को यह जिम्मेदारी सौंपी जाएगी. आईपीएस विजय कुमार प्रदेश के नए कार्यवाहक डीजीपी होंगे. जानिए उनके बारे में. 

 

यूपी के नए कार्यवाहक डीजीपी आईपीएस विजय कुमार

जितेंद्र सोनी/जालौन: उत्तर प्रदेश सरकार ने कानून व्यवस्था का जिम्मा कार्यवाहक डीजीपी (UP New DGP) के रूप में आईपीएस अधिकारी विजय कुमार (IPS Vikay Kumar) को सौंपा है. वह जालौन के सतोह गांव के रहने वाले हैं. कानून व्यवस्था की बड़ी जिम्मेदारी मिलने के बाद उनके पैतृक गांव में खुशी की लहर दौड़ पड़ी. लोगों ने आपस में मिठाई बांटकर खुशियां जाहिर की हैं.

जालौन के रहने वाले हैं IPS विजय कुमार
लोगों का कहना है कि इस छोटे से गांव से निकलकर आईपीएस विजय कुमार ने इस प्रदेश की कमान संभाली है. इस खुशी मौके पर वह खुद को गौरवान्वित महसूस कर रहे हैं. बता दें कि जालौन के कोंच तहसील के सतोह गांव के रहने वाले आईपीएस विजय कुमार 1988 बैच के आईपीएस है. 

पिता भी यूपी पुलिस में चुके सेवाएं
उनके पिता राम प्रसाद खुद यूपी पुलिस में अपनी सेवाएं दे चुके हैं, वह कानपुर में इंस्पेक्टर भी रहे हैं. उनकी प्रारंभिक शिक्षा पैतृक गांव में हुई. इसके बाद वह अपने माता पिता के साथ कानपुर में रहकर पढ़ाई करने लगे. ग्रामीणों का कहना है कि इस गांव से पहली बार कोई आईपीएस बना है और किसी को उच्च पद पर आसीन किया गया है. 

UP DGP: कौन हैं यूपी के नए डीजीपी IPS विजय कुमार, यूपी के पुलिस महकमे की संभालेंगे कमान

एक भाई इंस्पेक्टर तो दूसरे इनकम टैक्स विभाग में दे रहे सेवाएं
आईपीएस विजय कुमार चार भाई हैं. पहले नंबर पर अजीत सिंह हैं जो कि इनकम टैक्स डिपार्टमेंट में तैनात थे. दूसरे नंबर पर विजय कुमार खुद आईपीएस हैं. तीसरे नंबर के भाई इंस्पेक्टर के पद पर सेवाएं दे रहे है. चौथा भाई झांसी में रहता है. आईपीएस विजय कुमार की पहली पोस्टिंग बांदा जनपद में थीं. फिलहाल, उनका पूरा परिवार कानपुर में रहता है. 

आरके विश्वकर्मा की लेंगे जगह 
कार्यवाहक डीजीपी आरके विश्वकर्मा के 31 मई को सेवानिवृत्त होने के बाद आईपीएस विजय कुमार को यूपी के नए कार्यवाहक डीजीपी का जिम्मा सौंपा गया है. इससे पहले वह डीजी, CBCID के पद पर तैनात रहे हैं. ब ताता दें कि प्रशासनिक महकमे में उनके पुलिस महानिदेशक बनने की संभावनाएं सबसे प्रबल बताई जा रही थीं.

प्रेस कॉन्फ्रेंस कर गिनाईं प्राथमिकताएं
नये कार्यवाहक डीजीपी विजय कुमार ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर बताया कि संगठित अपराध पर जीरो टॉलरेंस की नीति पर काम किया जाएगा. साथ ही भ्रष्टाचार के खिलाफ कार्रवाई होगी. कुख्यात और संगठित अपराधियो को सजा दिलाने का प्रयास किया जाएगा. प्रदेश में महिला सुरक्षा को लेकर कार्रवाई की जाएगी. इसके अलावा पुलिसकर्मियों के आचरण व्यवहार सर्वोच्च प्राथमिकता होगी. 

WATCH: Hapur में 'द केरली स्टोरी' की कहानी जैसी घटना, हिंदू युवती का धर्म परिवर्तन कराकर टुकड़े-टुकड़े करने की धमकी

 

 

Trending news