नीम करोली बाबा के कैंची धाम मेले में उमड़ेगा भक्तों का सैलाब, उत्तराखंड में बना ट्रैफिक रूट प्लान
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1736563

नीम करोली बाबा के कैंची धाम मेले में उमड़ेगा भक्तों का सैलाब, उत्तराखंड में बना ट्रैफिक रूट प्लान

kainchi dham mela 2023 : नीम करोली बाबा के कैंची धाम आश्रम में हर साल 15 जून को भव्य मेले का आयोजन किया जाता है. मेले को लेकर सभी तैयारियां पूरी हो चुकी हैं. इस दौरान भंडारे का भी आयोजन किया जाता है. 

Kainchi Dham Sthapna Diwas

kainchi dham mela 2023 :  उत्‍तराखंड के नीम करोली बाबा को भगवान हनुमान का अवतार माना जाता है. मान्यता है कि नीम करोली बाबा पर हनुमानजी की असीम कृपा थी. यही वजह है कि बाबा नीम करोली के भक्त पूरी दुनिया में हैं. नीम करोली बाबा के कैंची धाम आश्रम में हर साल 15 जून को भव्य मेले का आयोजन किया जाता है. मेले को लेकर सभी तैयारियां पूरी हो चुकी हैं. इस दौरान भंडारे का भी आयोजन किया जाता है. इस साल मालपुआ बनाने के लिए यूपी के मथुरा के सोंख गांव से 45 कारीगर पहुंच गए हैं. 

दुनियाभर में बाबा के भक्‍त 
बता दें कि बाबा नीम करोली का आश्रम उत्तराखंड के कैंची धाम में है. मान्यता है कि कैंची धाम एक ऐसी जगह है जहां कोई भी मुराद लेकर जाए तो वह खाली हाथ नहीं लौटता. कैंची धाम वाले बाबा के उपदेश आज भी दुनियाभर में प्रसिद्ध हैं. 

इस बार 59वां स्‍थापना दिवस 
उत्तराखंड नैनीताल में स्थित कैंची धाम आश्रम (Kainchi Dham Ashram) की स्थापना 15 जून 1964 को हुई थी. इस साल 15 जून 2023 को नीम करोली बाबा (Neem Karoli Baba) के कैंची धाम आश्रम का 59वां स्थापना दिवस मनाया जाएगा. इसको देखते हुए 15 जून को भव्‍य मेले का आयोजन किया जा रहा है. इस दौरान लाखों की संख्‍या में श्रद्धालुओं के पहुंचने का अनुमान है. 

दिल्‍ली से 35 क्विंटल कागज की थैली मंगवाई गई  
स्‍थापना दिवस पर भंडारे का भी आयोजन होगा. मंदिर ट्रस्ट की ओर से भक्तों को प्रसाद देने के लिए 35 क्विंटल कागज की थैली दिल्ली से मंगवाई है. नीम करोली बाबा को मालपुए का भोग लगाया जाता है. इसके बाद यही प्रसाद बाबा के भक्‍तों को बांटा जाता है. इस साल मालपुआ बनाने के लिए मथुरा के सोंख गांव से 45 कारीगरों पहुंचे हैं. 

Love Jihad Hindu mahapanchayat: उत्तरकाशी छोड़ रहे मुस्लिम व्यापारी! Love Jihad पर 15 जून को क्या होने वाला है? VIDEO

Trending news