Varanasi: काशी विश्ननाथ में अब पर्ची की जगह RFID कार्ड मिलेगा, आपको मिलेंगी ये सुविधाएं
Advertisement

Varanasi: काशी विश्ननाथ में अब पर्ची की जगह RFID कार्ड मिलेगा, आपको मिलेंगी ये सुविधाएं

Varanasi: अगली बार जब आप वाराणसी में बाबा काशी विश्वनाथ के दर्शन के लिए जाएंगे तो आपको कागज की पर्ची नहीं बल्कि एक कार्ड मिलेगा. आइए जानते  हैं क्या है ये कार्ड और कौन सी सुविधाएं इससे आपको मिलेंगी.

Varanasi: काशी विश्ननाथ में अब पर्ची की जगह RFID कार्ड मिलेगा, आपको मिलेंगी ये सुविधाएं

वाराणसी: काशी विश्वनाथ धाम में बाबा के दर्शन को आसान बनाने के लिए लगातार कवायद जारी है. इसी क्रम में 15 जून से भक्तों को कागज की पर्ची की जगह रेडियो फ्रीक्वेंसी आईडेंटीफिकेशन (आरएफआईडी) कार्ड मुहैया कराया जाएगा. इससे भक्त और पर्यटक मंदिर प्रशासन की निगरानी में भी रहेंगे. कार्ड एक्टिवेट होने के बाद गेट नंबर चार से मंदिर परिसर तक जाने में तीन जगह जांच की व्यवस्था रहेगी. परिसर में प्रवेश होने पर मौजूद मंदिर प्रशासन की टीम सुगम दर्शन कराएगी. ऑनलाइन बुकिंग कराने वाले श्रद्धालुओं को मंदिर के हेल्प डेस्क से कार्ड मिलेगा. मौजूदा व्यवस्था में कागज पर प्रिंट और मंदिर प्रशासन की मुहर के साथ बारकोड वाली पर्ची दी जाती है. अब यह 15 जून से बंद कर कर दी जाएगी. 

बताया जा रहा है अभी आरएफआईडी कार्ड का इस्तेमाल प्रयोग के तौर पर किया जा रहा है. यदि यह सफल रहा तो इसे दैनिक दर्शनार्थियों पर भी लागू किया जाएगा. मिली जानकारी के मुताबिक सुगम दर्शन वाले श्रद्धालुओं का कार्ड जारी होने के दो घंटे तक एक्टिव रहेगा. कमीश्नर कौशल राज शर्मा के मुताबिक सुगम दर्शन के लिए 15 जून से आरएफआईडी कार्ड जारी करने की तैयारी है. यह प्रयोग सफल रहा तो दूसरे फेज में मंदिर के कर्मचारियों, धाम परिसर में बने गेस्ट हाउस में ठहरने वाले लोगों व दुकानदारों के कार्ड जारी किए जाएंगे.

भक्तों की सटीक जानकारी मिलेगी
कार्ड की खास बात यह है कि इससे सटीक जानकारी मिलेगी. उदाहरण के लिए इससे पता चलेगा कि किस समय कितने भक्त दर्शन कर रहे हैं. इससे भीड़ को नियंत्रित करने में मदद मिलेगी. आरएफआईडी कार्ड मंदिर के हेल्प डेस्क से जारी किया जाएगा. मंदिर परिसर में प्रवेश करने के बाद रेडियो फ्रीक्वेंसी के जरिये सूचना कंट्रोल रूम को मिल जाएगी. श्रद्धालुओं को दर्शन-पूजन के बाद इस कार्ड को मंदिर प्रशासन को वापस करना होगा.

जी-20 मीटिंग से पहले प्रयोग

वाराणसी में 11 से 13 जून तक जी-20 देशों का सम्मेलन प्रस्तावित है. इससे पहले ही पुलिस आयुक्त मुथा अशोक जैन ने आरएफआईडी कार्ड जनरेट करने वाली मशीन मंगवाई है. इसके लिए मंदिर के मुख्य द्वार और मंदिर परिसर में कार्ड रीडर भी लगाए जाएंगे. इसकी मदद से कार्ड से जुड़ी जानकारियां हासिल की जा सकेंगी.

WATCH: देखें 29 मई से 4 जून तक का साप्ताहिक राशिफल, बनेंगे बिगड़े काम या मुश्किलें रहेंगी बरकरार

Trending news