यूपी के इस जिले में चल रहा था लाल खून का काला कारोबार, ऐसे हुआ खुलासा
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1249584

यूपी के इस जिले में चल रहा था लाल खून का काला कारोबार, ऐसे हुआ खुलासा

यूपी के लाल खून का काला कारोबार चल रहा था. लखनऊ में एसटीएफ (STF) ने मामले का खुलासा किया है. एसटीएफ के हत्थे चढ़े खून तस्करों की निशान देही पर मामला सामने आया है. इस मामले में बहराइच का हसन हॉस्पिटल चर्चा में आ गया है.

यूपी के इस जिले में चल रहा था लाल खून का काला कारोबार, ऐसे हुआ खुलासा

राजीव शर्मा/बहराइच: यूपी के लाल खून का काला कारोबार चल रहा था. लखनऊ में एसटीएफ (STF) ने मामले का खुलासा किया है. एसटीएफ के हत्थे चढ़े खून तस्करों की निशान देही पर मामला सामने आया है. इस मामले में बहराइच का हसन हॉस्पिटल चर्चा में आ गया है. हाल ही में भारत नेपाल सीमा से सटे बहराइच के रिसिया मोड़ स्थित हसन हॉस्पिटल ब्लड सेंटर नाम के एक निजी नर्सिंग होम पर खाद्य सुरक्षा एवं औषधि प्रशासन की टीम ने छापा मारा. जहां से टीम को 39 यूनिट ब्लड बरामद हुआ है.

ब्लड बैंक में छापेमारी के दौरान मिला
आपको बता दें कि ब्लड बैंक पर छापेमारी के दौरान जांच टीम ब्लड के कुछ पाउच संदिग्ध मिले हैं. उनके ब्लड सैंपल को जांच के लिए भेज दिया गया है. बताया जा रहा है कि इनका नेटवर्क 6 राज्यों में चल रहा है. जिसकी पड़ताल की जा रही है. बता दें कि तस्करों को  लखनऊ एसटीएफ की टीम ने गिरफ्तार किया था. जिनके पास से कई राज्यों से लाए गए खून भी बरामद हुए थे. 

Vastu Tips: परिवारिक कलह की वजह आपके घर के दरवाजे तो नहीं? वास्तुदोष की करें पहचान

तस्करों ने रक्त आपूर्ति करने की बात की थी स्वीकार  
पूछताछ के दौरान तस्करों ने जनपद बहराइच के हसन हॉस्पिटल एंड ब्लड सेंटर में भी रक्त आपूर्ति करने की बात स्वीकार की थी.
तस्करों से पूछताछ से मिली रिपोर्ट के आधार पर शाशन के निर्देश पर औषधि विभाग की टीम दल-बल के साथ बैंक पहुंची. जहां छापेमारी के दौरान 39 यूनिट ब्लड मौके से बरामद किया गया है. टीम ने इन ब्लड का सैंपल जांच के लिए भेज दिया गया है. 

बहराइच सीएमओ ने दी जानकारी
इस मामले में बहराइच सीएमओ डॉ. सतीश सिंह ने बताया कि ब्लड के सैंपल जांच के लिए भेज दिए गए हैं. जांच रिपोर्ट आने तक ब्लड बैंक सील रहेगा. उन्होंने बताया कि जांच में गड़बड़ी पाए जाने पर निजी अस्पताल के खिलाफ कठोर कार्रवाई की जाएगी. यह छापेमारी लखनऊ एसटीएफ ने खून तस्करों से मिले इनपुट के आधार पर की है. वहीं, अब देखना है कि जांच पड़ताल के बाद इस मामले में और क्या-क्या खुलासे होते हैं.

खुशखबरी! मां वैष्‍णो देवी की यात्रा हुई और भी आसान, Indian Railways ने यात्रियों को दी ये सुविधा

यूपी-राजस्थान समेत इन राज्यों में है नेटवर्क
एसटीएफ की टीम ने एक जुलाई को खून के तस्कर गिरोह का खुलासा किया. इस गिरोह ने अपने लाल खून के काले कारोबार को यूपी व राजस्थान ही नहीं बल्कि सात राज्यों में फैला रखा है. एसटीएफ की टीम अब यूपी-राजस्थान के अलावा पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, बिहार व मध्य प्रदेश में इस गिरोह के नेटवर्क को खंगालने में जुटी थी. पूछताछ में सामने आया था कि गिरोह से जुड़े लोग खून से प्लेटलेट्स निकालकर भी बेचते थे. जिसके बाद लखनऊ एसटीएफ ने इस मामले को लेकर बहराइच में छापेमारी की है.

WATCH LIVE TV

 

 

Trending news