Solar Eclipse 2023: सूर्य ग्रहण के असर से बचने के लिए क्या है आपकी तैयारी, घर पर करें ये उपाय
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1652546

Solar Eclipse 2023: सूर्य ग्रहण के असर से बचने के लिए क्या है आपकी तैयारी, घर पर करें ये उपाय

Solar Eclipse 2023: अगले हफ्ते साल का पहला सूर्यग्रहण लगने वाला है. इसका असर लगभग हर राशि के जातकों पर पड़ेगा, लेकिन यदि आप थोड़ी सी सावधानी बरतें और कुछ जरुरी उपाय कर लें तो सूर्य ग्रहण आपके लिए लाभकारी हो सकता है.

Solar Eclipse 2023: सूर्य ग्रहण के असर से बचने के लिए क्या है आपकी तैयारी, घर पर करें ये उपाय

Surya Grahan Impact: 20 अप्रैल को इस साल का पहला सूर्य ग्रहण लगने वाला है. इस दिन गुरुवार है. सूर्य ग्रहण सुबह 7 बजकर 4 मिनट से दोपहर 12 बजकर 29 मिनट तक लगेगा. ज्योतिष शास्त्र के नजरिए से बात करें तो सूर्य ग्रहण को शुभ नहीं माना जाता है. पौराणिक मान्यताओं के मुताबिक सूर्य ग्रहण के दौरान सूर्य के ऊपर राहु का असर बढ़ जाता है. यानी इस समय सूरज ग्रसित हो जाता है. यही वजह है कि सूर्य ग्रहण कुछ राशियों के जातकों के लिए अशुभ माना जाता है. यदि इसका समाधान नहीं किया जाए तो सूर्य ग्रहण की वजह से लोगों को शारीरिक और मानसिक तकलीफ उठानी पड़ती हैं. ऐसे में यदि आप सूर्यग्रहण के असर से बचना चाहते हैं तो यह उपाय करने होंगे.

सूर्य ग्रहण से बचने के उपाय

1. ग्रहण के नकारात्मक असर से बचने के लिए आप जरुरतमंदों को दान दें. इस दिन घर पर रहकर पूजा पाठ करें. ऐसी मान्यता है कि ग्रहण काल में किसी मंत्र के जाप से ग्रहण का बुरा असर नहीं पड़ता है बल्कि इससे ग्रहण शुभ हो जाता है. ग्रहण काल में पूजा पाठ के बाद संकल्प लेकर ग्रहण के बाद इसे ब्राह्मण को दान देना चाहिए. सूर्य ग्रहण के अवसर पर सूर्य और राहु के मंत्र का जाप करना चाहिए.

2. जब ग्रहण का सूतक काल चल रहा हो तब किसी मंदिर या धार्मिक स्थान पर प्रवेश न करें. 

3. इस समय भोजन करने से परहेज करना चाहिए. 

4. ग्रहण के समय में बाल या नाखून काटने की भी मनाही होती है. 

5.सूर्य ग्रहण के दौरान स्नान करने के बजाय पहले और बाद में करें. इसके बाद गेहूं, गुड़ और तांबे का दान करना शुभ माना जाता है. 

6. सूर्य ग्रहण का असर कम करने के लिए कांसे की कटोरी में थोड़ा सा घी भरकर तांबे का सिक्का डालकर अपना मुंह देखें. इसके बाद दान दक्षिणा का कार्य करें.

7. ग्रहण के बाद छह नारियल अपने सिर पर से वार कर प्रवाहित हो रहे जल में अर्पित करें. सूर्य ग्रहण के बीच आदित्यहृदय स्तोत्र और हनुमान चालीसा का पाठ करना शुभ माना गया है. सूर्य ग्रहण के समय तिल, नींबू और पका केला बहते पानी में प्रवाहित करने से लाभ होता है.

8.सूर्य ग्रहण के दौरान नुकीली चीजों से कुछ न काटें. जैसे सब्जी आदि. इसी तरह सिलाई के काम से बचना चाहिए. विशेष रूप से गर्भवती महिलाएं नुकीली और धारदार वस्तुओं का इस्तेमाल बिल्कुल भी न करें.

WATCH: 22 अप्रैल को देव गुरु बृहस्पति कर रहे राशि परिवर्तन, ये उपाय करने से चमकेगी मेष राशि वालों की किस्मत

Trending news