क्यों हरे रंग के कपड़े से ही ढकी जाती है बिल्डिंग? जानें इसके पीछे की वजह
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1104802

क्यों हरे रंग के कपड़े से ही ढकी जाती है बिल्डिंग? जानें इसके पीछे की वजह

आज कल हर कोई अपना घर बनवा रहा है. शहरों में ऊंची-ऊंची इमारतों की संख्या भी हर  दिन बढ़ती जा रही हैं. आपने भी रास्ते से आते-जाते वक्त काफी घरों, बिल्डिंग, इमारतों को बनते हुए देखा होगा.

क्यों हरे रंग के कपड़े से ही ढकी जाती है बिल्डिंग? जानें इसके पीछे की वजह

Interesting Facts: आज कल हर कोई अपना घर बनवा रहा है. शहरों में ऊंची-ऊंची इमारतों की संख्या भी हर  दिन बढ़ती जा रही हैं. आपने भी रास्ते से आते-जाते वक्त काफी घरों, बिल्डिंग, इमारतों को बनते हुए देखा होगा. इसमें आपने एक चीज पर ध्यान दिया होगा कि सभी कंस्ट्रक्शन साइट पर हरे रंग का  कपड़ा या परदा रहता है. इससे आधी बनी बिल्डिंग को ढक दिया जाता है, लेकिन ऐसे कई लोग हैं, जिन्हें ये नहीं पता होगा कि हरे रंग के कपड़े से बिल्डिंग को क्यों ढका जाता है. इस खबर में हम आपको बताएंगे कि क्या है इसके पीछे की वजह.

यात्री कृपया ध्यान दें: अब आसानी से बुक कर सकते हैं तत्काल टिकट! करने होंगे बस ये काम

ऊंचाई से नहीं लगे डर 
घरों के बनते वक्त हरे रंग से ढकने के पीछे ये तर्क दिया जाता है कि इससे कंस्ट्रक्शन साइट पर काम कर रहे वर्कर का ध्यान बाहर की ओर न भटके. ज्यादातर लोगों को ऊंची जगह पर काम करने से डर लगता है. ऐसे में कारीगर जब ऊंचे से नीचे देखते हैं, तो कभी-कभी उसका मन घबराने लगता है.

दुल्हन इस ड्रेस में लग रही बेहद खूबसूरत, वीडियो हो रहा वायरल

धूल-मिट्टी से बचने के लिए होता है इस्तेमाल 
बिल्डिंग, इमारतें जब बनना शुरू होती है, तो लगातार हर दिन कंस्ट्रक्शन साइट पर भारी मात्रा में धूल, सिमेंट, मिट्टी उड़ते हैं. ऐसे में आसपास लोगों को इससे काफी ज्यादा परेशानी होने लगती है. किसी को परेशानी नहीं हो इसके लिए भी हरे रंग के कपड़े से बिल्डिंग को ढक दिया जाता है. ताकि धूल-मिट्टी बाहर ना उड़े. 

हरा रंग ही क्यों
इन सब के बाद भी आपके मन एक सवाल होगा कि इमारतों को हरे रंग से ही क्यों ढका जाता है  नीले, काले या अन्य किसी रंग से क्यो नहीं? इसके पीछे सबसे बड़ी वजह है कि हरा रंग बाकी रंगों के  मुकाबले ज्यादा दूर से नजर आता है. इसके साथ ही रात के समय थोड़ी सी भी लाइट पड़ने पर हरे रंग का कपड़ा तेजी से रिफ्लेक्ट करता है. यही वजह है कि बिल्डिंग बनाते उसे हरे रंग के कपड़े से ढक दिया जाता है.

WATCH LIVE TV

 

Trending news