अमित सोनी/ललितपुर: शासन के आदेश पर जिले में चलाए जा रहे बचपन बचाओ आंदोलन में श्रम विभाग का बाल श्रम के खिलाफ अभियान जारी है. इसी के तहत ललितपुर शहर के मुख्य बाजार की दुकानों पर छापेमारी करते हुए एक दर्जन बच्चों को बाल श्रम करते हुए पकड़ा गया है. ए विभाग की इस कार्रवाई से बाल श्रम कराने वाले दुकानदारों में हड़कंप मच गया.बाल श्रम कराने वाले दुकानदारों को नोटिस जारी किए गए हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

'जिनकी तैयारी अच्छी होती है वो न तो लिखा-पढ़ी की परीक्षा से डरते हैं, न मौखिक से'-अखिलेश ने साथा ईडी पर निशाना


बाल श्रम रोकने के लिए टीम गठित
बता दें कि यूपी के ललितपुर जिले में DM द्वारा बाल श्रम रोकने के लिए टीम का गठन किया है. इस टीम में श्रम विभाग, चाइल्ड लाइन के सदस्य और पुलिस टीम के सदस्य नियुक्त किए गए है. जिन दुकानों पर बच्चे काम करते हुए पाए गए उन व्यापारियों को बाल श्रम रोकने के लिए नोटिस दिया गया है. टीम ने आगे से बाल श्रम करवाते हुये पकड़े जाने पर कानूनी कार्रवाई करने की चेतावनी दी है. 


परिजनों को सौंपे गए सभी बच्चे
बाल श्रम करते हुये पकड़े गये सभी एक दर्जन बच्चों को उनके परिजनों को सौंपा गया है. इन बच्चों को शिक्षा देने के लिये अभिभावकों को जागरूक किया गया. श्रम विभाग के अधिकारियों के अनुसार जो व्यापारी या दुकानदार बच्चों से बाल श्रम करवाते हुए पकड़ा जाता है तो उनके खिलाफ नोटिस के साथ-साथ 70 हजार रुपये का आर्थिक दंड या दो साल की सजा दिलाए जाने का प्रावधान है.


बदायूं पुलिस की कार्रवाई से बचने के लिए संभल में बना रखा था मकान, कुख्यात अपराधी जॉन सिंह की प्रॉपर्टी जब्त


आज की ताजा खबर: यूपी-उत्तराखंड की इन बड़ी खबरों पर बनी रहेगी नजर, एक क्लिक पर पढ़ें 15 जून के बड़े समाचार


WATCH LIVE TV