Bhagwan Shiv Somwar ke Upay: हिंदू धर्म में सोमवार का बहुत महत्व है, क्योंकि यह भगवान शिव का दिन है. भक्तों में भगवान शिव की केवल आस्था ही नहीं, बल्कि दीवानगी भी देखने को मिलती है. मान्यता है कि सोमवार को भोले की पूजा की जाए और उनके लिए उपवास रखा जाए तो वह भक्तों को मनचाहा वरदान देते हैं. इसलिए आज के दिन को खास बनाना चाहिए. हम आपको बताते हैं किन उपायों से महादेव को प्रसन्न किया जा सकता है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

यह भी पढ़ें: Hartalika Teej 2022 Date: कब है हरतालिका तीज, शुभ मुहूर्त के साथ जानें पूजा विधि...


भोले के भक्तों पर बरसती है उनकी कृपा
मान्यताएं कहती हैं कि सोमवार के दिन शिव को याद कर, उनकी पूजा की जाए तो वह खुश हो जाते हैं और सबकी मनोकामनाएं पूरी करते हैं. इसके अलावा, व्रत रखने वालों के जीवन से दुख और स्वास्थ्य संबंधित परेशानियां समाप्त हो जाती हैं. भगवान शिव की कृपा से उनके भक्तों की आर्थिक तंगी भी दूर होने लगती है. 


सोमवार को करने होंगे ये उपाय
कहा जाता है कि सोमवार के दिन सुबह-सुबह जल्दी उठकर स्नान करना जरूरी है. इसके बाद महामृत्युंजय मंत्र का 108 बार जाप करना चाहिए. इसके साथ ही, शिव मंदिर में जाकर ॐ नम: शिवाय का जाप कर शिवलिंग पर दूध चढ़ाना चाहिए. इसके अलावा, पूजा में बेलपत्र, अक्षत और पीले चंदन का इस्तेमाल जरूर करें. 


यह भी पढ़ें: Shukra Gochar 2022: 31 अगस्त तक ये राशियां हो सकती हैं मालामाल, शुक्र गोचर पलटेगा इन राशियों का भाग्य, दूर होगी गरीबी


जल्दी विवाह करना चाहते हैं तो क्या करें
बताया जाता है कि शादी में किसी भी तरह की समस्या आ रही हो तो सोमवार की सुबह स्नान करने के बाद भगवान शिव की पूजा करें और उनका अभिषेक करें.


सोमवार को नहीं करने चाहिए ये काम
माना जाता है कि सोमवार की पूजा में कभी भी काले रंग के वस्त्र नहीं पहनने चाहिए (हरे, सफेद, लाल और केसरिया वस्त्र धारण करना शुभ होता है).
सोमवार का व्रत कर रहे हैं तो कोशिश करें कि आपके हाथों कोई भी गलत काम न हो. 
यह जरूर याद रखें कि भगवान शिव की पूजा में कभी भी तुलसी न चढ़ाएं. 
भोलेनाथ को नारियल चढ़ाना शुभ है, लेकिन इस बात का ध्यान रखें कि उन्हें नारियल का पानी न चढ़ाएं. 


यह भी पढ़ें: Weekly Horoscope: इस हफ्ते तरक्‍की मिलेगी या बिगड़ेंगे काम? ये 3 राशियां न लें कोई बड़ा फैसला, जानें कैसे बीतेंगे अगले 7 दिन!


हरियाणवी गाने 'देखकर फिटिंग तेरे सूट-सलवार की...' पर लड़की ने मटकाई गजब की कमर, देख घायल हुए लोग