Lucknow: यूपी में सरकार की रडार पर 4 हजार से ज्यादा मदरसे, विदेशी फंडिंग को लेकर हो सकती है बड़ी कार्रवाई
Advertisement

Lucknow: यूपी में सरकार की रडार पर 4 हजार से ज्यादा मदरसे, विदेशी फंडिंग को लेकर हो सकती है बड़ी कार्रवाई

Lucknow News;  उत्तर प्रदेश में सरकार की रडार पर 4 हजार से ज्यादा ऐसे मदरसे हैं, जहां विदेशों से फंडिंग हो रही है. कहा जा रहा है कि जल्द ही सरकार इसको लेकर बड़ी कार्रवाई कर सकती है. 

Lucknow: यूपी में सरकार की रडार पर 4 हजार से ज्यादा मदरसे, विदेशी फंडिंग को लेकर हो सकती है बड़ी कार्रवाई

लखनऊ: उत्तर प्रदेश में मदरसों की फंडिंग को लेकर सरकार शिकंजा कसने की तैयारी में है. सरकार की रडार पर 4 हजार से ज्यादा ऐसे मदरसे हैं, जहां विदेशों से फंडिंग हो रही है. मदरसा सर्वे के दौरान ही सरकार के हाथ ऐसी महत्वपूर्ण जानकारी हाथ लगी थी. यूपी के पूर्वांचल में गल्फ कंट्री के चंदे पर चलने वाले मदरसों की संख्या करीब 1500 से 1800 वहीं पश्चिमी मध्य व दक्षिणी यूपी में सबसे अधिक 2000 से ज्यादा मदरसे गल्फ कंट्री के फंडिंग पर चलने के सबूत मिले हैं. कहा जा रहा है कि जल्द ही सरकार इसको लेकर बड़ी कार्रवाई कर सकती है. 

अल्पसंख्यक कल्याण मंत्री धर्मपाल ने सर्वे पर उठ रहे सवालों लेकर कहा, सर्वे पर वह लोग सवाल उठा हैं जो गरीब मुसलमानों के विरोधी हैं. वो नहीं चाहते गरीब मुसलमानों के बच्चे मदरसों में पढ़ें. उनको आईएस, आईपीएस और डॉक्टर बनाया जाए. वो उनको मात्र मौलवी बनाना चाहते हैं. हमने मदरसों की सर्वे इसलिए कराई है कि उनको बेहतर शिक्षा दे सकें,

अल्पसंख्यक कल्याण मंत्री दानिश आजाद ने कहा, ''हमने मदरसों का सर्वे कराया था, उसके पीछे हमारा उद्देश्य मदरसों और मुस्लिम समाज के बच्चों की शिक्षा को बेहतर करना था. मदरसों में विदेशी फंडिंग की बात जो आई है, उस पर भी हम जांच करके कार्रवाई कर रहे हैं. हम किसी भी तरह के करप्शन के खिलाफ हैं. हम प्रधानमंत्री के बयान जिसमें उन्होंने कहा था कि हाथ में कुरान शरीफ दूसरे हाथ में कंप्यूटर उस तर्ज पर काम कर रहे हैं.  

उन्होंने आग कहा  हम मदरसों के बच्चों को बेहतर शिक्षा दे रहे हैं,  दीनी तालीम के साथ-साथ अंग्रेजी और गणित और कंप्यूटर साइंस भी पढ़ रहे हैं. उन्हें समाज की मुख्यधारा से जोड़ना है लेकिन कई मदरसे ऐसे हैं. जहां पर गलत प्रक्रिया अपनाई गई है तो उनके खिलाफ हम कार्रवाई भी कर रहे हैं. 

वहीं, यूपी में अवैध संचालित मदरसों पर मुस्लिम पर्सनल लॉ बोर्ड ऑफ इंडिया के प्रदेश अध्यक्ष नूर अहमद अजहरी ने कहा,  जानकारी मिली है कि करीब 8 हजार  से ज्यादा मदरसे गैर मान्यता प्राप्त हैं.  अल्पसंख्यक कल्याण मंत्री धर्मपाल जी  मदरसों के बारे में खूब बोल रहे हैं लेकिन उनको मदरसों के बारे में कोई जानकारी नहीं है. उनको पहले मदरसों के बारे में सही जानकारी ले लेनी चाहिए. हमारे यहां जकात का पैसा गरीब बच्चों की पढ़ाई में किया जाता है. अवैध फंडिंग को बदनाम नहीं किया जाना चाहिए.

यूपी में पूरा हो चुका है मदरसों के सर्वे का काम
बता कि प्रदेश में 10 सितंबर से 30 सितंबर के बीच मदरसों का सर्वे कराया गया था. जिसमें 12 बिंदुओं पर हुई जांच में 8 हजार से ज्यादा मदरसे गैर मान्यता प्राप्त मिले थे.  जानकारी के मुताबिक प्रदेश में मान्यता प्राप्त मदरसों की संख्या 15013 है. 

Trending news