नहीं होगा मुलायम सिंह यादव के तेरहवीं भोज का आयोजन, नेताजी की वजह से ही शुरू हुई थी सैफई की यह अनोखी परंपरा
Advertisement

नहीं होगा मुलायम सिंह यादव के तेरहवीं भोज का आयोजन, नेताजी की वजह से ही शुरू हुई थी सैफई की यह अनोखी परंपरा

यूपी के तीन बार मुख्यमंत्री और एक बार रक्षा मंत्री रहे मुलायम सिंह यादव का 10 अक्टूबर को निधन हो चुका है. नेताजी का पार्थिव शरीर भी पंचतत्व में विलीन हो चुका है.

मुलायम सिंह यादव (Mulayam Singh Yadav) File Photo

अतुल सक्सेना/इटावा: यूपी के तीन बार मुख्यमंत्री और एक बार रक्षा मंत्री रहे मुलायम सिंह यादव का 10 अक्टूबर को निधन हो चुका है. नेताजी का पार्थिव शरीर भी पंचतत्व में विलीन हो चुका है. उनके निधन के बाद सैफई आवास पर देश की बड़ी राजनीतिक हस्तियों का लगातार आना बना हुआ है, जहां वह नेताजी को श्रद्धांजलि दे रहे हैं. सैफई में एक अनोखी परंपरा भी है, जो खुद मुलायम सिंह और उनके दोस्त बाबू दर्शन सिंह के द्वारा मुहिम चलाकर लागू कराई थी.

नहीं होगा तेरहवीं का आयोजन
मुलायम सिंह और उनके दोस्त बाबू दर्शन सिंह के अनुसार अगर कोई बड़ा आदमी गमी होने के बाद तेरहवीं भोज का आयोजन करता है तो गरीब लोगों को भी तेरहवीं भोज का आयोजन करना पड़ेगा. ऐसे में गरीब परिवार पर आर्थिक बोझ पड़ेगा. इसे देखते हुए दोनों नेताओं द्वारा क्षेत्र में मुहिम चलाकर तेरवीं भोज प्रथा बंद करा दी गई. तभी से लेकर आज तक सैफई में कभी तेरवीं भोज कार्यक्रम का आयोजन नहीं हुआ है. सैफई की परंपरा के अनुसार मुलायम सिंह यादव की तेरहवीं का आयोजन भी नहीं होगा. यहां के रीति रिवाज के अनुसार 11वें दिन शुद्धिकरण हवन होगा. 

नेताजी को श्रद्धांजलि देनें वालों का लगा तांता
सैफ़ई में नेताजी मुलायम सिंह यादवको श्रद्धांजलि देने वालो का तांता लगा हुआ है. गुरुवार को RJD नेता शरद यादव के बेटे भी सैफ़ई पहुंचे. वहीं सैफई में आने वाले लोगों से अखिलेश व रामगोपाल मिल रहे हैं. आरजेडी नेता शरद यादव के बेटे शान्तानु यादव ने नेताजी को श्रद्धांजलि देने के बाद मीडिया से बात करते हुए कहा कि नेताजी की कमी हमेशा खेलेगी उसको कोई भीपूरा नहीं कर सकता है. गोरखपुर से राज्यसभा सांसद संगीता यादव भी नेताजी मुलायम सिंह यादव को श्रद्धांजलि देने पहुंची हैं. हालांकि मीडिया को अंदर जाने के लिए पाबंदी लगाई गई है.

21 अक्टूबर को हर जिले में होगा श्रद्धांजलि सभा का आयोजन
सपा संरक्षक मुलायम सिंह यादव की स्मृति में समाजवादी पार्टी 21 अक्टूबर को सभी जिलों में  श्रद्धांजलि सभा का आयोजन करेगी. इस बारे में पत्र जारी किया गया है, जिसमें, कहा गया है कि समाजवादी पार्टी के संरक्षक एवं पूर्व रक्षा मंत्री मुलायम सिंह यादव के निधन से हम सभी दुखी हैं. शोकाकुल कार्यकर्ता एवं समर्थकों से निवेदन है कि 21 अकटूबर को आदरणीय नेताजी को श्रद्धांजलि अर्पित करने के लिए हर जनपद में कार्यक्रम आयोजित करें.

Trending news