Aligarh Hanuman Mandir : अलीगढ़ के हजारों साल पुराने मंदिर में मुस्लिमों पर बैन, कहा- चोरी करने आते हैं ये लोग
Advertisement

Aligarh Hanuman Mandir : अलीगढ़ के हजारों साल पुराने मंदिर में मुस्लिमों पर बैन, कहा- चोरी करने आते हैं ये लोग

Aligarh Hanuman Mandir :  उत्तर प्रदेश के अलीगढ़ में जिले में हजारों साल पुराने हनुमान मंदिर में मुस्लिमों के प्रवेश पर पाबंदी लगा दी गई है. मंदिर में भक्तों के लिए एक ड्रेस कोड भी लागू किया गया है. 

Aligarh Hanuman Mandir

प्रमोद कुमार/ अलीगढ़ : अलीगढ़ के हजारों वर्ष पुराने ऐतिहासिक मंदिर में मुस्लिम महिला और पुरुषों को प्रतिबंध लगाया गया है. इतना ही नहीं है हिंदू भक्तों के लिए भी ड्रेस कोड जारी किया गया है. ऐतिहासिक हनुमान जी के मंदिर में मुस्लिम महिला और पुरुषों को किया गया बैन, इतना ही नहीं हिंदू महिला और पुरुष भक्तों के लिए भी ड्रेस कोड जारी किया गया है.

छोटे कपड़े और कटी फटी जींस बैन की गई. हिंदू पुरुष भक्त मंदिर में कटी फटी जींस छोटे कपड़े पहन कर मंदिर में पूजा नहीं कर सकेंगे. मंदिर के महंत ने गाइडलाइन जारी की है कि अशोभनीय वस्त्र पहन कर पूजा करने आए भक्तों का ध्यान भटकता है. मंदिर के बाहर लोगों को जागरूक करने के लिए पर्चे भी लगा दिए गए हैं.

मंदिर में पूजा अर्चना करने आए भक्तों का कहना है कि यह महंत जी का यह निर्णय बेहद सराहनीय है. मंदिर में पूजा अर्चना के दौरान शालीनता वाले ही कपड़े पहनने चाहिए. इससे किसी भक्त का ध्यान ना भटके. मुस्लिमों को प्रवेश पर प्रतिबंध को सही बताया गया है, क्योंकि मुसलमानों का मंदिर से कोई लेना-देना भी नहीं है.

बता दें हनुमान जी का ऐतिहासिक मंदिर गांधी पार्क थाना इलाके के अचलतालाब पर हजारों वर्ष पुराना है. इस मंदिर में हनुमान जी को गिलहरी के रूप में पूजा जाता है. मंदिर के महंत कौशल नाथ ने बताया कि कुछ गाइडलाइन जारी की गई है. लोगों को जागरूक करने के लिए मंदिर के बाहर पर्चे लगा दिए गए हैं.

इस पर लिखा हुआ है कि मुसलमानों का मंदिर में प्रवेश पूर्ण तरीके से वर्जित है. उनका कहना है किये लोग सिर्फ मंदिर में चोरी और महिलाओं के साथ छेड़छाड़ की वारदात को अंजाम देने के लिए आते हैं. साथ ही हिंदू भक्तों से भी अपील की गई है कि मंदिर में शॉर्ट कपड़े और कटी फटी जींस पहन कर ना आए क्योंकि इन कपड़ों की वजह से भक्तों का ध्यान भटकता है.

 

WATCH: Senior Advocate Zafaryab Jilani का लंबी बीमारी के बाद निधन, बाबरी विवाद में मुस्लिम पक्ष के थे वकील

Trending news