Immunity Booster Tips: आमतौर पर घरों में पाई जाने वाली कुछ ऐसी चीजें हैं जो हमारे लिए काफी उपयोगी होती हैं बस जरुरत है हमको अपने आहार में शामिल करने की . मिश्री को ज्यादातर लोग सौंफ के साथ माउथ फ्रेंशनर के रूप में खाते हैं.  हालांकि आयुर्वेद के मुताबिक मिश्री खांसी में राहत पहुंचाती है और इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाती है.  अगर नीम के साथ खाया जाए तो यह और भी फायदेमंद होती है.  नीम की पत्तियां ऐंटी वायरल और ऐंटी बैक्टीरियल होती हैं.  इनमें एंटी ऑक्सीडेंट्स भी भरपूर पाया जाता है.  जब मिश्री और नीम साथ में खाए जाते हैं तो दोनों साथ में मिलकर तेजी से असर दिखाते हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

Benefits of Chuna: चुटकी भर चूना करेगा कई बीमारियों का इलाज, नपुंसकता और संतानहीनता की रामवाण दवा है Limestone


आयुर्वेद के मुताबिक
आयुर्वेद के मुताबिक शक्कर और मिश्री को खाने से खांसी जल्दी ठीक हो जाती है. इसका सेवन ठंड लगने पर असरकारी है. मिश्री आपके इम्यून सिस्टम को मजबूत करती है. इसे एक दवाई की तरह इस्तेमाल किया जाता है. अगर मिश्री और नीम को एक साथ खाया जाए तो ये एक पावर-पैक इम्यूनिटी बूस्टर की तरह काम करता है.


घर में आसानी से मिल जाती है नीम और मिश्री
घर में पाई जाने वाली चीजों में नीम और मिश्री भी है जो आसानी से मिल जाती है. गर्मियों में नीम और नीम और मिश्री खाना शरीर के लिए गुणकारी होता है. यहां पर हम आपको बताते हैं कि नीम और मिश्री के क्या फायदे होते हैं.


इन गुणों से भरपूर होती नीम
नीम की पत्तियां एंटी माइक्रोबियल, एंटी-वायरल, और एंटी-ऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर होती हैं. ये आपके इम्यून सिस्टम को मजबूत रखने में मदद करती है. अगर मौसमी बदलाव भी है तो ये आपके शरीर और पाचन तंत्र के लिए लाभकारी है. ये आंतों में बैक्टीरिया को खत्म करती है.


Benefits of Fenugreek: शादीशुदा पुरुष मेथी दाने का रात में बस ऐसे कर लें सेवन, चमत्कारी फायदे कर देंगे हैरान!


हीमोग्लोबिन का लेवल बढ़ता है
मिश्री हमारे शरीर में हीमोग्लोबिन के लेवल को बढ़ाने में मदद करती है. इससे एनीमिया, पीली त्वचा, चक्कर आना, थकान और कमजोरी की समस्या में राहत मिलती है. मिश्री से पाचन में सुधार होता है. इसे माउथ फ्रेशनर की तरह भी खाया जाता है.


मिश्री के गुण
मिश्री को हिंदू धर्म में प्रसाद के रूप में इस्तेमाल किया जाता है. इसे सौंफ के साथ माउथ फ्रेशनर की तरह भी यूज किया जाता है. आयुर्वेद में मिश्री को प्रतिरोधक क्षमता मजबूत करने वाला माना जाता है. मिश्री के औषधीय गुण हीमोग्लोबिन बढ़ाते हैं.  यह खून की कमी, कमजोरी और थकान को दूर करती है.  खाने के बाद मिश्री डाइजेशन में हेल्प करती है.


औषधीय गुणों से भरपूर होती है नीम
नीम के पत्तियां औषधीय गुणों से भरपूर होती है. पौधों को कीड़ों से बचाने के लिए इसका यूज किया जाता है. नीम की पत्तियों को उबालकर ठंडा पानी हर हफ्ते पौधों में डाल सकते हैं. नीम के तेल को आंवले के तेल में मिलाकर बालों में लगा सकते हैं. ये बालों को सफेद होने से रोकता है.


डिस्क्लेमर: यह आर्टिकल सामान्य ज्ञान के आधार पर लिखा गया है. किसी भी घरेलू उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर्स या एक्सपर्ट्स की सलाह जरूर ले लें.


Chironji Benefits: चिरौंजी के चंद दाने करेंगे सेहत को बूस्ट,पुरुष बस 1 हफ्ते करें इस्तेमाल और करें कमाल की पावर का एहसास


सेहत के लिए बहुत फायदेमंद है दही, रोज खाएं पर भूलकर भी इसके साथ खा लिया Curd तो पड़ेगा हमेशा पछताना


Watch Tv Link