ITI admission 2023: आईटीआई प्रवेश के लिए शुरू हुए ऑनलाइन आवेदन, तीन जुलाई तक करें अप्लाई, मेरिट के आधार पर मिलेंगे ट्रेड
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1734281

ITI admission 2023: आईटीआई प्रवेश के लिए शुरू हुए ऑनलाइन आवेदन, तीन जुलाई तक करें अप्लाई, मेरिट के आधार पर मिलेंगे ट्रेड

ITI admission 2023:आईटीआई संस्थानों में प्रवेश के लिए आवेदन करने की योग्यता 10वीं या 12वीं पास होनी चाहिए. सामान्य श्रेणी के छात्रों को 250 रुपये आवेदन शुल्क के रूप में जमा करने होंगे. 

ITI admission in Uttar Pradesh

ITI admission 2023: राजकीय औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान (आईटीआई) में प्रवेश पाने के इच्छुक छात्र-छात्राओं के लिए एक अच्छी खबर है. विद्यार्थी प्रवेश के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं. आवेदन नौ जून से तीन जुलाई तक किए जा सकेंगे. इसके बाद मेरिट लिस्ट जारी होगी. काउंसिलिंग के बाद चयनित छात्र-छात्राओं को एडमिशन मिलेगा. आईटीआई संस्थानों में प्रवेश के लिए आवेदन करने की योग्यता 10वीं या 12वीं पास होनी चाहिए. सामान्य श्रेणी के छात्रों को 250 रुपये आवेदन शुल्क के रूप में जमा करने होंगे. एससी और एसटी वर्ग के उम्मीदवारों के लिए आवेदन शुल्क सिर्फ 150 रुपये निर्धारित है. 

सबसे पहले इच्छुक अभ्यर्थी अधिकृत वेबसाइट  https://www.scvtup.in/hi पर जाएं. यहां ऑनलाइन आवेदन करें ऑप्शन पर क्लिक कर पूरी जानकारी भरें. ऑनलाइन फीस जमा करने का विकल्प भी आपको यहीं मिलेगा.

इतनी सीटों पर होगा प्रवेश

जिलों में निजी और सरकारी दो तरह के आईटीआई होते हैं. उदाहरण के लिए हाथरस की ही  बात करें तो मौजूदा समय में एक सरकारी और 47 निजी आईटीआई संचालित हैं. सरकारी आईटीआई हाथरस में 460 हैं. 47 निजी आईटीआई में करीब 3,800 सीट हैं. प्रवेश के लिए सबसे अधिक मारामारी सरकारी आईटीआई में रहती है. छात्र-छात्राओं की पहली पसंद सरकारी आईटीआई रहती हैं. 
यह भी पढ़ें: UP BEd JEE Exam 2023: यूपी बीएड प्रवेश परीक्षा में नकल करने वालों की खैर नहीं, रहेगा तीसरी नजर का पहरा

लड़कियां में इन ट्रेड की मांग सबसे अधिक
स्टेनोग्राफी, कंप्यूटर ऑपरेटर एंड प्रोग्रामिंग असिस्टेंट, हेयर एंड स्किन केयर, डेस्कटॉप पब्लिशिंग ऑपरेटर, आईटीआई फैशन डिजाइनिंग, इंटीरियर डेकोरेशन एंड डिजाइनिंग ब्रेकर एंड कन्फेक्शनर्स. आवेदक जन सेवा केंद्रों (कॉमन सर्विस सेंटर) के माध्यम से भी आवेदन कर सकते हैं. मेरिट के आधार पर ही मनचाहा ट्रेड मिल सकेगा. 2015 में राष्ट्रीय कौशल विकास नीति शुरू होने के बाद आईटीआई को और अधिक प्रभावी बनाया गया है. आईटीआई को ट्रेनिंग के साथ ही प्लेसमेंट के लिए भी प्रोत्साहित किया जा रहा है.

ऐसे करें आवेदन

WATCH: देखें GST और मुद्रा योजना पर क्या बोले मेरठ के दुकानदार और व्यापारी

Trending news