Oscars 2023 winners list :बेस्ट एक्टर फॉर सपोर्टिंग रोल के लिए इस अभिनेता ने जीता अवॉर्ड,ये रहे विजेता
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1607118

Oscars 2023 winners list :बेस्ट एक्टर फॉर सपोर्टिंग रोल के लिए इस अभिनेता ने जीता अवॉर्ड,ये रहे विजेता

Oscars 2023 winners list :ऑस्कर अवॉर्ड के पल-पल के अपडेट के लिए आप जी-यूपी यूके केसाथ बने रहें. हम आपको बता रहे हैं ऑस्कर 2023 में किस फिल्म और एक्टर को किस कटेगरी में अवॉर्ड मिला है.

Oscars 2023 winners list :बेस्ट एक्टर फॉर सपोर्टिंग रोल के लिए इस अभिनेता ने जीता अवॉर्ड,ये रहे विजेता

scars 2023 Full winners list :आज प्रतिष्ठित ऑस्कर पुरस्कारों की घोषणा कर दी गई. इस तरह साल भर से फैंस जिस पल का इंतजार कर रहे थे, वह आ गया. सर्वश्रेष्ठ एनिमेटेड फीचर फिल्म के लिए रात का पहला ऑस्कर गुइलेर्मो डेल टोरो के पिनोचियो को जाता है.के ह्यू क्वान ने एवरीथिंग एवरीवेयर ऑल एट वंस में अपनी भूमिका के लिए सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेता का ऑस्कर जीता है. 

ऑस्कर 2023 से भारत के लिए पहली खुशखबरी मिली है. भारत की 'द एलीफ़ेंट व्हिसपरर्स' को 'बेस्ट डॉक्यूमेंट्री शॉर्ट फ़िल्म' अवॉर्ड से नवाजा गया है.गुनीत मोंगा और कार्तिकी गोंज़ाल्विस की 'द एलीफैंट व्हिसपरर्स' ने बेस्ट डॉक्यूमेंट्री शॉर्ट फ़िल्म का ऑस्कर पुरस्कार जीत लिया है. दोनों ऑस्कर के मंच पर अवॉर्ड लेने पहुंचे.डॉक्यूमेंट्री, द एलिफेंट व्हिस्परर्स को बेस्ट डॉक्यूमेंट्री शॉर्ट श्रेणी में नॉमिनेट किया गया था. यह फिल्म 41 मिनट लंबी है और इसका प्रीमियर 8 दिसंबर, 2022 को नेटफ्लिक्स पर हुआ था. 

सर्वश्रेष्ठ एनिमेटेड फिल्म
'सर्वश्रेष्ठ एनिमेटेड फिल्म' का ऑस्कर 'पिनोचियो' को मिला. इसके साथ फिल्म मेकर गुइलेर्मो डेल टोरो ऑस्कर इतिहास में सर्वश्रेष्ठ चित्र, सर्वश्रेष्ठ निर्देशक और सर्वश्रेष्ठ एनिमेटेड फीचर जीतने वाले पहले व्यक्ति बन गए.

'सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेत्री'
'एवरीथिंग एवरीवेयर ऑल एट वंस' के लिए ही जेमी ली कर्टिस ने 'सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेत्री' का खिताब जीता. गौरतलब हो कि  'एवरीथिंग एवरीवेयर ऑल एट वंस' को ऑस्कर 2023 में 11 कैटेगरी में नॉमिनेशन मिले हैं.

भारत की इस डॉक्यूमेंट्री को मिला अवॉर्ड

ऑस्कर के 95वें एडिशन से भारत के लिए अच्छी खबर है. सर्वश्रेष्ठ वृत्तचित्र लघु फिल्म के लिए ऑस्कर अवॉर्ड भारतीय फिल्म "द एलिफेंट व्हिस्परर्स" को मिला है. ये फिल्म हाथी और इंसानी रिश्ते के बीच प्यार को जाहिर करती है.

इसमें भारत की ओर से आरआरआर फिल्म का गाना नाटू-नाटू भी बेस्ट सॉन्ग केटेगरी में नॉमिनेटेड है. इस गाने को इसके पहले गोल्डन ग्लोब अवार्ड से सम्मानित किया जा चुका है. इसके चलते सभी उम्मीद है कि यह गाना ऑस्कर अवार्ड भी जीतेगा.

इसके पहले फिल्म से जुड़े एक्टर और एक्ट्रेस इस फिल्म का प्रमोशन अमेरिका में करते नजर आए. इसमें राम चरण, जूनियर एनटीआर और एसएस राजामौली शामिल हैं. अब वह पल आ गया है, जब इस बात का खुलासा होने वाला है कि क्या यह गाना गोल्डन ग्लोब की तरह ही ऑस्कर अवार्ड्स में भी जीतकर इतिहास रच पाएगा.

ऑस्कर अवार्ड 2023 के लिए नॉमिनेटेड फिल्म
टॉप गन मेवरिक, अवतार द वे ऑफ वाटर, द फैबलमैन, वूमेन टॉकिंग, ऑल क्वाइट ऑन द वेस्ट फ्रंट, एवरीथिंग एवरीव्हेयर ऑल एट वंस 

रेड कार्पेट की जगह चमकीले सफेद रंग
ऑस्कर के 95वें वा एडिशन में पहली बार रेड कारपेट की जगह चमकीले सफेद रंग को चुना गया है. ऑस्कर पुरस्कार लॉस एंजिल्स में 13 तारीख के सुबह 5:30 बजे से भारत में लाइव देखा जा रहा है. दीपिका पादुकोण को इस साल बतौर प्रेजेंटर चुना गया है.

Trending news