Padma Awards 2023: सीएम योगी ने शेयर की अखिलेश की तस्वीर, दो प्रतिद्वंद्वी दलों के नेताओं में दिखा अलग नजारा
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1640614

Padma Awards 2023: सीएम योगी ने शेयर की अखिलेश की तस्वीर, दो प्रतिद्वंद्वी दलों के नेताओं में दिखा अलग नजारा

Mulayam singh Yadav : उत्तर प्रदेश के तीन बार के मुख्यमंत्री और नौ बार विधायक रहे नेताजी मुलायम सिंह यादव को मरणोपरान्त पद्म विभूषण से सम्मानित किया गया है. बुधवार को राष्ट्रपति भवन में आयोजित एक कार्यक्रम में उनके बेटे और सपा के वर्तमान अध्यक्ष अखिलेश यादव ने उनकी तरफ से यह सम्मान ग्रहण किया.

Mulayam singh yadav Akhilesh yadav

लखनऊ : समाजवादी पार्टी के संस्थापक और उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री मुलायम सिंह यादव  को मरणोपरान्त पद्म विभूषण से सम्मानित किया गया है. उनके बेटे और सपा के वर्तमान अध्यक्ष अखिलेश यादव ने उनकी तरफ से यह सम्मान ग्रहण किया. राष्ट्रपति भवन में आयोजित कार्यक्रम में अखिलेश यादव ने राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू के हाथों यह सम्मान लिया. पिछले साल अक्टूबर महीने में मुलायम सिंह यादव का लंबी बीमारी के बाद निधन हो गया था. वह अपने समर्थकों के बीच नेताजी के नाम से मशहूर थे. अखिलेश यादव ने भी पुरस्कार लेते हुए इसके लिए आभार जताया. चिर प्रतिद्वंद्वी होने के बावजूद यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने खुद अखिलेश यादव द्वारा पुरस्कार लेते हुए ट्वीट शेयर किया.

बुधवार सुबह अखिलेश यादव पिता की तरफ से सम्मान ग्रहण करने के लिए दिल्ली पहुंचे. इस मौके पर उनके साथ परिवार के अन्य सदस्य भी मौजूद थे. मुलायम सिंह का जब निधन हुआ उस वक्त मैनपुरी सीट से लोकसभा सांसद थे. यह सीट खाली होने के बाद कराए गए उपचुनाव में उनकी बहू डिंपल यादव निर्वाचित होकर लोकसभा पहुंची हैं. 

यह भी पढ़ें: 6 साल में योगी सरकार ने दी पांच लाख से अधिक सरकारी नौकरियां, जानिए किस विभाग में हुई कितनी भर्ती

मुलायम सिंह यादव का सियासी सफर काफी लंबा रहा. वह यूपी में तीन बार के सीएम और नौ बार विधायक रहे. उन्होंने केंद्र में रक्षा मंत्रालय की जिम्मेदारी भी निभाई. नेताजी जब तक जीवित रहे देश की राजनीति में एक अहम भूमिका में थे.

2023 में मुलायम सिंह यादव के अलावा कर्नाटक के पूर्व सीएम एसएम कृष्णा, मणिपुर में बीजेपी के अध्यक्ष थौनाओजम चौबा सिंह और त्रिपुरा के दिवंगत नेता नरेंद्र चंद्र देबबर्मा को भी दिया गया है. पद्म विभूषण देश के सर्वोच्च नागरिक सम्मानों में से एक है. इस साल कुल 106 लोगों को पद्म पुरस्कार से सम्मानित किया गया है जिनमें 6 पद्म विभूषण, 9 पद्म भूषण और 91 पद्म श्री सम्मान शामिल हैं.

WATCH: जानें सत्य नारायण भगवान के व्रत व कथा का महत्व, ये उपाय करने से होती संपूर्ण कार्य सिद्धि

Trending news