Protein Treatment For hair: रूखे बेजान बालों को घर बैठे दें मूंगफली से प्रोटीन ट्रीटमेंट, Vidya Balan जैसे हो जाएंगे लंबे और खूबसूरत बाल
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1495050

Protein Treatment For hair: रूखे बेजान बालों को घर बैठे दें मूंगफली से प्रोटीन ट्रीटमेंट, Vidya Balan जैसे हो जाएंगे लंबे और खूबसूरत बाल

 Protein Treatment For Hair: बालों को अगर सुंदर और मजबूत बनाना है तो अपनी डाइट में आप प्रोटीन को शामिल कर लें...बालों तक प्रोटीन की उचित मात्रा पहुंचाने के लिए आप घर पर ही मौजूद मूंगफली का प्रयोग कर सकती हैं...

Protein Treatment For hair: रूखे बेजान बालों को घर बैठे दें मूंगफली से प्रोटीन ट्रीटमेंट, Vidya Balan जैसे हो जाएंगे लंबे और खूबसूरत बाल

Protein Treatment For Hair: लंबे और घने बाल हर किसी की पसंद होते हैं, लेकिन उन्हें बनाए रखने के लिए सिर्फ मार्केट में मिलने वाले प्रोडक्ट्स ही नहीं खानपान में सुधार होना भी जरूरी है. बढ़ते प्रदूषण और खानपान सही न होने के कारण हमारे बाल कमजोर होकर टूटने लगते हैं. बाल बहुत ही रूखे हो जाते हैं. एक्सपर्ट्स कहते हैं कि जो आप खाते हैं, उसका असर आपकी सेहत के साथ स्किन और बालों पर भी पड़ता है. इसलिए अपने खाने का ध्यान रखें. इसके अलावा बालों को पर्याप्त पोषण दें और उन्हें बेजान होने से रोके. 

बालों को अगर सुंदर और मजबूत बनाना है तो अपनी डाइट में आप प्रोटीन को शामिल कर लें.बालों तक प्रोटीन की उचित मात्रा पहुंचाने के लिए आप घर पर ही मौजूद मूंगफली का प्रयोग कर सकती हैं. सर्दियों के मौसम में बहुत ही सस्ते दामों में Peanuts मिल जाएगी. मूंगफली बालों के लिए किस तरह फायदेमंद हो सकती है इस खबर में पढ़ते हैं.

Honey Benefits: सर्दियों में सौ फायदे देता है शहद और गुनगुना पानी, वजन घटाने और चमकदार त्वचा पाने की संजीवनी है हनी

कैसे दें बालों को मूंगफली से प्रोटीन ट्रीटमेंट-चाहिए ये सामग्री
सामग्री-एक कप मूंगफली का पेस्ट, विटामिन-ई के दो कैप्‍सूल, एक बड़ा चम्मच नारियल का तेल.

जानें कैसे करें इस्तेमाल?
बालों का ट्रीटमेंट  स्टार्ट करने से पहले आप अपने बालों के एक दिन पहले ही धो लें. हेयर वॉश के बाद ही आपको ये होममेड प्रोटीन ट्रीटमेंट बालों को देना होगा. बताई गई सामग्री में से मूंगफली को आप पीस लें और पेस्ट तैयार कर लें. ध्यान रखें कि  पेस्ट बारीक होना चाहिए. अगर मोटा या दरदरा होगा तो वो बालों में फंस सकता है. Peanut पेस्ट में नारियल का तेल और विटामिन-ई कैप्सूल मिला लें और अच्छी तरह से इसे मिक्‍स करें. इस मिक्चर को आप बालों की जड़ों से लगाएं और पूरी लेंथ तक लगाएं. मिश्रण को ऐसे  लगाएं कि एक-एक बाल तक पोषक तत्व पहुंचे. इस प्रोटीन पैक को 30 मिनट तक बालों में लगाकर रखें. 30 मिनट के बाद बालों को वॉश कर लें. जिस दिन आपने बालों को प्रोटीन ट्रीटमेंट दिया है, उस दिन आपको शैंपू नहीं करना है.

Skin Care Tips: नहीं रहेंगे चेहरे पर कील-मुंहासे और दाग-धब्बे, बस बदल डालें डेली की ये 4 आदतें

प्रोटीन ट्रीटमेंट से होंगे ये फायदे
मूंगफली से प्रोटीन ट्रीटमेंट देने से बालों की फ्रिजीनेस कम हो जाती है. बाल पहले से ज्यादा स्मूथ नजर आने लग जाते हैं. देखा गया है कि प्रोटीन ट्रीटमेंट करने से बाल थोड़ बहुत स्ट्रेट भी हो जाते हैं. बहुत ज्यादा कर्ली बालों के लिए ये बात नहीं कही जा सकती है.वेवी बालों में ये हो सकता है. प्रोटीन ट्रीटमेंट से बालों का झड़ना काफी हद तक कम जाता है.

क्‍या कहती हैं रिसर्च? 
मूंगफली में प्रोटीन के अलावा बहुत से तत्व होते हैं, जो बालों के लिए फायदेमंद हो सकते हैं. इसमें मैग्नीशियम और विटामिन-ई की उचित मात्रा होती है. मूंगफली बायोटिन से भी समृद्ध होती है, इसे विटामिन-बी कहा जाता है. पीनट में ओमेगा 3 फैटी एसिड होता है, जो बालों का झड़ना रोकता है. मूंगफली में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट बालों की गुणवत्ता को भी सुधारता है.

डिस्क्लेमरः हम इस आर्टिकल में ऐसा कोई भी दावा नहीं कर रहे हैं कि आपको ऊपर बताए गए हेयर प्रोटीन ट्रीटमेंट से एकदम से या एक्यूरेट रिजल्‍ट्स मिलेंगे. Zeeupuk का आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें. हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है.

WATCH: अमरूद के पत्तों में होते हैं कमाल के औषधीय गुण, वजन से लेकर कोलेस्ट्रॉल तक करते हैं कम

Mustard Oil Benefits: सर्दियों में सेहत की चाबी है सरसों का तेल, ये 7 फायदे जान लें तो बनेगी बात

 

Trending news