यूपी को मिली नई 'उड़ान': एयरपोर्ट का उद्घाटन करने के बाद बोले पीएम मोदी-कुशीनगर आस्था और प्रेरणा का केंद्र
X

यूपी को मिली नई 'उड़ान': एयरपोर्ट का उद्घाटन करने के बाद बोले पीएम मोदी-कुशीनगर आस्था और प्रेरणा का केंद्र

  प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी आज कुशीनगर अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा देश को समर्पित कर दिया है.  589 एकड़ में 260 करोड़ की लागत से बने इस हवाई अड्डे के लोकार्पण के साथ उत्तर प्रदेश सर्वाधिक हवाई अड्डा वाला प्रदेश बन गया है.

यूपी को मिली नई 'उड़ान': एयरपोर्ट का उद्घाटन करने के बाद बोले पीएम मोदी-कुशीनगर आस्था और प्रेरणा का केंद्र

कुशीनगर: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कुशीनगर अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे का उद्घाटन कर दिया है. यह यूपी का तीसरा व सबसे लंबे रनवे वाला एयरपोर्ट है. कुशीनगर एयरपोर्ट से जापान, चीन, कंबोडिया, श्रीलंका, म्यांमार जैसे देशों के लिए सीधी उड़ानें होंगी. एयरपोर्ट के शुरू हो जाने पर कुशीनगर सीधे बौद्ध धर्म के अनुयायी देशों से जुड़ जाएगा।. इससे पहले केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने पीएम मोदी की तारीफ की. उन्होंने कहा कि पीएम मोदी ने पूरे विश्व को वैभव कुटुंब का पाठ पढ़ाया है. सीएम योगी ने कहा कि भगवान बुद्ध की महापरिनिर्वाण स्थली है.

589 एकड़ में 260 करोड़ की लागत से बने इस हवाई अड्डे के लोकार्पण के साथ उत्तर प्रदेश सर्वाधिक हवाई अड्डा वाला प्रदेश बन गया है. पीएम मोदी यहां 180.6 करोड़ रुपये की लागत से 12 परियोजनाओं का शिलान्यास व लोकार्पण और 281 करोड़ से बनने वाले मेडिकल कालेज का शिलान्यास किया. पीएम मोदी ने कहा कि इस एयरपोर्ट ेके बनने से सभी को फायदा होगा. 

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि देश का एविएशन सेक्टर प्रोफेशनली चले इसके लिए एयर इंडिया से जुड़ा बड़ा कदम देश ने उठाया है. ये कदम भारत के एविएशन सेक्टर को नई ऊर्जा देगा. ऐसा ही एक बड़ा रिफॉर्म डिफेंस एयरस्पेस को सिविल यूज के लिए खोलने से जुड़ा है. 8 नई फ्लाइंग एकेडमी स्थापित करने की प्रक्रिया शुरू की गई है. भारत के युवाओं को ट्रेनिंग दी जाएगी.

पीएम ने कहा कि 50 से अधिक नए एयरपोर्ट को चालू किया जा चुका है. आने वाले तीन से चार सालों में देश में 200 से अधिक एयरपोर्ट का नेटवर्क बनाया जाए. पीएम मोदी ने कहा कि एयरपोर्ट पर मध्यमवर्गीय लोग इस ओर झुकने लगे हैं. यूपी में नए एयरपोर्ट जेवर एयरपोर्ट पर भी काम चल रहा है.  एयरपोर्ट बनने से नौजवानों को रोजगार मिलेगा. 900 से ज्यादा एयर रूट को मंजूरी मिली. उड़ान योजना से एयर कनेक्टिविटी बढ़ी है. कुशीनगर के विकास से सीधा फायदा होगा. किसान, दुकानदार, व्यापारी को लाभ मिलेगा.

 भगवान बुद्ध से जुड़े स्थानों को विकसित करने के लिए, बेहतर कनेक्टिविटी के लिए, श्रद्धालुओं की सुविधाओं के निर्माण पर भारत द्वारा आज विशेष ध्यान दिया जा रहा है.  कुशीनगर का विकास, यूपी सरकार और केंद्र सरकार की प्राथमिकताओं में है. पीएम मोदी ने कहा कि भगवान बुद्ध की जन्मस्थली लुंबनी यहां से बहुत दूर नहीं है.  कपिलवस्तु भी बिल्कुल पास में ही है. भगवान बुद्ध ने जहां पहला उपदेश दिया, वो पावन भूमि सारनाथ भी 100-150 किमी के दायरे में आ जाती है.

लखनऊ और वाराणसी एयरपोर्ट फंक्शनल था अब कुशीनगर भी फंक्शनल हो गया है. पीएम मोदी का हवाई चप्पल पहनकर सफर करने वाले लोगों के लिए यह तोहफा है. अयोध्या को भी इंटरनेशनल एयरपोर्ट बनाने के लिए युद्ध स्तर पर तैयारी चल रही है.

इसी हफ्ते चालू हो जाएगा अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा 
अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा इस सप्ताह चालू हो जाएगा जिससे पूर्व में होने वाली जटिल यात्रा को सुगम बनाया जा सके और भारत में अंतर्राष्ट्रीय बौद्ध तीर्थयात्रियों की हवाई यात्रा आवश्यकताओं को सरल बनाया जा सके. पहली उड़ान 125 गणमान्य व्यक्तियों और बौद्ध भिक्षुओं के साथ कोलंबो, श्रीलंका से इस हवाई अड्डे पर उतरेगी. इस हवाई अड्डे से दुनिया भर के बौद्धों को भगवान बुद्ध के महापरिनिर्वाण स्थल की यात्रा करने की सुविधा मिल सकेगी.

 

WATCH LIVE TV

Trending news