75 रुपये के सिक्का में आधी चांदी, जानें पीएम मोदी की ओर से जारी सिक्के में क्या लिखा और क्यों लिखा
Advertisement

75 रुपये के सिक्का में आधी चांदी, जानें पीएम मोदी की ओर से जारी सिक्के में क्या लिखा और क्यों लिखा

PM Modi Launch Rs 75 Coin : नए संसद भवन के उद्घाटन मौके पर पीएम मोदी ने स्‍मारक डाक टिकट और 75 रुपये का सिक्‍का भी जारी किया है. देश आजादी का 75वां साल बना रहा है. ऐसे में 75 रुपये का सिक्‍का जारी करना खास है. तो आइये जानते हैं इस 75 रुपये के सिक्‍के में क्‍या-क्‍या है. 

 PM Modi Launch Rs 75 Coin

PM Modi Launch Rs 75 Coin : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को नए संसद भवन को देश को समर्पित कर दिया. नए संसद भवन के उद्घाटन मौके पर पीएम मोदी ने स्‍मारक डाक टिकट और 75 रुपये का सिक्‍का भी जारी किया है. देश आजादी का 75वां साल बना रहा है. ऐसे में 75 रुपये का सिक्‍का जारी करना खास है. तो आइये जानते हैं इस 75 रुपये के सिक्‍के में क्‍या-क्‍या है. 

क्‍या है 75 रुपये के सिक्‍के में खासियत 
मीडिया रिपोर्टस के मुताबिक, 75 रुपये के इस सिक्‍के का वजन 33 ग्राम है. इसे पश्चिम बंगाल की राजधानी कोलकाता के टकसाल में तैयार किया गया है. इस सिक्‍के में 50 फीसदी चांदी, 40 फीसदी कॉपर और 5-5 फीसदी निकल-जिंक के मिश्रण से बनाया गया है. 

सिक्‍के पर अशोक स्‍तंभ अंकित 
करीब 44 मिलीमीटर व्‍यास के इस सिक्‍के में नए संसद भवन का चित्र बना हुआ है. साथ ही सिक्‍के के नीचे वर्ष 2023 भी लिखा हुआ है. इसके अलावा इस सिक्‍के पर अशोक स्तंभ भी अंकित है. सिक्‍के पर हिन्‍दी और अंग्रेजी में भारत लिखा हुआ है. 

पहला ऐसा सिक्‍का जिसपर संसद का चित्र बना 
बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा लॉन्च इन सिक्कों की खास बात है कि ये भारत में अकेला ऐसा सिक्का होगा, जिसपर नए संसद भवन का चित्र बना हुआ है. साथ ही हिंदी में संसद संकुल और अंग्रेजी में पार्लियामेंट कॉम्प्लेक्स भी लिखा हुआ है.  

WATCH: नई संसद के लोकार्पण पर पीएम मोदी का संबोधन, "ये नया भवन स्वतंत्रता सेनानियों के सपनों को सच करेगा"

Trending news