अयोध्या: रविवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) दीपोत्सव में शामिल होने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अयोध्या पहुंचे. हेलीपैड पर गवर्नर आनंदीबेन पटेल व सीएम योगी आदित्यनाथ (Yodi Adityanath) ने पीएम का स्वागत किया. प्रधानमंत्री ने रामलला के दर्शन कर उनका आशीर्वाद लिया. अस अवसर पर उन्होंने प्रभु श्रीराम की आरती उतारी और उन्हें प्रणाम किया. इस वर्ष अयोध्या में दीपोत्सव का छठवां संस्करण है. रामलला का दर्शन करने के बाद प्रधानमंत्री मोदी ने भव्य राम मंदिर के निर्माण से जुड़ी जानकारी ली. उन्हें स्थानीय प्रशासन ने नक्शे और फोटो गैलरी के जरिए निर्माण कार्यों की जानकारी दी गई. इस दौरान उन्होंने अधिकारियों से बातचीत भी की. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

सौभाग्य से मिलता है यह अवसर: पीएम
जय श्रीराम के उद्घोष के साथ अपना संबोधन प्रारंभ किया. पीएम ने कहा कि ऐसे मौके बड़े सौभाग्य से मिलते हैं. मुझे खुशी है कि आज देश-विदेश में अयोध्या के इस भव्य कार्यक्रम का प्रसारण हो रहा है. मैं आप सभी को शुभकामनाएं देता हूं. उन्होंने कहा कि एक वक्त ऐसा भी था जब हमारे ही देश में श्रीराम के अस्तित्व पर सवाल उठाए जाते थे. इसका परिणाम यह हुआ कि हमारे देश के धार्मिक केंद्रों का विकास पीछे छूट गया. पिछले आठ साल में हमने धार्मिक स्थानों के विकास के नया आयाम दिया है. पीएम ने कहा कि भगवान श्रीराम का जीवन बताता है कि हमारे अधिकार हमारे कर्तव्य से स्वयंसिद्ध हो जाते हैं. श्रीराम ने अपने जीवन में कर्तव्यों को पहली प्राथमिकता दी. 



यह भी पढ़ें: मालगाड़ी पलटी दो दर्जन से अधिक डिब्बे पटरी से उतरे, वंदे भारत समेत कई ट्रेन प्रभावित
संस्कृति के रंग में रंगी अयोध्या
दीपोत्सव को लेकर विभिन्न प्रकार के सांस्कृतिक आयोजनों की तैयारी की गई है. रविवार को उदया चौराहे से श्रीराम के जीवन पर केंद्रित भव्य झांकियों की शोभायात्रा निकाली गई. शोभायात्रा में अलग-अलग जनपदों के लोक कलाकारों ने विभिन्न सांस्कृतिक कार्यक्रमों की प्रस्तुति दी. कलाकारों की प्रस्तुति को देखने हजारों की संख्या में श्रद्धालुओं की भीड़ देखने को मिली. दीपोत्सव के दौरान 17 लाख दीपक जगमगा रहे हैं.