Varanasi News: सोने जैसा जगमगाएगा मणिकर्णिका घाट, दशाश्वमेध घाट की भी तस्वीर बदलेंगे पीएम मोदी
Advertisement

Varanasi News: सोने जैसा जगमगाएगा मणिकर्णिका घाट, दशाश्वमेध घाट की भी तस्वीर बदलेंगे पीएम मोदी

Varanasi: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) सात जुलाई को अपने वाराणसी दौरे पर कई परिजोनाओं का शिलान्यास और लोकार्पण करेंगे. साथ ही पीएम वाराणसी के छह घाटों पर फ्लोटिंग चेंजिग रूम (Floating Changing Room) का शिलान्यास भी करेंगे. पीएम को दौरे को लेकर तैयारियां जोर-शोर से चल रही हैं.

Manikarnika Ghat (File Photo)

वाराणसी: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) सात जुलाई को अपने प्रस्तावित दौरे पर यूपी आ रहे हैं. इस दौरान प्रधानमंत्री अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी (Varanasi News) भी आएंगे. यहां पीएम करीब 12148 करोड़ रुपये की विभिन्न परियोजनाओं का लोकार्पण और शिलान्यास करेंगे. इस दौरान पीएम करीब 10720 करोड़ लागत की 19 परियोजनाओं का लोकार्पण और 1427 करोड़ रुपये की 13 परियोजनाओं का शिलान्यास करेंगे. इनमें मणिकर्णिका घाट का जीर्णोद्धार भी शामिल है. साथ ही पीएम इस दौरान फ्लोटिंग चेंजिंग रूम को व्यापक स्तर लागू करेंगे. इस योजना को पहले दशाश्वमेध घाट पर पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर लागू किया गया था, जो सफल रहा था. 

वाराणसी के सबसे प्रसिद्ध घाटों में से एक
मणिकर्णिका घाट वाराणसी के सबसे प्रसिद्ध घाटों में से एक है. देश-विदेश से पर्यटक यहां घूमने आते है. बनारस जाने वाले लोग एक बार मणिकर्णिका देखने जरूर जाते है. काशी विश्ववनाथ कॉरिडोर के निर्माण के बाद मणिकर्णिका घाट के जीर्णोद्धार और सुंदरीकरण की बात कही जा रही थी. दरअसल, यह घाट काशी विश्वनाथ धाम के पास ही है. इसके सुंदरीकरण की योजना भी तैयार कर ली गई है.

1. लगभग 17 करोड़ रुपये की लागत से मणिकर्णिका घाट का पुनर्विकास किया जाएगा.

2. इस परियोजना के तहत मणिकर्णिका कुंड, रत्नेश्वर महादेव मंदिर समेत कई मंदिरों का सुंदरीकरण किया जाएगा.

पीएम मोदी के 4 घंटे के यूपी दौरे का 1-1 मिनट का शेड्यूल, जानें गोरखपुर-वाराणसी में कहां-कहां जाएंगे

फ्लोटिंग चेंजिग रूम का करेंगे शिलान्यास

3. इस दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी वाराणसी के छह घाटों पर फ्लोटिंग चेंजिंग रूम का शिलान्यास भी करेंगे.

4. दशाश्वमेध घाट पर जून 2023 में इस योजना को शुरू किया गया था. अब तक करीब चार लाख लोग इसका इस्तेमाल कर चुके हैं. यह योजना अब तक सफल रही.

5. योजना की सफलता को देखते हुए इसे व्यापक स्तर पर शुरू करने का फैसला लिया गया है.

6. घाटों पर जगह की कमी को देखते हुए इसे पानी पर बनाया गया है. अब गंगा नहाने के बाद लोगों को कपड़े बदलने के लिए लंबा इंतजार नहीं करना पड़ेगा. 

यूपी पुलिस के दो जवानों ने नाले में गिरे बच्चे को जान पर खेलकर बचाया, सोशल मीडिया पर हो रही तारीफ, देखें Video

 

Trending news