माफिया-अपराधियों के बाद अवैध निर्माण कराने वालों पर होगी बुलडोजर कार्रवाई, पीडीए ने चिन्हित कर जारी किया नोटिस
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1231511

माफिया-अपराधियों के बाद अवैध निर्माण कराने वालों पर होगी बुलडोजर कार्रवाई, पीडीए ने चिन्हित कर जारी किया नोटिस

संगम नगरी प्रयागराज में माफिया-अपराधियों के साथ ही अवैध निर्माण कराने वाले लोगों के खिलाफ भी पीडीए शिकंजा कसने की तैयारी में जुट गया है.

माफिया-अपराधियों के बाद अवैध निर्माण कराने वालों पर होगी बुलडोजर कार्रवाई, पीडीए ने चिन्हित कर जारी किया नोटिस

मो.गुफरान/प्रयागराज: संगम नगरी प्रयागराज में माफिया-अपराधियों के साथ ही अवैध निर्माण कराने वाले लोगों के खिलाफ भी पीडीए शिकंजा कसने की तैयारी में जुट गया है. प्रयागराज विकास प्राधिकरण ने करीब 20 हजार से अधिक अवैध निर्माण को शहरी इलाके में चिन्हित किया है, जिनका बगैर नक्शा पास कराए अवैध तरीके से निर्माण करा लिया गया है.

ऐसे अवैध निर्माण कराने वालों के खिलाफ पीडीए ने नोटिस जारी किया है और उन्हें जवाब दाखिल करने का समय दिया है, साथ ही उन्हें पीडीए से नक्शा पास कराने को लेकर भी जरूरी दस्तावेज पेश करने के निर्देश दिए हैं. तय समय सीमा के अंदर पीडीए से नक्शा पास नहीं कराने वालों के खिलाफ बुलडोजर चलाकर ध्वस्तीकरण की कार्रवाई करने की भी योजना तैयार कर ली गई है. एक तरफ जहां अपराधियों और माफियाओं के अवैध साम्राज्य के खिलाफ योगी सरकार का बुलडोजर चल रहा है तो वहीं दूसरे लोगों के अवैध निर्माण के खिलाफ भी पीडीए एक्शन में आ गया है. 

प्रयागराज विकास प्राधिकरण के वीसी अरविंद चौहान ने बताया कि बड़ी संख्या में शहरी एरिया में मकानों और अवैध निर्माण को चिन्हित किया गया है. जिनका नक्शा पीडीए से पास नहीं है, ऐसे लोगों को नक्शा पास कराने का समय भी दिया गया है. बगैर नक्शा निर्माण कराने वाले लोग अगर तय समय सीमा के भीतर पीडीए के जरूरी मानक को पूरा नहीं करेंगे, तो ऐसे लोगों के खिलाफ बुलडोजर चलाकर ध्वस्तीकरण की कार्रवाई भी अमल में लाई जाएगी.

पीडीए वीसी अरविंद चौहान का कहना है कि शहर के समुचित विकास के लिए सभी को अपने भवनों के निर्माण के लिए नक्शे जरूर बनवाना चाहिए. ताकि भविष्य के लिहाज से उन्हें किसी तरीके की कठिनाइयों का सामना ना करना पड़े. हालांकि प्रयागराज के शहरी इलाके में हजारों की संख्या में अवैध निर्माण हुए हैं, उन्हें चिन्हित कर लिया गया है, नोटिस दी गई है. तय समय सीमा में संतोषजनक जवाब नहीं देने वालों के खिलाफ बुलडोजर चलाया जाएगा. 

गौरतलब है कि प्रयागराज विकास प्राधिकरण ने योगी सरकार के पिछले कार्यकाल में 60 से अधिक अवैध निर्माण के खिलाफ बुलडोजर चलाकर कार्रवाई की थी. जिसमें साबरमती जेल में बंद माफिया अतीक अहमद, आगरा जेल में बंद माफिया विजय मिश्रा और फतेहगढ़ जेल में बंद दिलीप मिश्रा समेत उनके कई गुर्गों के अवैध निर्माण पर बुलडोजर चलाया गया था. वहीं अब दूसरे भू माफिया और अवैध निर्माण कराने वालों के खिलाफ भी पीडीए सख्त रुख अपना चुका है. नियमों की अनदेखी करने वालों के खिलाफ पीडीए बड़ी कार्रवाई की तैयारी में है. 

Trending news