Ayodhya:प्रधानमंत्री मोदी 23 अक्टूबर को अयोध्या आएंगे, दीपोत्सव की करेंगे शुरुआत
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1405526

Ayodhya:प्रधानमंत्री मोदी 23 अक्टूबर को अयोध्या आएंगे, दीपोत्सव की करेंगे शुरुआत

अयोध्या के दीपोत्सव को एक बार फिर दुनिया देखेगी. यहां दीपो के पर्व के दौरान 15 लाख दीपक जगमगाएंगे. खास बात यह है कि इस मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी राम की नगरी में मौजूद रहेंगे.

Ayodhya:प्रधानमंत्री मोदी 23 अक्टूबर को अयोध्या आएंगे, दीपोत्सव की करेंगे शुरुआत

अयोध्या: राम की नगरी अयोध्या भव्य दीपोत्सव के लिए तैयार है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दीपावली की पूर्व संध्या अर्थात 23 अक्टूबर को अयोध्या में चार घंटे तक ठहरेंगे. इस दौरान वह रामलला विराजमान की विधिवत पूजा-अर्चना करेंगे. बताया जा रहा है कि पीएम दौरे के दौरान राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र में चल रहे विकास कार्यों का भी निरीक्षण करेंगे. पीएमओ ने शुक्रवार को एक बयान में यह जानकारी दी है. प्रधानमंत्री शाम करीब पांच बजे भगवान श्री रामलला विराजमान के दर्शन और पूजा करेंगे.शाम लगभग 5.45 बजे प्रधानमंत्री प्रतीकात्मक भगवान श्रीराम का राज्याभिषेक करेंगे. शाम लगभग 6.30 बजे प्रधानमंत्री सरयू नदी के न्यू घाट पर आरती देखेंगे. इसके बाद प्रधानमंत्री द्वारा भव्य दीपोत्सव समारोह की शुरुआत की जाएगी. प्रधानमंत्री की मौजूदगी को लेकर अयोध्या वासियों में भी विशेष उत्साह देखने को मिल रहा है.

15 लाख दीपक जगमगाएंगे

इस साल दीपोत्सव का छठा संस्करण आयोजित किया जा रहा है. यह पहली बार है जब प्रधानमंत्री इस समारोह में व्यक्तिगत रूप से भाग लेंगे. इस बार दीपोत्सव में एक नया कीर्तिमान बनेगा. इस अवसर पर 15 लाख से अधिक दीये जलाए जाएंगे. मिली जानकारी के मुताबिक दीपोत्सव के दौरान अलग-अलग राज्यों के विभिन्न नृत्य रूपों के साथ पांच एनिमेटेड झांकियां और ग्यारह रामलीला झांकियां भी प्रदर्शित की जाएंगी. 

यह भी पढ़ेंदीपावली पर यात्रियों को योगी सरकार का तोहफा, त्योहार पर भी नहीं थमेंगे बसों के पहिये

लाखों श्रद्धालुओं के पहुंचने की उम्मीद

प्रधानमंत्री भव्य म्यूजिकल लेजर शो के साथ-साथ सरयू नदी के तट पर राम की पैड़ी में 3-डी होलोग्राफिक प्रोजेक्शन मैपिंग शो भी देखेंगे. कोरोना संकट के बाद इस साल होने जा रहे भव्य दीपोत्सव को देखते हुए देश और दुनिया भर से बड़ी संख्या में श्रद्धालु अयोध्या पहुंचेंगे. दीपोत्सव से पहले ही शहर के प्रमुख होटल और धर्मशालाएं बुक हो गई हैं. दीपोत्सव की भव्यता को देखते हुए स्थानीय प्रशासन ने सुरक्षा समेत बुनियादी सुविधाओं को लेकर विशेष इंतजाम किए हैं.

Trending news