Pumpkin Seeds For Diabetes: कद्दू की सब्जी तो आप अक्सर अपने घर में खाते ही होंगे. वहीं,कुछ लोग तो ऐसे भी होते हैं जिन्हें पता चल जाता है कि घर में कद्दू की सब्जी बनी है तो बाहर ही पेट पूजा कर लेते हैं और घर में भूख नहीं होने का बहाने मार देते हैं. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

जब आपको पता चला जाए कि घर में कद्दू की सब्जी तो आपका क्या रिएक्शन होता है? यकीनन आप भी नाक-मुंह सिकोड़ते होंगे, लेकिन क्या आप जानते हैं कि यह सब्जी पोषक तत्वों से भरपूर होती है? जी हां, कद्दू सेहत का खजाना है. 


खुशखबरी! मुसीबत में पड़े इन Ration Card धारकों की दूर हुई परेशानी, इस तारीख से मिलेगा फ्री राशन


कद्दू के बीजों से मिलेगा कई गंभीर बीमारियों से छुटकारा
कद्दू की सब्जी से ज्यादा पोषक तत्व इसके बीजों में समाए हैं. कद्दू के बीजों में गंभीर से गंभीर बीमारियों को दूर करने की क्षमता होती है. यह डायबिटीज और दिल से जुड़ी बीमारी को खत्म करने में मदद करते हैं. कद्दू के बीज से कई प्रकार के स्वास्थ्य लाभ होते हैं. अक्सर जानकारी के अभाव में लोग इसके बीज को फेंक देते हैं. अगर आप भी इसके बीज को फेंक देते हैं तो पहले इसके फायदे के बारे में जान लीजिए.


कद्दू के बीजों में होता है डाइट्री फाइबर 
फाइबर वाली चीजों का सेवन करने से डाइजेशन आसानी से होता है. दिल के रोगी, डायबिटीज और मोटापे से परेशान लोगों को अपने भोजन में कद्दू के बीडों का सेवन करना चाहिए. इसके अलावा पेट को ठीक रखने में भी लाभदायक होते हैं.


Pehchano Kaun: इस बच्ची ने नेशनल टीवी से शुरू किया था एक्टिंग करियर, आज है भोजपुरी सिनेमा की हाईएस्ट पेड एक्ट्रेस


कद्दू के बीजों का तेल है फायदेमंद
कद्दू के बीजों में कई एंटीऑक्सीडेंट और पोषक तत्व होते हैं. मैग्नीशियम भी इनमें से एक है. एक रिसर्च के मुताबिक, कद्दू के बीजों का तेल हाई ब्लड प्रेशर और हाई कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में बेहद मददगार साबित हुआ है. इस तेल में पाई जाने वाली मैग्नीशियम की मात्रा दिल के रोग के खतरे को कम करने, हड्डियों को स्वस्थ बनाने में भी फायदेमंद है.


डायबिटीज में करें कद्दू के बीजों का सेवन 
कद्दू के बीज का पाउडर और इसका अर्क दोनों रक्त शर्करा को कम करने में बेहद लाभकारी हैं. कद्दू के बीजों का पाउडर का सेवन करने से डायबिटीज के मरीजों को फायदा मिलता है.


WATCH LIVE TV