मनमीत गुप्ता/अयोध्या: मर्यादा पुरुषोत्तम भगवान श्रीरामलला का गर्भगृह का निर्माण का काम तेजी से चल रहा है. राम मंदिर निर्माण को लेकर चल रहे राफ्ट की ढलाई का काम एक अक्टूबर से शुरू हुआ ये काम तेजी से किया जा रहा है.  अयोध्या राम जन्म भूमि मंदिर निर्माण कार्य को लेकर राम जन्म भूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के महामंत्री चंपत राय का बड़ा बयान सामने आया है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

महामंत्री चंपत राय ने मीडिया से बातचीत में कहा है कि 15 नवंबर तक नींव के ऊपर राफ्ट के निर्माण का कार्य हो जाएगा. 15 नवंबर के बाद विंध्यवासिनी धाम मिर्जापुर के लाल बलुई पत्थरों से राम मंदिर का फर्श प्लिंथ का निर्माण कार्य शुरू होगा.


Lakhimpur Case: आशीष मिश्रा की कस्टडी का दूसरा दिन आज, कोर्ट में अंकित के ड्राइवर को रिमांड 


मार्च  2022 में राम मंदिर का फर्श का निर्माण कार्य पूरा हो जाएगा
महामंत्री चंपत राय ने बताया की मार्च 2022 में राम मंदिर का फर्श प्लिंथ का निर्माण कार्य पूरा हो जाएगा. उसके ऊपर राजस्थान के बंसी पहाड़पुर के पिंक सेंड स्टोन पत्थरों से राम मंदिर निर्माण शुरू हो जाएगा. उन्होंने कहा कि इस समय राम मंदिर निर्माण का काम रात्रि में कम तापमान के बीच किया जा रहा है. इसमें डेढ़ मीटर मोटी राफ्ट का निर्माण कार्य किया जा रहा है. 17 ब्लॉकों को भरने का कार्य किया जा रहा है.


राम मंदिर की प्लिंथ एक मजबूत चट्टान पर बनाई जाएगी. उसी चट्टान के निर्माण का कार्य किया जा रहा है. अभी तक 50 फीट गहरी 400 गुणे 300 लंबी चौड़ी नींव को इंजीनियरिंग फील्ड मटेरियल से भरने का कार्य किया गया था. 


UP Chunav 2022: 'व्रत, जयकारे, माला..प्रियंका ने भेष बदल डाला', कार्टून के जरिए बीजेपी ने कसा तंज


दूसरे चरण में राफ्ट का काम जारी
पहले चरण का काम पूरा किया गया है. अब दूसरे चरण में राफ्ट के निर्माण का कार्य किया जा रहा है. महामंत्री चंपत राय ने कहा की राम मंदिर निर्माण अपने समय से तेज गति से किया जा रहा है. उम्मीद जताई जा रही है कि जल्दी ही राम मंदिर का निर्माण कर लिया जाएगा और भगवान राम अपने मूल स्थान गर्भ गृह में विराजमान होकर अपने भक्तों को दर्शन देंगे. हालांकि राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट ने दिसंबर 2023 तक राम मंदिर निर्माण कार्य को पूरा किए जाने और भगवान राम को मूल गर्भ गृह में विराजमान किए जाने की डेडलाइन तय की है.


Durga Ashtami 2021: सीएम योगी आदित्यनाथ ने प्रदेशवासियों को दी महाअष्टमी की बधाई


WATCH LIVE TV