शादी के लिए हां करने से जान लें हैप्पी मैरिड लाइफ की कुछ अहम बातें, नहीं आएगी रिश्ते में दरार
Advertisement

शादी के लिए हां करने से जान लें हैप्पी मैरिड लाइफ की कुछ अहम बातें, नहीं आएगी रिश्ते में दरार

आप किसी के साथ अपनी पूरी लाइफ बिताने का फैसला लेने जा रहे हैं. ऐसे में आप दोनों को अपने पास्ट या किसी भी तरह के सीक्रेट के बारे में भी पता होना चाहिए. क्योंकि जब यह किसी और के जरिए सामने आती है तो उसका गलत प्रभाव रिश्ते पर पड़ता है.

शादी के लिए हां करने से जान लें हैप्पी मैरिड लाइफ की कुछ अहम बातें, नहीं आएगी रिश्ते में दरार

Relationship Advice: शादी करना या न करने का फैसला लेना हर किसी का लाइफ में बहुत बड़ा फैसला होता है. आज की मॉडर्न लाइफस्टाइल में बहुत सी ऐसी बातें होती है जिन्हें समझना बेहद जरूरी होता है. कई बार इन बातों के कारण लोगों के रिश्ते में दूरी आनी शुरू हो जाती हैं और ये दूरियां कब रिश्ता टूटने की वजह बन जाती है, ये ज्यादातर लोग समझ ही नहीं पाते. ऐसे में ज्यादातर शादियां टूट जाती हैं. 

कुछ बातों को पहले अनदेखा कर देना, बाद में कहीं पछताने की वजह न बन जाए. इसी वजह से कहा भी जाता है कि शादी बहुत सोच समझकर करना चाहिए. इससे पहले अपने होने वाले लाइफ पार्टनर से कुछ बातें क्लीयर कर लें. ताकि बाद में आपको इस तरह की कोई परेशानी न हो. आज हम आपको यहां कुछ अहम बातें बता रहे हैं, जिनपर आमतौर पर लोगों का ध्यान नहीं जाता है. 

फानेंशियल कंडीशन के बारे में खुलकर करें बात 
शादी लव हो या फिर अरेंज, हां करने से पहले आपको कुछ अहम बातों का ध्यान रखना होता है. शादी में दो लोग मिलकर अपनी गृहस्थी चलाते हैं. इस इसलिए ये बात बहुत ज्यादा मायने रखती हैं कि आप और आपका पार्टनर सेविंग्स पर ध्यान देते हैं या नहीं. आपको साथी से एक-दूसरे की फानेंशियल कंडीशन और स्टेबिलिटी के बारे में समय रहते बात करनी चाहिए. अपने खर्चों और सेविंग्स पर आप एक विस्तार से बात कर सकते हैं. ताकि आप शादी से पहले आप एक-दूसरे की परिस्थितियों से वाकिफ हों. बाद में आप इस बात पर लड़ने नहीं कि आपके पार्टनर ने आपसे कुछ भी छुपाया है. 

राजनीति में भी लागू हो अग्निपथ, अग्निवीर को ही मिले राजनेता बनने का मौका- हिंद मजदूर किसान समिति

पार्टनर के साथ ईमानदार रहना जरूरी
आप किसी के साथ अपनी पूरी लाइफ बिताने का फैसला लेने जा रहे हैं. ऐसे में आप दोनों को अपने पास्ट या किसी भी तरह के सीक्रेट के बारे में भी पता होना चाहिए. क्योंकि पहले तो आप बातें छुपा लेते हैं, लेकिन जब यह किसी और के जरिए सामने आती है तो उसका गलत प्रभाव रिश्ते पर पड़ता है. पार्टनर के साथ ईमानदार रहना जरूरी है.

इस बारे में दोनों खुलकर बात करें. हालांकि, कुछ बातें ऐसी भी होती हैं, जिन्हें बताने में आप हिचक महसूस करते हैं. इसलिए आपका बातचीत करना बेहद जरूरी है. जैसे-जैसे आप अपने रिश्ते को थोड़ा वक्त देने लगेंगे तो आपकी ये हिचक भी दूर होने लगेगी. 

फैमिली प्लानिंग 
अब शादी करने का फैसला लिया है तो देर सवेर बच्चे भी होंगे ही. फैमिली प्लानिंग को लेकर लेकर आपको अपने साथी से खुलकर बात करनी चाहिए. माना कि बच्चे जिंदगी का बहुत अहम हिस्सा होते हैं, लेकिन किसी को शादी के तुरंत बाद बच्चों की चाहत होती है, तो किसी के लिए करियर पहली प्राथमिकता होती है. ऐसे में आपके लिए पार्टनर की चॉइस जानना जरूरी है. इसमें दोनों की राय बहुत मायने रखती है. पहले कि तरह यह केवल पुरुषों की इच्छा पर निर्भर नहीं करता. 

Madhu Sharma ट्रेडिशनल आउटफिट पहनें या वेस्टर्न, Bhojpuri Actress हर लुक में लगती हैं खूबसूरत, देखें तस्वीरें

होने वाले जीवनसाथी से होती हैं कई उम्मीदें 
आजकल हर कोई यह सोचता है कि उसका पार्टनर कैसा होना चाहिए. वहीं, अपने होने वाले जीवनसाथी से कुछ उम्मीद भी रहती ही हैं. ऐसे में आप भी इस बारे में बात करें और एक-दूसरे से यह जानने कि कोशिश करें कि आप पार्टनर से क्या उम्मीद रखते हैं. इससे आगे की लाइफ में जब आप दोनों साथ होंगे तो किसी भी तरह का फैसला लेने में कोई हिचक नहीं महसूस करेंगे. 

आप दोनों के गोल्स मेल खाते हैं या नहीं
वहीं, आपको यह भी पता होना चाहिए कि आप जिससे शादी करने जा रहे हैं, वह और उसकी फैमिली क्या सोच रखती है. परिवार के लोगों के बारे में पहले से ही जान लेंगे तो आपको आगे चलकर उनके साथ सामंजस्य बिठाने में दिकक्तें नहीं आएंगी. यह बात दोनों ही पार्टनर के लिए जरूरी है. वो जमाना गया जब सिर्फ लड़कियों से कहा जाता था कि ससुराल वालों को समझना जरूरी है. इस बारे में भी सोच लें कि लाइफ में आप दोनों के गोल्स मेल खाते हैं या नहीं. 

WATCH LIVE TV

Trending news