Kamika Ekadashi 2022: आज है सावन की पहली एकादशी, व्रत में पीले रंग के महत्व के साथ जानें पारण का शुभ मुहूर्त
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1270480

Kamika Ekadashi 2022: आज है सावन की पहली एकादशी, व्रत में पीले रंग के महत्व के साथ जानें पारण का शुभ मुहूर्त

Kamika Ekadashi 2022: कामिका एकादशी व्रत में पारण का भी खास महत्व होता है... मान्यताओं के अनुसार पारण न किया जाए तो भक्तों को व्रत का पूरा फल नहीं मिल पाता....24 जुलाई को व्रत रखने वाले साधक 25 जुलाई को व्रत का पारण करेंगे....

प्रतीकात्मक फोटो

Kamika Ekadashi 2022: हिंदू धर्म (Hindu Dharma) में एकादशी ति​थि (Ekadashi Tithi) को बेहद ही खास माना जाता है. सावन महीने (Sawan Month) में आने वाली एकादशी का विशेष महत्व है. इस बार 24 जुलाई यानी आज कामिका एकादशी व्रत रखा जाएगा. पंचांग के अनुसार पांचवां महीना भगवान शिव (Lord Shiva) को बेहद प्रिय होता है. इसमें शिव की पूजा का खास महत्व होता है.

Sawan 2022: भगवान शिव का ही क्यों किया जाता है जलाभिषेक! जानें इसके पीछे की पौराणिक कथा के साथ वैज्ञानिक कारण

सावन के महीने में आने वाले सभी पर्व त्योहारों का खास महत्व होता है. सावन के कृष्ण पक्ष की एकादशी को कामिका एकादशी के नाम से जानते हैं. धर्म शास्त्रों में कहा गया है कि एकादशी व्रत से भगवान विष्णु (Lord Vishnu) प्रसन्न होते हैं. इस दौरान भगवान विष्णु की पूजा पाठ की जाती है. इससे भक्तों को भगवान विष्णु का आशीर्वाद मिलता है और उनके सभी दुख दूर होते हैं. आइये जानते हैं सावन एकादशी व्रत से जुड़ी कुछ अहम बातें.

Hariyali Teej 2022: शिव योग में मनाएं हरियाली तीज का त्योहार, फटाफट नोट कर लें शुभ मुहूर्त और पूजा विधि

जानें कब है सावन की पहली एकादशी व्रत?
कामिका एकादशी तिथि शुरू- 23 जुलाई 2022, शनिवार को सुबह 11 बजकर 27 मिनट से 
24 जुलाई 2022, रविवार को दोपहर 1 बजकर 45 मिनट पर समाप्त 
उदयातिथि के मुताबिक- कामिका एकादशी का व्रत 24 जुलाई को रखा जाएगा

जानिए कामिका एकादशी व्रत पारण?
धर्म शास्त्रों में कामिका एकादशी व्रत में पारण का खास महत्व बताया गया है. मान्यताओं के अनुसार अगर पारण न किया जाए तो भक्तों को व्रत का पूरा फल नहीं मिलता. जो 24 जुलाई को व्रत रखने वाले हैं वो साधक 25 जुलाई को व्रत का पारण करेंगे. व्रत का पारण सूर्योदय के बाद ही शुभ मुहूर्त में किया जाता है.

Sawan 2022: सावन में अगर किए ये काम तो भोलेनाथ हो जाएंगे नाराज, पड़ेगा पछताना, होगा भारी नुकसान!

पारण का समय 
25 जुलाई को  सुबह 5 बजकर 38 मिनट से सुबह 8 बजकर 22 मिनट तक रहेगा

एकादशी व्रत में पीले रंग का महत्व 
भक्ति भाव से पूजा करने से भगवान विष्णु प्रसन्न होते हैं. वैसे भी भगवान विष्णु को पीले वस्त्र प्रिय हैं. ऐसे में कामिका एकादशी पर भक्तों को पीले वस्त्र पहनने से काफी लाभ होता है. पूजा के समय चौकी पर पीले रंग के कपड़े रखें. पूजा के दौरान भगवान विष्णु को पीले फूल चढ़ाने चाहिए.ऐसा करने से भगवान विष्णु का आशीर्वाद मिलेगा मनोकामनाएं पूरी होंगी. यहां तक सारी पूजन सामग्री पीले रंग की हो तो भगवान अति प्रसन्न होते हैं.यही कारण है किकामिका एकादशी व्रत पर पीले रंग का विशेष महत्व बताया गया है. 

ब्रह्म हत्या दोष से मिलेगी मुक्ति
धर्म शास्त्रों में कहा गया है कि इस शुभ दिन पर भगवान विष्णु की पूजा करना धार्मिक तीर्थस्थल पर पवित्र नदियों में स्नान करने के बराबर होता है. सावन महीने में कामिका एकादशी व्रत रखना अति लाभदायक होता है. ऐसे में भक्तों को कामिका एकादशी व्रत रखकर भगवान विष्णु का आशीर्वाद लेना चाहिए.

Disclaimer: यहां मुहैया सूचना सिर्फ मान्यताओं और जानकारियों/ज्योतिषियों/पंचांग/प्रवचनों/मान्यताओं/धर्मग्रंथों पर आधारित है. यहां यह बताना जरूरी है कि Zee upuk किसी भी तरह की मान्यता, जानकारी की पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी या मान्यता को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह लें. 

Hariyali Teej 2022: हरियाली तीज की तैयारी में महिलाएं शामिल करें ये 5 श्रृंगार, मिलेगा सौभाग्य का आशीर्वाद, जानें क्यों पहना जाता है हरा रंग?

WATCH LIVE TV

 

Trending news