पौरुष क्षमता बढ़ाने में बादाम से कम नहीं भीगे चने, ये 6 गुण पहचान लिए तो खुशहाल रहेगी लव लाइफ
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1616842

पौरुष क्षमता बढ़ाने में बादाम से कम नहीं भीगे चने, ये 6 गुण पहचान लिए तो खुशहाल रहेगी लव लाइफ

chana khane ke fayde : सुबह-सुबह ब्रेकफास्ट में यदि आप मुठ्ठी पर भीगे चने खाते हैं तो इसका असर आपकी सेहत पर दिखने लगेगा. यह शारीरिक कमजोरी दूर करने के साथ ही पौरुष क्षमता बढ़ाता है.

पौरुष क्षमता बढ़ाने में बादाम से कम नहीं भीगे चने, ये 6 गुण पहचान लिए तो खुशहाल रहेगी लव लाइफ

लखनऊ : बॉडी के लिए ड्राई फ्रूट्स काफी फायदेमंद होते हैं. सुबह-सुबह बादाम खाने के कई फायदे होते हैं. लेकिन बादाम से भी अधिक फायदेमंद होते हैं अंकुरित चने. यह न सिर्फ सस्ता होता है बल्कि कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन, नमी, वसा, फाइबर, कैल्शियम, आयरन और विटामिन से भरपूर होता है.  हेल्थ एक्सपर्ट के मुताबिक अगर हम रोज सुबह एक मुट्ठी भीगे हुए चने का सेवन करें तो हमारे शरीर से जुड़ी कई बीमारियां दूर हो जाती हैं. ये आपके दिमाग को तेज करने के साथ-साथ आपकी खूबसूरती को भी बढ़ाने में मदद करते हैं. इसलिए हर दिन अंकुरित चने खाने चाहिए. 

1. रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाएं : चना विटामिन, मिनरल्स, क्लोरोफिल और फॉस्फोरस से भरपूर होता है. ऐसे में यदि सुबह भीगे या अंकुरित चने ब्रेकफास्ट के दौरान लेते हैं तो आपकी इम्यूनिटी मजबूत होती है. इससे आपके शरीर में रोगों से लड़ने की क्षमता बढ़ती है.

2. मधुमेह (डायबिटीज) रोगियों के लिए फायदेमंद : मधुमेह रोगियों को हर दिन सुबह 25 ग्राम भीगे हुए चने खाने चाहिए. इसे हर दिन खाली पेट खाने से मधुमेह से राहत मिलती है.

3. एनर्जी का बेहतरीन सोर्स : आप अंकुरित चने में नींबू, अदरक, नमक और काली मिर्च डालकर यदि खाते हैं तो यह एक कंप्लीट ब्रेकफास्ट होने के साथ ऊर्जा का बेहतरीन विकल्प बन जाता है. यह शरीर में हीमोग्लोबीन लेवल को बढ़ाता है. इसे हर दिन खाने से खून की कमी और शरीर की कमजोरी दूर होती है.

4. पेट की समस्या से निजात : चने पाचन तंत्र को भी मजबूत बनाते हैं. आप रात में चने को साफ पानी में भीगने को डाल दें, इसमें काला नमक, अदरक और जीरा पाउडर भी मिला दें. अब सुबह खाली पेट इसका सेवन करें. इससे आपको कुछ ही दिनों में पेट से जुड़ी समस्याओं से निजात मिल जाएगी.

5. कब्ज की समस्या से निजात : भीगे हुए काले चने का सेवन आपके पेट के लिए बहुत फायदेमंद होता है. इसका सेवन करने से कब्ज की समस्या से जल्द राहत मिलती है.

6. कमजोरी दूर करें : पुरुषों में नपुंसकता दूर करने के साथ यौन क्षमता बढ़ाने में अंकुरित चने का कोई मुकाबला नहीं. यह विटामिन सी और के सबसे ज्यादा पाया जाता है.

डिस्क्लेमर: यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. zeeupuk इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Watch: नगर निगम और ट्रैफिक पुलिस कर्मियों से भिड़ गई महिला, देखें हाई-वोल्टेज ड्रामा

Trending news