Agra News:घर के बाहर खेल रही 2 साल की मासूम पर आवारा कुत्ते ने बोला हमला, कहां गया नगर निगम का एक्शन प्लान?
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1653921

Agra News:घर के बाहर खेल रही 2 साल की मासूम पर आवारा कुत्ते ने बोला हमला, कहां गया नगर निगम का एक्शन प्लान?

ताज नगरी देश की सबसे बड़े पर्यटन शहरों में एक है. यहां देश ही नहीं दुनिया भर से लाखों पर्यटक पहुंचते हैं. बावजूद इसके शहर में आवारा कुत्तों का आतंक रोकने के लिए कोई उपाय नजर नहीं आता. एक बार फिर आवारा कुत्ते ने एक मासूम को बुरी तरह जख्मी कर दिया है.

Agra News:घर के बाहर खेल रही 2 साल की मासूम पर आवारा कुत्ते ने बोला हमला, कहां गया नगर निगम का एक्शन प्लान?

आगरा/मनीष गुप्ता : ताजनगरी आगरा में आवारा कुत्तों का आतंक बढ़ता चला जा रहा है. आवारा कुत्ते मासूमों को अपना निशाना बना रहे हैं. ताजा मामला मलपुरा थाना क्षेत्र के नगला रेवती का है. नगला रेवती में 2 साल की मासूम रितिका कृष्णा अपने परिवार के साथ रहता है जो राजमिस्त्री का काम करता है. बताया जाता है कि सुबह उसकी 2 साल मासूम ऋतिका घर के बाहर खेल रही थी, तभी घर के बाहर घूम रहे आवारा स्वान ने उसे अपना शिकार बना लिया. उसके चेहरे पर हमला किया जिससे वह बुरी तरह से घायल हो गई. मासूम की चीखने चिल्लाने पर लोग जब दौड़कर पहुंचे तो कुत्ते को मार कर भगाया. बच्ची बुरी तरह जख्मी हो गई. बच्ची को लेकर तुरंत जिला अस्पताल ले जाया गया. घायल अवस्था में 2 वर्षीय मासूम जैसे ही इमरजेंसी वार्ड पहुंची. उसकी स्थिति देख चिकित्सकों ने तुरंत उसका उपचार शुरू कर दिया. बाल रोग विशेषज्ञ को भी बुलाया गया जिन्होंने अपना उपचार लिखा और अधीनस्थों ने उनके अनुसार बच्ची का इलाज शुरू कर दिया. इस घटना के बाद से बच्चे की मां का रो रोकर बुरा हाल है. चिकित्सक ने बताया कि जैसी बच्ची जख्मी अवस्था में आई उसका प्राथमिक उपचार शुरू किया गया.

मासूम के पिता का कहना है कि जिस कुत्ते ने उसकी बेटी को निशाना बनाया, वह आवारा है लेकिन पड़ोसी का वह पालतू है. पड़ोसी उसे खाना पीना खिलाते हैं जिसके चलते वह उनके घर के आसपास ही घूमता रहता है. इससे पहले भी यह आवारा समान कई और लोगों को भी अपना निशाना बना चुका है. 

यह भी पढ़ें : गाजियाबाद ने नीलम गर्ग होंगी सपा की मेयर प्रत्याशी, वाराणसी में ओपी सिंह को टिकट
लगातार बढ़ रहे आवारा कुत्तों के हमलों को लेकर अब आगरा नगर निगम  ने पिछले साल एक एक्शन प्लान तैयार किया था. इसके तहत नगर निगम ने 4 जोन बनाकर आवारा कुत्तों की प्रजनन क्षमता रोकने के लिए ऑपरेशन और वैक्सीन प्रोग्राम शुरू किया. कुछ दिन तय यह अभियान चला, लेकिन इसके बाद ठप पड़ गया. यही नहीं नगर निगम द्वारा कुत्तों पालने के लिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया भी शुरू की गई थी. इसके लिए ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों प्रक्रिया रखी गई है.स्मार्ट सिटी की ऑफिशियल साइट nagarnigamagra.com पर कुत्तों का रजिस्ट्रेशन कराया जा सकता है,लेकिन आम जन आज भी इन योजनाओं को लेकर जागरुक नहीं है. ऐसे में सवाल नगर निगम के प्रयासों पर भी उठता है.

WATCH: शाहजहांपुर में श्रद्धालुओं से भरी ट्रैक्टर-ट्राली पुल से 30 फीट नीचे गिरी, 10 से ज्यादा लोगों की मौत

Trending news