ट्विन टावर पर सुपरटेक को अल्टीमेटम, जानें 80 हजार टन मलबा हटाने में कितने दिन और कितने कर्मचारी लगेंगे
topStorieshindi

ट्विन टावर पर सुपरटेक को अल्टीमेटम, जानें 80 हजार टन मलबा हटाने में कितने दिन और कितने कर्मचारी लगेंगे

Twin Tower Post Demolition News: नोएडा प्राधिकरण ने अधिकारियों को निर्देश दिया कि सुपरटेक के ट्विन टावरों का मलबा हटाने का काम बृहस्पतिवार से शुरू कर दिया जाए. इसके साथ ही 28 नवंबर तक पूरा काम खत्म कर दिया जाए. 

ट्विन टावर पर सुपरटेक को अल्टीमेटम, जानें 80 हजार टन मलबा हटाने में कितने दिन और कितने कर्मचारी लगेंगे

Twin Tower Post Demolition News: नोएडा प्राधिकरण में बुधवार को ट्विन टॉवर ध्वस्त होने के बाद स्ट्रक्चरल ऑडिट को लेकर बैठक हुई. जिसमें सुपरटेक, एडिफाइस कंपनी, सुपरटेक एमरोल्ड कोर्ट और एटीएस सोसाइटी के अध्यक्ष, नोएडा अथॉरिटी के अधिकारी मौजूद रहे. बैठक में ट्विन टावर के ध्वस्तीकरण के बाद क्रेक गेजेज की रीडिंग, वाइब्रेशन मॉनिटरिंग और स्ट्रक्चरल ऑडिट रिपोर्ट को लेकर चर्चा हुई. इस दौरान सुपरटेक ने बताया कि पोस्ट डिमॉलिशन स्ट्रक्चरल ऑडिट का काम पूरा हो गया है. इसकी रिपोर्ट प्राधिकरण को 30 सितंबर तक दे दी जाएगी. नोएडा अथॉरिटी ने एडीफाइस एजेंसी को मलबा हटवाने के निर्देश दिए हैं. आज से मलबे को हटाने का काम शुरू कर दिया जाएगा. अनुमान के मुताबकि, मलबे को हटाने में सैकड़ों वर्कर लगेंगे. 

मलबे के चारों ओर की गई बैरिकेडिंग 
बैठक में बताया गया कि वाइब्रेशन मॉनिटरिंग, विजुअल इंस्पेक्शन और क्रेक गेजेज की रीडिंग की रिपोर्ट का टेस्टिंग सीबीआरआई करेगी. टेस्टिंग करने के बाद वह अपनी रिपोर्ट देगी. बिल्डर ने बताया कि एटीएस विलेज से मलबे को हटा लिया गया है. ध्वस्तीकरण से दोनों टावरों में टूटे हुए शीशे को भी लगा दिया गया है. मलबे के चारों ओर बैरिकेडिंग की गई है. एडीफाइस ने बताया कि वाइब्रेशन मॉनिटरिंग, विजुअल इंस्पेक्शन और क्रैक गेजेज की रिपोर्ट प्राधिकरण को उपलब्ध करा दी गई है.

एटीएस विलेज की टूटी हुई दीवार का काम 15 अक्टूबर तक पूरा करने के निर्देश
एसीईओ प्रवीण मिश्र ने कहा एडिफाइस की ओर से दी गई रिपोर्ट का सेंट्रल बिल्डिंग रिसर्च इंस्टीट्यूट से परीक्षण कराने का अनुरोध किया. इसके साथ ही एटीएस विलेज की टूटी हुई दीवार का काम 15 अक्टूबर तक पूरा करने के निर्देश दिए गए हैं. एसीईओ ने एडिफाइस इंजीनियरिंग को कहा कि एटीएस विलेज की बाउंड्री वॉल का पुनर्निर्माण काम शुरू किया जाए. उन्होंने यह भी कहा कि नई बनाई जा रही बाउंड्री का डिजाइन पहले बनी बाउंड्री वॉल के समान ही होना चाहिए. पिलर्स भी पहले के ही तरह बनाए जाएं. इसके साथ ही सुपरटेक को एडिफाइस का भुगतान करने को भी कहा. 

सुपरटेक को टाइम लाइन जारी करने के दिए निर्देश 
बैठक में प्राधिकरण ने अधिकारियों से कहा ट्विन टावर की साइड से मलबा हटाने का काम 29 सितंबर से शुरू करें और 28 नवंबर तक हटा दें. अभी मलबे को तोड़ने का काम चल रहा है. ब्लास्ट से टूटे पैसेज के निर्माण के लिए सुपरटेक टाइम लाइन जारी करे. टाइम लाइन में ये बताएं कि नींव का काम, रिटेनिंग वॉल का निर्माण, पैसेज का निर्माण कार्य, इस पैसेज का प्रयोग वाहन चालक कब से कर सकेंगे. प्राधिकरण ने कहा कि पैसेज की कैपेसिटी 45 टन रखी जाए. ताकि फायर टेंडर मूवमेंट में कोई परेशानी न हो. 

मलबे से बनाई जाएंगी टाइल्स 
गुरुवार से साइट पर मलबे को हटाने का काम शुरू कर दिया जाएगा. यह मलबा सेक्टर-80 सीएंडडी वेस्ट प्लांट जाएगा. जानकारी के मुताबिक, करीब 28 हजार मेट्रिक टन मलबा वेस्ट प्लांट में जाएगा. जहां इसका निस्तारण कर टाइल्स बनाई जाएंगी. गौरतलब है कि 28 अगस्त को नोएडा के सेक्टर-93 ए स्थित ट्विन टावर को 3500 किलो विस्फोट लगाकर ध्वस्त कर दिया गया था. इससे करीब 80 हजार मेट्रिक टन मलबा निकला था. मलबे के निस्तारण और स्ट्रक्चरल ऑडिट को लेकर लगातार बैठक हो रही है. 

Trending news