PM Kisan: पीएम किसान योजना का हजारों किसानों को नहीं मिल रहा लाभ, DM ने औचक निरीक्षण कर दिए ये निर्देश
Advertisement

PM Kisan: पीएम किसान योजना का हजारों किसानों को नहीं मिल रहा लाभ, DM ने औचक निरीक्षण कर दिए ये निर्देश

PM Kisan Yojna Update: प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना ( PM Kisan Samman Nidhi Yojna) भी है. इस योजना के जरिए जरूरतमंद किसानों को सालाना 6 हजार की आर्थिक मदद दी जाती है. योजना का लाभ सभी पात्रों को मिले इसको लेकर प्रशासन भी एक्टिव मोड में है. 

PM Kisan: पीएम किसान योजना का हजारों किसानों को नहीं मिल रहा लाभ, DM ने औचक निरीक्षण कर दिए ये निर्देश

PM Kisan Yojna: केंद्र सरकार द्वारा किसानों के लिए कई महत्वकांक्षी योजनाएं चलाई जा रही हैं. जिनमें से एक प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना ( PM Kisan Samman Nidhi Yojna) भी है. इस योजना के जरिए जरूरतमंद किसानों को सालाना 6 हजार की आर्थिक मदद दी जाती है. योजना का लाभ सभी पात्रों को मिले इसको लेकर प्रशासन भी एक्टिव मोड में है. 

पीएम मोदी की महत्वाकांक्षी के शत-प्रतिशत क्रियान्वयन को लेकर यूपी के मुरादाबाद जिले के डीएम ने बैंक पहुंचकर जायजा लिए. जिले में किसान सम्मान निधि योजना के कुल 99 हजार किसान पात्र हैं, जिनमें से करीब 40 हजार किसान अभी भी ऐसे हैं जिनको दस्तावेजों की वजह से लाभ नहीं मिल पा रहा है. डीएम ने इन किसानों को भी योजना का लाभ दिलाने के लिए प्रशासनिक अमले के साथ शहर के अधिकांश बैंकों का निरीक्षण कर दस्तावेज दुरस्त करने के निर्देश दिए हैं. डीएम के एक्शन से कृषि विभाग के लापरवाह अधिकारियों सहित बैंककर्मियों में हड़कंप मच गया. 

महोबा के इंडियन बैंक, आर्यावर्त बैंक, स्टेट बैंक में निरीक्षण के दौरान डीएम ने कहा कि भारत सरकार के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का सपना है कि किसी भी किसान को महत्वाकांक्षी किसान सम्मान निधि योजना से वंचित ना रखा जाए. जिसको लेकर कृषि विभाग निरंतर प्रयास कर रहा है. जिले में कुल 99 हजार पात्र किसान हैं. जिसके एवज में अभी भी लगभग 40 हजार किसानों को योजना का लाभ नहीं मिल पा रहा है. नतीजतन योजना का क्रियान्वयन कराने के लिए डीएम ने अधीनस्थों बैक अधिकारियों को निर्देश दिए हैं. 

कब आएगी पीएम किसान योजना की 12वीं किस्त
बता दें, पीएम किसान योजना की अब तक 11 किस्तें किसानों के खाते में भेजी जा चुकी हैं. वहीं अब किसान 12वीं किस्त का इंतजार कर रहे हैं. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक यह किस्त इसी महीने किसानों के खाते में ट्रांसफर की जा सकती है. 

Trending news