Traffic Rules: अब Helmet पहनने भी कटेगा Challan, जानिए बदले हुए नियम
topStories0hindi1467962

Traffic Rules: अब Helmet पहनने भी कटेगा Challan, जानिए बदले हुए नियम

Helmet Challan New Rules: आपने अगर हेलमेट पहना है लेकिन तो भी आपका चलान कट सकता है. जानिए पूरा मामला...

Traffic Rules: अब Helmet पहनने भी कटेगा Challan, जानिए बदले हुए नियम

New Traffic Rules: देश में लगातार सड़क हादसे हो रहे हैं. इसलिए यातायात नियमों का पालन कराने के लिए सरकारें सख्ती बरत रही हैं. लोगों को जागरूक करने के लिए जागरूकता अभियान भी चलाया जाता हैं. इसके बावजूद लोग यातायात नियमों का पालन नहीं करते हैं. वहीं, कुछ लोग अनजाने में यातायात नियमों (Traffic Rules) का उल्लंघन करते हैं, लेकिन कुछ जानबूझकर नियमों की धज्जियां उड़ाते हैं.

Entertainment News: उर्फी जावेद ने सड़क पर सबको किया दंग, सोशल मीडिया पर जमकर किया जा रहा ट्रोल

हेलमेट न पहनने पर 1000 रुपये का भरना पड़ता है चालान 
ये तो आपको पता है कि ट्रैफिक नियमों के मुताबिक मोटरसाइकिल चालकों को हेलमेट पहनना अनिवार्य है. अगर नहीं भी जानते हैं, तो भी उसे नियमों से वाकिफ माना जाता है. दरअसल, सभी लोग वाकिफ होंगे, लेकिन फिर भी लोग हेलमेट नहीं पहनते हैं. ऐसा करने पर नियमों के मुताबिक हेलमेट न पहनने पर 1000 रुपये का चालान भरना पड़ता है.

सही तरीके से हेलमेट पहनना जरूरी
ऐसे बहुत लोग होंगे जो हेलमेट पहनते हैं, लेकिन वो इसे पहनने का सही तरीका नहीं जानते. आइए बताते हैं हेलमेट पहनने का सही तरीका. अगर आप सही ठंग से हेलमेट नहीं पहनते, तो भी पुलिस आपका मोटा चालान भी काट सकती है. ऐसा न करने पर चालान 194 डी एमवीए के तहत काटा जाता है. यदि आप चाहते हैं कि पुलिस आपका चालान न करे, तो एक सलाह को जरूर मानें, हेलमेट ठीक से पहनें. नहीं तो 1000 रुपये का फटका लग सकता है. 

दुर्घटना होने का खतरा
आपको बता दें कि कुछ लोग हेलमेट पहनते हैं, लेकिन उसकी पट्टी को बांधने की जहमत नहीं उठाते. दरअसल, हेलमेट की गले के नीचे लगी पट्टी को बांधना बहुत जरूरी होता है. ऐसा न करने पर दुर्घटना होने का भी खतरा बना रहता है. पट्टी के खुला होने पर हेलमेट चालक के सिर की सुरक्षा नहीं कर पाएगा. क्योंकि दुर्घटना होने पर वह सिर से निकलकर गिर जाएगा. अगर ऐसा हुआ, तो सिर में गंभीर चोटें आ सकती हैं, जिससे चालक की मौत भी हो सकती है. इसलिए हेलमेट पहनने के साथ ही उसकी पट्टी बांधना न भूलें.

WATCH LIVE TV

Trending news