अगर आप साइबर कैफे से डाउनलोड करते हैं ई-आधार, तो आपके लिए है UIDAI की चेतावनी
Advertisement

अगर आप साइबर कैफे से डाउनलोड करते हैं ई-आधार, तो आपके लिए है UIDAI की चेतावनी

आइडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया की ओर से आधार कार्ड के संबंध में एक महत्वपूर्ण जानकारी शेयर की है. अगर आप इंटरनेट के जरिए ई-आधार कार्ड डाउनलोड करते हैं, तो यह आपके लिए जोखिम भरा हो सकता है. 

अगर आप साइबर कैफे से डाउनलोड करते हैं ई-आधार, तो आपके लिए है UIDAI की चेतावनी

नई दिल्लीः आधार कार्ड हमारे सबसे जरूरी डॉक्यूमेंट्स में से एक है. आजकल हर जगह इसकी जरूरत पड़ती है. इसमें हमारी जरूरी जानकारी दी होती है. ऐसे में इसे संभालकर रखना और भी जरूरी हो जाता है. कई बार गलती से या जानकारी के अभाव में ऐसी गलती कर देते हैं, जिसकी वजह से हमें आगे पछताना पड़ता है. दरअसल, आजकल आधार कार्ड का मिसयूज बहुत हो रहा है. इसी से संबंधित यूआईडीएआई द्वारा दी गई एक जरूरी जानकारी हम आपसे साझा कर रहे हैं. 

e-Shram Card धारकों को किस्त के अलावा भी मिल रहे हैं कई फायदे, जानें डिटेल्स

पब्लिक कंप्यूटर के इस्तेमाल से बचें
आइडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया की ओर से आधार कार्ड के संबंध में एक महत्वपूर्ण जानकारी शेयर की है. अगर आप इंटरनेट के जरिए ई-आधार कार्ड डाउनलोड करते हैं, तो यह आपके लिए जोखिम भरा हो सकता है. क्योंकि पब्लिक कंप्यूटर से चोरी करके लोग इसका गलत इस्तेमाल कर सकते हैं. इसलिए आपको पब्लिक कंप्यूटर के इस्तेमाल से बचना चाहिए. अगर कोई ऐसा करता है, तो यह रिकमेंडेशन की जाती है कि आधार की गई डाउनलोड सभी कॉपी हटा दी जाए.

डाउनलोड करने के बाद हटा दें कॉपी
यूआईडीएआई ने हाल ही में अपने ऑफिशियल ट्विटर अकाउंट से ट्वीट कर यूजर्स को चेतावनी दी है. इसके मुताबिक यूजर को किसी भी पब्लिक कंप्यूटर से ई-आधार कार्ड डाउनलोड नहीं करने की चेतावनी जारी की है. इस चेतावनी में यह भी कहा गया है कि अगर आप आधार कार्ड डाउनलोड करते भी हैं, तो सभी डाउनलोड की गई कॉपी को वहां से देना चाहिए.

खुशखबरीः PM Kisan Yojana के लाभार्थ‍ियों को मिलेगा एक और लाभ, सरकार ने उठाया ये कदम

यूआईडीएआई ने किया ये ट्वीट 
यूआईडीएआई ने ट्वीट में कहा गया है, "#BewareOfFraudsters ई-आधार डाउनलोड करने के लिए कृपया इंटरनेट कैफे/कियोस्क में सार्वजनिक कंप्यूटर का उपयोग करने से बचें. हालांकि, यदि आप ऐसा करते हैं, तो #eAadhaar की सभी डाउनलोड की गई प्रतियों को हटाने की रिकमेन्डेशन दी जाती है."

पहचान के लिए सबसे जरूरी डॉक्यूमेंट
आधार किसी की पहचान के लिए सबसे जरूरी डॉक्यूमेंट है. आधार यूआईडीएआई द्वारा भारतीय नागरिकों को जारी किया गया 12 अंकों का एक निशुल्क आइडेंटिटी नंबर है. बता दें कि आधार अधिनियम के तहत ई-आधार सभी कारणों से आधार की फिजिकल कॉपी के तौर पर मान्य है.

WATCH LIVE TV

Trending news