e-Shram Card धारकों को किस्त के अलावा भी मिल रहे हैं कई फायदे, जानें डिटेल्स
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1169925

e-Shram Card धारकों को किस्त के अलावा भी मिल रहे हैं कई फायदे, जानें डिटेल्स

इस योजना के तहत अगर किसी दुर्घटना में अंसगठित क्षेत्र के श्रमिक की मृत्यु हो जाती है, तो सरकार की ओर से उसके परिवार को 2 लाख रुपये मिलते हैं. वहीं, श्रमिक के विकलांग होने पर 1 लाख रुपये मिलते हैं.

e-Shram Card धारकों को किस्त के अलावा भी मिल रहे हैं कई फायदे, जानें डिटेल्स

नई दिल्लीः देश में असंगठित क्षेत्र से जुड़े कामगार बड़े स्तर पर अपना ई-श्रम कार्ड बनवा रहे हैं. सरकार द्वारा ई-श्रम कार्ड धारकों को फाइनेंशियल हेल्प मिल रही है. अगर आपने अब तक इस योजना के तहत अपना रजिस्ट्रेशन नहीं करवाया, तो आपको जल्द से जल्द करवा लेना चाहिए.

वहीं, अगर आपका ई-श्रम कार्ड बना हुआ है, तो आपके लिए अच्छी खबर है. दरअसल, सरकार ई-श्रम कार्ड होल्डर्स को 500 रुपये के अलावा और भी कई लाभ दे रही है. समय रहते आप इनका लाभ ले सकते हैं. आज हम आपको उन्हीं फायदों के बारे में बताने वाले हैं. 

खुशखबरीः PM Kisan Yojana के लाभार्थ‍ियों को मिलेगा एक और लाभ, सरकार ने उठाया ये कदम

2 लाख रुपये तक का बीमा कवर
इस योजना के तहत अब पीएम सुरक्षा बीमा योजना के अंतर्गत आपको 2 लाख रुपये तक का बीमा कवर दिया जा रहा है. अगर किसी दुर्घटना में अंसगठित क्षेत्र के श्रमिक की मृत्यु हो जाती है, तो सरकार की ओर से उसके परिवार को 2 लाख रुपये मिलते हैं. वहीं, श्रमिक के विकलांग होने पर 1 लाख रुपये मिलते हैं.

मकान निर्माण में मिलेगी सहायता
इस योजना में रजिस्ट्रेशन करवाकर आप अपना घर होने का सपना पूरा कर सकते हैं. ई-श्रम कार्ड योजना के तहत सरकार द्वारा मकान बनाने में सहायता राशि उपलब्ध कराएगी. वहीं, ई-श्रम कार्डधारकों को केंद्र सरकार और राज्य सरकारों की जनहित योजनाओं का सीधा फायदा मिलेगा. 

पुरुषों की कई शारीरिक समस्याओं का इलाज है एक कटोरी दही-किशमिश, इस्तेमाल से मिलेंगे हैरान कर देने वाले फायदे!

श्रम विभाग की सभी योजनाओं का मिलेगा लाभ
श्रम विभाग द्वारा संचालित की जा रही सभी योजनाओं जैसे- मुफ्त साइकिल व सिलाई मशीन, बच्चों को स्कॉलरशिप और आपके रोजगार के लिए फ्री उपकरणों आदि का फायदा भी दिया जाता है. जानकारी के मुताबिक, भविष्य में राशन कार्ड को इस योजना से जोड़ा जाएगा. इससे लाभार्थी देश में कहीं भी सरकारी राशन की दुकान से राशन ले सकेंगे. साथ ही सरकार द्वारा ई-श्रम कार्डधारकों को हर महीने 500 से 1 हजार रुपये उनके बैंक अकाउंट में ट्रांसफर किए जा रहे हैं. 

भूलकर भी न करें इन ट्रैफिक नियमों का उल्लंघन, वरना जेब करनी पड़ेगी ढीली

प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन योजना 
ई-श्रम कार्डधारकों के लिए सबसे अच्छी बात यह भी है कि इससे जुड़े कामगार प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन योजना में निवेश कर सकते हैं और आपको ऐसा करना भी चाहिए. इस योजना में निवेस करके आप अपना और अपने परिवार का भविष्य सुरक्षित कर सकते हैं. 

WATCH LIVE TV

Trending news