लखनऊ : योगी सरकार ने नल कनेक्शन देने के मामले में झारखंड और पश्चिम बंगाल को भी पछाड़ दिया है. बड़ी उपलब्धि हासिल करते हुए यूपी ने 81 लाख से अधिक ग्रामीण परिवारों तक नल कनेक्शन पहुंचाने वाले राज्यों में भी अपनी स्थिति मजबूत बना ली है. सर्वाधिक नल कनेक्शन देने की संख्या में यूपी देश में चौथे नम्बर पर पहुंच गया है. जल जीवन मिशन की हर घर जल योजना से लगभग 5 करोड़ से अधिक लोगों को घर-घर नल से शुद्ध पेयजल का लाभ मिलने लगा है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

कोरोना के मजबूत झटके के बावजूद योगी सरकार ने तेज रफ्तार पकड़ते हुए जल जीवन मिशन की हर घर जल योजना को ग्रामीणों तक पहुंचाने का महत्वपूर्ण कार्य किया है. आंकड़ों के मुताबिक यूपी में मंगलवार तक 81,87,394 ग्रामीण परिवारों तक नल कनेक्शन पहुंचा दिये हैं. योजना से 4,91,24,364 से अधिक ग्रामीण लाभान्वित हो रहे हैं. 


यह भी पढ़ें: Holi 2023: बरसाना की लट्ठमार होली के लिए तैयार मथुरा वृंदावन, 146 साल पुरानी परंपरा में  दिखेंगे बड़े बदलाव


 


बजट में स्कीम पर रहेगा फोकस
22 फरवरी को पेश किए जाने वाले प्रदेश सरकार के बजट में इस स्कीम पर विशेष फोकस रहेगा. माना जा रहा है कि योगी सरकार 7 लाख करोड़ रुपये के संभावित बजट का एक बड़ा हिस्सा बुनियादी सुविधा पर केंद्रित इस योजना पर खर्च कर सकती है. दरअसल हर घर जल योजना प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की महत्वाकांक्षी योजना है. इसमें यूपी के 31.1 प्रतिशत ग्रामीण परिवारों तक ''हर घर जल'' पहुंचाने का लक्ष्य पूरा हो चुका है.
जबकि झारखंड में 30.95 और पश्चिम बंगाल में 30.56 ग्रामीण परिवारों तक ही टेप वाटर सप्लाई पहुंची है. 
हर दिन 30 हजार परिवारों को कनेक्शन
यूपी में जहां प्रत्येक दिन 30 हजार से अधिक ग्रामीण परिवारों को नल कनेक्शन दिये जा रहा है. वहीं झारखंड में यह आंकड़ा प्रतिदिन 2,500 और पश्चिम बंगाल में प्रतिदिन 7 हजार ग्रामीण परिवारों तक ही सीमित है. यूपी से कम आबादी वाले राज्य होने के बावजूद पश्चिम बंगाल और झारखंड कुल नल कनेक्शन देने में भी पीछे छूट गये हैं. 21 फरवरी के आंकड़ों के मुताबिक देश में बिहार 1,59,00,575, महाराष्ट्र 1,07,34,14 और गुजरात 91,18,449 राज्य ग्रामीण परिवारों को नल कनेक्शन देने में यूपी से आगे हैं.


UP Budget 2023: इन 5 मुद्दों पर होगी योगी सरकार के महाबजट की नींव, बजट में हो सकता है बड़ा ऐलान