UP Board 10th-12th Exam 2022: बड़ी खबर! 10वीं-12वीं की संभावित तिथियों का ऐलान, इस तारीख से शुरू होगी परीक्षा
Advertisement

UP Board 10th-12th Exam 2022: बड़ी खबर! 10वीं-12वीं की संभावित तिथियों का ऐलान, इस तारीख से शुरू होगी परीक्षा

UP Board 10th, 12th Exam 2021 Date: यूपी बोर्ड द्वारा बोर्ड परीक्षा 2022 की संभावित तिथियां घोषित कर दी हैं. यूपी में होने वाले विधानसभा चुनाव के चलते इस बार परीक्षाएं देरी से शुरू हो रही हैं. यूपी विधानसभा चुनाव कार्यक्रम आने के बाद अंतिम रूप से तिथियां घोषित की जाएंगी.

UP Board 10th-12th Exam 2022: बड़ी खबर! 10वीं-12वीं की संभावित तिथियों का ऐलान, इस तारीख से शुरू होगी परीक्षा

UP Board 10th-12th exam 2022: यूपी के डिप्टी सीएम डॉ. दिनेश शर्मा (Deputy CM Dr. Dinesh Sharma) ने गुरुवार को यूपी बोर्ड परीक्षा 2022 (UP Board Exam 2022) की तारीखों की घोषणा कर दी है. सहारनपुर में आयोजित एक कार्यक्रम में मीडिया से बात करते हुए डिप्टी सीएम ने संभावित तिथियों की जानकारी दी. उन्होंने बताया कि परीक्षाएं 24 अप्रैल के आसपास शुरू हो सकती हैं. यूपी में होने वाले विधानसभा चुनाव के चलते इस बार परीक्षाएं देरी से शुरू हो रही हैं. 

डिप्टी सीएम ने आगे बताया कि 16 से 18 दिनों में 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं करवा ली जाएंगी. उन्होंने बताया कि इन परीक्षाओं में करीब 56 लाख परीक्षार्थी शामिल होंगे. डॉ. दिनेश शर्मा ने कहा यह संभावित कार्यक्रम है. यूपी विधानसभा चुनाव कार्यक्रम आने के बाद अंतिम रूप से तिथियां घोषित की जाएंगी.

इन पेंशनर्स को बड़ी राहत! अब जब मर्जी तब सबमिट करें लाइफ सर्टिफिकेट, यहां देखें पूरी डिटेल…

जो पिछले नतीजों से खुश नहीं उन्हें भी मिलेगा मौका
पिछले साल के परीक्षा परिणामों से नाखुश छात्र-छात्राओं को भी परीक्षा में शामिल होने का मौका मिलेगा. बता दें कि ऐसे करीब 28 हजार अभ्यर्थियों ने आवेदन किए हैं. उप मुख्यमंत्री पहले ही कह चुके हैं कि इन छात्रों को वर्ष 2019 का ही रिजल्ट दिया जाएगा, जिससे इन छात्र-छात्राओं का 1 साल खराब नहीं होगा.

अयोध्या: बाबरी विध्वंस की बरसी को लेकर DM ने जारी किया अलर्ट, सुरक्षा का पुख्ता इंतजाम किया गया

3 दिसंबर तक स्कूलों को भेजने होंगे अर्धवार्षिक परीक्षाओं के अंक 
बता दें कि यूपी बोर्ड की 9वीं से 12वीं की अर्धवार्षिक परीक्षाओं के अंक अब बोर्ड को भेजने होंगे. माध्यमिक शिक्षा परिषद ने इसके निर्देश जारी कर दिए हैं. यूपी बोर्ड के सचिव दिव्यकांत शुक्ल की ओर से जारी सूचना में 3 दिसंबर तक बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट पर अंक अपलोड करने के निर्देश दिए हैं. 

ATM Cash Withdrawal:इतनी बार से ज्यादा ATM ट्रांजैक्शन करने पर, ज्यादा पैसे का करना होगा भुगतान, जानें कितना बढ़ेगा चार्ज…

एग्जाम पैटर्न में हुआ बदलाव 
बता दें कि कोरोना महामारी के मद्देनजर केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE), काउंसिल फॉर इंडियन स्कूल सर्टिफिकेट एग्जामिनेशन (ICSE) से लेकर यूपी बोर्ड तक सभी ने अपने परीक्षा पैटर्न में बदलाव किया है. सीबीएसई और आईसीएसई ने 10वीं और 12वीं में सेमेस्टर पैटर्न लागू कर दिया है. वहीं यूपी बोर्ड ने भी बदलाव करते हुए अर्धवार्षिक परीक्षा अपने ही स्कूलों के स्तर पर कराए जाने का निर्णय लिया है. यूपी बोर्ड ने इसके नंबर भी स्कूलों से मांगे हैं. संभावना है कि इसके आधार पर ही आने वाली सभी एग्जाम रिजल्ट में बच्चों का मूल्यांकन किया जाएगा.

 

WATCH LIVE TV

Trending news