यूपी चुनाव के रिजल्ट बड़े दिलचस्प! स्वामी की हार, राजा की जीत, हॉट सीटों पर रहे ये नतीजे
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1121906

यूपी चुनाव के रिजल्ट बड़े दिलचस्प! स्वामी की हार, राजा की जीत, हॉट सीटों पर रहे ये नतीजे

UP Chunav Result 2022: साल 1985 में कांग्रेस के जीबी पंत की सरकार दोबारा सत्ता में आई थी. उसके बाद से ऐसी कभी नहीं हुआ. इस साल प्रदेश की जनता ने बीजेपी पर फिर भरोसा जताया है. हालांकि, कई सीटों पर रिजल्ट देखने वाला रहा. वेस्टर्न यूपी में भी बीजेपी के पक्ष में फैसला आया...

यूपी चुनाव के रिजल्ट बड़े दिलचस्प! स्वामी की हार, राजा की जीत, हॉट सीटों पर रहे ये नतीजे

UP Chunav 2022 Results Highlights: उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव 2022 को लेकर जनता ने अपना आदेश दे दिया है और एक बार फिर सीएम योगी यूपी की कमान संभालने वाले हैं. गुरुवार की सुबह 8.00 बजे से मतगणना की शुरुआत हुई थी. शाम होते-होते आंकड़ें साफ होने लगे और कहीं जश्न तो कहीं गम का सिलसिला जारी हुआ. इसी के साथ उत्तर प्रदेश की राजनीति में एक नया रिकॉर्ड बना. 37 साल बाद ऐसा पहली बार हुआ कि मौजूदा सरकार फिर से बहुमत के साथ वापस आई हो. 

यूपी की धर्मनगरियां बदल देती हैं सत्ता का खेल: यहां देखें अयोध्या-मथुरा-काशी-प्रयागराज में किसने मारी बाजी

1985 में एक बार हुआ था ऐसा
बता दें, साल 1985 में कांग्रेस के जीबी पंत की सरकार दोबारा सत्ता में आई थी. उसके बाद से ऐसी कभी नहीं हुआ. इस साल प्रदेश की जनता ने बीजेपी पर फिर भरोसा जताया है. हालांकि, कई सीटों पर रिजल्ट देखने वाला रहा. वेस्टर्न यूपी में भी बीजेपी के पक्ष में फैसला आया. वहीं, भाजपा में कैबिनेट मंत्री का पद छोड़ सपा में शामिल होने वाले स्वामी प्रसाद मौर्य को चुनाव में हार का सामना करना पड़ा.

ऐसे ही जानते हैं कुछ हॉट सीटों और चर्चित चेहरों के बारे में. पता करते हैं उनके क्षेत्र में चुनाव उम्मीद के मुताबिक रहा या फिर अप्रत्याशित.

BJP की हुई जीत...क्या अब KRK कभी भारत वापस नहीं आएंगे? ट्वीट कर कही थी यह बात

जानें यूपी की राजनीति में मतगणना के दिन हुए उलटफेर
1. स्वामी प्रसाद मौर्य को करना पड़ा हार का सामना
स्वामी प्रसाद मौर्य गैर-यादव ओबीसी समुदाय के बड़े नेता माने जाते हैं. वह सपा की तरफ से फाजिलनगर सीट पर खड़े थे. हालांकि, फाजिलनगर की जनता ने उनका साथ नहीं दिया और वह बीजेपी के सुरेंद्र कुशवाहा से 26,000 वोटों के अंतर से हार गए.

2. कांग्रेस को नहीं मिली एक प्रतिशत सीट भी
सब जानते हैं कि देश के पहले पीएम जवाहरलाल नेहरू इलाहाबाद की फूलपुर सीट से चुनावी मैदान में उतरते थे. यह सीट हमेशा से कांग्रेस की मानी जाती थी. हालांकि, आज हालात कुछ और हैं. फूलपुर में कांग्रेस के सिद्धनाथ मौर्य 1000 वोट भी नहीं ला सके. उन्हें केवल 801 मत मिले. वहीं, कांग्रेस को 2 सीटें भी मुश्किल से मिल रही हैं.

3. अखिलेश यादव करहल से जीते
समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष अखिलेश यादव करहल से जीत गए हैं. उन्होंने बीजेपी के एसपी सिंग बघेल को हराया है. वहीं, सपा को इस चुनाव में 125 सीटें मिली हैं.

4. अजय कुमार लल्लू की करारी हार
यूपी में केवल सपा को ही नहीं, बल्कि कांग्रेस को भी बड़ा झटका लगा है. कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष अजय कुमार लल्लू को भी शिकस्त मिली. कुशीनगर की तमकुही राज सीट से बीजेपी के सहयोगी दल निषाद पार्टी के असीम कुमार ने सपा के उदय नारायण गुप्ता को मात दी. कांग्रेस के अजय लल्लू को तीसरे स्थान ही मिल सका.

5. यूपी के सीएम की भारी जीत
गोरखपुर की शहर सीट से सूबे के मुखिया योगी आदित्यनाथ चुनाव खड़े थे. यहां योगी 1 लाख से ज्यादा वोट से प्रंचड जीत के भागीदार बने. अब राज्य में बीजेपी का श्रेय भी पार्टी योगी आदित्यनाथ को दे रही है. एक तरह से आप यह भी कह सकते हैं कि सीएम के पद के लिए योगी आदित्यनाथ लोगों की पहली चॉइस हैं.

5. राजा भैया को मिली उनकी कुर्सी
रघुराज प्रताप सिंह उर्फ राजा भैया के लिए यह बात प्रचलित है कि वह किसी दल से खड़े हों या निर्दलीय, जीत उन्हीं की होनी है. इस बार भी यह बात सच हो गई. प्रतापगढ़ के कुंडा से जनसत्ता दल प्रमुख राजा भैया 30 हजार वोटों से जीते हैं. 

6. कैराना से नाहिद हसन की जीत
उत्तर प्रदेश की यह सीट हमेशा से काफी चर्चा में रही है. यहां पर सपा की ओर से खड़े उम्मीदवार नाहिद हसन ने जीत दर्ज की. वहीं, बीजेपी की मृगांका सिंह को हार मिली है.

7. सतीश द्विवेदी की हुई हार
सिद्धार्थनगर के इटवा से योगी सरकार में कैबिनेट मंत्री सतीश द्विवेदी हार गए हैं. सपा के माता प्रसाद पांडेय ने उन्हें 1526 वोटों शिकस्त दी.

WATCH LIVE TV

Trending news