UP Election 2022: यूपी की अनोखी सीट, जहां से खुलती है सरकार बनाने की खिड़की
Advertisement

UP Election 2022: यूपी की अनोखी सीट, जहां से खुलती है सरकार बनाने की खिड़की

हस्तिनापुर विधानसभा से जिसने जीत दर्ज की, उत्तरप्रदेश में उसी की सरकार बनती है. यहां तक कि सटोरिए भी इस सीट की हवा देखकर सत्ता के रिजल्ट पर दांव लगाते हैं. 

UP Election 2022: यूपी की अनोखी सीट, जहां से खुलती है सरकार बनाने की खिड़की

नई दिल्ली: चुनावों  को लेकर कभी-कभी बड़े अजब संयोग बनते हैं. इनमें से कुछ संयोग वक्त के साथ बदल जाते हैं तो कुछ की निरंतरता कायम रहती है. इन संयोग और मिथकों में किसी खास सीट पर जीतना-हारना, किसी इलाके में सभा करने के बुरे परिणाम होना और किसी विशेष कैंडिडेट को टिकट देते रहना जैसे उदाहरण शामिल हैं. कभी तो ये संयोग ही हार-जीत की गारंटी मान लिए जाते हैं. उत्तरप्रदेश की विधानसभा (Uttar Pradesh Vidhansabha Seat) सीटों में से आज हम आपको ऐसी ही एक सीट के रोचक संयोग के बारे में बता रहे हैं. यह सीट है मेरठ जिले (Meerut) की हस्तिनापुर सीट, जहां से जो बड़ी पार्टी जीती है, प्रदेश में हमेशा उसी की सरकार बनती है. इस संयोग पर इतना विश्वास किया जाता है कि सटोरिए भी इस सीट की हवा देखकर सत्ता के रिजल्ट पर दांव लगाते हैं. तो इस बार के चुनावों में खास नजर रखिए इस सीट पर- 

काम की खबर: इन फोन एप से खाली हो सकता है आपका बैंक अकाउंट, जल्द ऐसे करें ठीक

इस सीट पर शुरुआत से ही यह रोचक संयोग चला आ रहा है. पढें यहां हुए चुनावों और इस संयोग का  क्रमवार सिलसिला-
-1957 से 1967 तक यहां से कांग्रेस का प्रत्याशी जीता तब उत्तर प्रदेश में कांग्रेस को ही सरकार बनाने का मौका मिला
-1974 में यहां से कांग्रेस जीती तब भी कांग्रेस की सरकार बनी.   
-1977 में जनता पार्टी के रेवती शरण मौर्य जीते तब प्रदेश में जनता पार्टी की सरकार बनी और रामनरेश यादव (Ram Naresh Yadav) सीएम बने.
-1980 और 1985 के चुनावों में भी यहां से कांग्रेसी उम्मीदवारों को विजय मिली, तब भी राज्य में कांग्रेस सत्ता पर काबिज हुई.
-साल 1989 में जनता दल के प्रत्याशी जगत सिंह को जीत मिली तब यहां जनता दल की सरकार बनी.
-2002 के विधानसभा चुनाव (Vidhansabha Chunav) में यहां से सपा के प्रत्याशी प्रभु दयाल बाल्मीकि को जीत मिली, तब राज्य में सपा को ही गद्दी मिली और मुलायम (Mulayam Singh Yadav) मुख्यमंत्री बने.
-इसके बाद यहां 2007 में चुनाव हुए तब बसपा के उम्मीदवार योगेश वर्मा ने विजय हासिल की. संयोग जारी रहा और बसपा की राज्य में सरकार आई. मायावती (Mayawati) को मुख्यमंत्री का पद मिला.
-इसके बाद 2012 में हुए विधानसभा चुनाव में समाजवादी पार्टी के प्रभु दयाल जीते और राज्य में सपा के पास वापस सत्ता आई. मुलायम के बेटे अखिलेश यादव (Akhilesh Yadav) ने सरकार बनाई.
-पिछले विस चुनाव 2017 (Vidhansabha Election) में यहां से बीजेपी के दिनेश खटीक की जीत हुई थी और राज्य में योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व में भाजपा (BJP) सरकार बनी.

संगमनगरी में बड़ा हादसा: बेकाबू पिकअप ने सड़क किनारे खड़े लोगों को रौंदा, तीन की दर्दनाक मौत, कई घायल

हस्तिनापुर विधानसभा सीट के बारे में निर्वाचन सााइट द्वारा दी जानकारी के अनुसार इसमें कुल 3 लाख 25 हजार 202 मतदाता (Voters) हैं. इनमें 1 लाख 81 हजार 209 पुरुष, 1 लाख 43 हजार 980 और 13 अन्य मतदाता हैं.

WATCH LIVE TV

Trending news