Mathura Banke Bihari Corridor: इस बार कृष्ण जन्माष्टमी के अवसर पर वृन्दावन स्थित प्रसिद्ध बांके बिहारी मंदिर में लाखों की संख्या में श्रद्धालु पहुंचे थे. इस बीच भगवान कृष्ण की मंगली आरती के दौरान भक्तों की भीड़ बढ़ने से भगदड़ मची गई. जिसमें दो श्रद्धालुओं की मौत हो गई और कई घायल हो गए थे. इस हादसे के बाद शासन की ओर से कृष्ण भक्तों के लिए अच्छी खबर है. अब बांके बिहारी के दर्शन के लिए भक्तों को भीड़ और धक्का-मक्की से राहत मिल सकेगी. भक्तों की सुविधा के लिए मथुरा में अब काशी से भी बड़ा बांके बिहारी का कॉरिडोर बनेगा. दरअसल, स्थानीय लोगों का कहना है कि इस जन्माष्टमी पर मंदिर में क्षमता से अधिक श्रद्धालु इकट्ठा हो गए थे. ऐसे में पिछले कुछ समय से वृंदावन में श्री बांके बिहारी मंदिर को काशी विश्वनाथ कॉरिडोर की तर्ज पर विकसित करने की योजना पर काम किया जा रहा है.   


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

60 हजार से अधिक श्रद्धालु कर सकेंगे दर्शन 


कृष्ण जन्माष्टमी पर उमड़ी भीड़ के चलते लगातार कॉरिडोर की मांग उठ रही थी. ऐसे में यूपी के मंत्री लक्ष्मी नारायण ने बताया कि पिछले दो केबिनेट बैठकों में सीएम योगी से मथुरा में विशाल कॉरिडोर बनाए जाने पर चर्चा हुई है. उन्होंने बताया कि मथुरा से जमुना जी तक विशाल कॉरिडोर का निर्माण कराया जाएगा. यह कॉरिडोर काशी से भी बड़ा होगा जिसमें 60 से 70 हजार श्रद्धालु एक बार में दर्शन कर सकेंगे. जानकरी के अनुसार, इस कॉरिडोर के निर्माण में करीब 250 करोड़ से अधिक खर्च होंगे. इसके लिए सरकार ने 665 वर्ग मीटर जमीन का अधिग्रहण करने का प्रस्ताव दिया है. बता दें इसका पूरा खर्च बांके बिहारी ट्रस्ट ही वहन करेगा. 


मुख्यमंत्री को सौंपी जाएगी रिपोर्ट


उत्तर प्रदेश के मंत्री चौ लक्ष्मी नारायण ने कहा कि मंदिर में मंगला आरती के दौरान हुई इस घटना की रिपोर्ट मुख्यमंत्री को सौंपी जाएगी. वहीं भविष्य में इस तरह का हादसा न हो इसके लिए प्रदेश सरकार सारे प्रबंध कर रही है. हादसे को लेकर मंत्री लक्ष्मी नारायण चौधरी ने कहा कि इतिहास में अभी तक जन्माष्टमी के मौके पर कभी इतनी भीड़ नहीं हुई. इस बार बांके बिहारी दर्शन के लिए 50 लाख से अधिक श्रद्धालु ब्रजवास पर रहे. साथ ही उन्होंने जांच में कमी मिलने पर उसके खिलाफ कार्रवाई की बात कही.