UP Rain: बेमौसम बारिश से उफनाई नदियों का कहर उत्तर प्रदेश में अभी भी जारी है. कई जगहों पर मंगलवार को भी बारिश का सिलसिला जारी रहा. इसके कारण कई मकान गिर गए. अवध सहित पूर्वांचल के अलग-अलग जिलों में बाढ़ से हाहाकार मचा हुआ है. बाराबंकी में 1000 से ज्यादा गांव बाढ़ से घिरे हुए हैं तो वहीं, बहराइच में घाघरा का कहर जारी है. सैकड़ों गांवों में जनजीवन अस्त व्यस्त है. जलशक्ति मंत्री स्वतंत्रदेव सिंह मंगलवार को हेलीकाप्टर से बहराइच के बाढ़ प्रभावित गांवों का निरीक्षण किया. आज  उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ बाढ़ प्रभावित इलाकों का हवाई सर्वेक्षण करेंगे.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

ये भी पढ़ें- आज की ताजा खबर: यूपी-उत्तराखंड की इन खबरों पर बनी रहेगी नजर, पढ़ें 12 अक्टूबर के बड़े समाचार


 


सीएम योगी ने बाढ़ से हुई मौतों पर जताया दुख
यूपी के मुख्यमंत्री योगी ने प्रदेश में बारिश, आकाशीय विद्युत, सर्पदंश और डूबने से हुई मौतों पर गहरा शोक व्यक्त किया है. उन्होंने इस तरह के हादसों में मारे गए लोगों के परिजनों को तत्काल आर्थिक सहायता देने के निर्देश दिए हैं. मुख्यमंत्री ने बाढ़ग्रस्त क्षेत्रों में राहत और बचाव कार्य के लिए आवश्यकतानुसार एनडीआरएफ (NDRF), एसडीएआरएफ (SDRF) और फ्लड पीएसी (Flood PAC) की टीमें तैनात करने के निर्देश दिए हैं. मुख्यमंत्री कार्यालय के मुताबिक प्रदेश के कई जिलों में लगातार हो रही बारिश से 18 जिलों के 1370 गांव बाढ़ के पानी से घिरे हुए हैं.


मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ आज करेंगे श्रावस्ती दौरा
सीएम योगी दोपहर 3 बजकर 15 मिनट पर श्रावस्ती के बाढ़ग्रस्त इलाकों का हवाई सर्वेक्षण करेंगे. सीएम 3 बजकर 35 मिनट पर  श्रावस्ती हवाई पट्टी पर उतरेंगे. सीएम योगी 3 बजकर 35 मिनट से 4 बजे तक बाढ़ पीड़ितों से मुलाकात करेंगे. बाढ़ पीड़ितों को वितरित राहत सामग्री करेंगे इसके साथ ही प्रेस वार्ता करेंगे. मुख्यमंत्री शाम 4 बजे श्रावस्ती हवाई पट्टी से बहराइच जिले के लिए रवाना होंगे.


18 जिलों के 1370 गांव बाढ़ और अतिवृष्टि से प्रभावित
लखनऊ- प्रदेश के 18 जिलों के 1370 गांव बाढ़ और अतिवृष्टि से प्रभावित हैं. बलरामपुर के 287, सिद्धार्थनगर के 129, गोरखपुर के 120, श्रावस्ती के 114, गोंडा के 110, बहराइच के 102, लखीमपुर खीरी के 86, बाराबंकी में 82, बुलन्दशहर के 68, महराजगंज के 63, आजमगढ़ के 60, सीतापुर के 57, बस्ती के 32, संतकबीरनगर के 19 कुशीनगर के 14, मऊ 13, अयोध्या के 12 और अंबेडकरनगर के 2 गांव बाढ़ से प्रभावित हैं.


बारिश के बाद सड़कों में गड्ढे
बरेली में बारिश के बाद सड़कों पर गड्ढे हो गए हैं. मिनी बाईपास पर गड्ढे में फंसकर वाहन पलट गया. जिसके चलते चालक युवक गंभीर रूप से  घायल हो गया.देर रात इलाज के दौरान युवक अर्जुन ने दम तोड़ दिया. ये घटना इज्जत नगर थाना क्षेत्र की है.


नर्सरी से 8वीं तक के स्कूल बंद
संतकबीरनगर में बारिश के चलते जनपद के नर्सरी से लेकर 8वीं तक के सभी स्कूल आज भी बंद रहेंगे.  अध्यापकों को विद्यालय जाना होगा. ये आदेश जिलाधिकारी ने दिए है.


दीवार गिरने से 200 भेड़ें दबीं, 150 की मौत
कौशांबी में हल्की बारिश में दीवार गिरने से 200 भेड़ें दब गईं. इस हादसे में लगभग 150 भेड़ों की मौत हो गई. 15 दिन पहले ही नगर पालिका द्वारा दीवार बनाई गई थी. नगर पालिका कर्मी और स्थानीय लोगों की मदद से मृत भेड़ें निकाली गईं. मालिक भेड़ों को चराने के बाद वापस ले जा रहे थे. मौके पर एडीएम सहित कई अधिकारी पहुंचे. इस घटना से कस्बावासियों में आक्रोश है. ये घटना मंझनपुर कोतवाली के गांधी नगर मोहल्ले की है.


लगातार बढ़ रहा गर्रा नदी का जलस्तर
शाहजहांपुर में गर्रा नदी खतरे के निशान पर पहुंच गई है. गर्रा नदी का जलस्तर बढ़ रहा है. नदी के किनारे की कालोनियों में पानी भर सकता है. जिला प्रशासन जलस्तर की निगरानी कर रहा है. गंगा रामगंगा और बहेगुल नदी का भी जलस्तर बढ़ गया है. बाढ़ चौकियों को भी अलर्ट पर रखा गया है.


स्कूलों में लौटी रौनक
सीतापुर में लगातार बारिश के बाद मौसम साफ हुआ है. कई दिनों की छुट्टी के बाद आज स्कूल खुले.  सूर्य देवता की दर्शन हो गए.


श्रावस्ती-राप्ती बैराज का घट रहा जलस्तर
बैराज का जलस्तर खतरे के निशान से 50 सेंटीमीटर ऊपर था. राप्ती बैराज के जलस्तर ने 230 सेंटीमीटर पर पहुंचकर मचाई थी तबाही. जल स्तर घटने से कुछ राहत भरी खबर. अभी भी दर्जनों गांवों में बाढ़ के हालात हैं. आज मुख्यमंत्री बाढ़ प्रभावित इलाकों का हवाई सर्वेक्षण करेंगे.


UP weather update: अक्टूबर में बारिश का 'कहर': यूपी के कई जिलों में भारी बारिश का अलर्ट, कई जनपदों में स्कूल बंद, अगले 24 घंटे भारी