UP Politics: यूपी में किस जिले में घटे हिन्दू, कहां बढ़ी मुस्लिम आबादी, बीजेपी के बड़े नेता के बयान पर बवाल
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1703820

UP Politics: यूपी में किस जिले में घटे हिन्दू, कहां बढ़ी मुस्लिम आबादी, बीजेपी के बड़े नेता के बयान पर बवाल

UP Population : उत्तर प्रदेश सरकार के विधायक और ईडी के पूर्व निदेशक राजेश्वर सिंह ने राज्य में हिन्दुओं की घटती आबादी और मुस्लिमों की बढ़ती जनसंख्या को लेकर तमाम आंकड़े पेश किए हैं. इसमें जनसांख्यिकीय असंतुलन पर सवाल उठाया है. 

Muslim Population in Uttar Pradesh

UP Population : उत्तर प्रदेश में हिन्दुओं की घटती आबादी और मुस्लिमों की बढ़ती आबादी को लेकर यूपी के विधायक राजेश्वर सिंह के बयान से नया सियासी बखेड़ा खड़ा हो गया है. ईडी के पूर्व प्रमुख राजेश्वर सिंह के इस बयान पर विपक्षी दलों की ओर से तीखी प्रतिक्रिया भी आनी शुरू हो गई है. यूपी के मंत्री ने उत्तर प्रदेश के जनसांख्यिकीय आंकड़े पेश करते हुए कहा है कि हिन्दुओं की जनसंख्या लगातार यूपी में घट रही है.

1951 में हिंदुओं की जनसंख्या 85.52 फीसदी थी. वर्ष 2001 में 80.61 फीसदी हो गई और 2011 में 79.73 प्रतिशत पर आ गई. जबकि मुस्लिमों की आबादी 1951 में 14.28 प्रतिशत से 2011 में 19.26 प्रतिशत तक पहुंच गई. वेस्ट यूपी के कुछ जिलों में मुस्लिम आबादी 49 से 57 फीसदी तक पहुंच जाने के आंकड़े भी उन्होंने रखे हैं. इनमें हिन्दू आबादी मुजफ्फरनगर में 57.51 प्रतिशत, बिजनौर में 55.18, सहारनपुर में 56.74 प्रतिशत, मुरादाबाद में 52.14 और रामपुर में हिन्दू जनसंख्या 45.97 फीसदी तक आने का जिक्र है. उन्होंने इस जनसांख्यिकीय असंतुलन को खतरनाक बताया है. इन नवीनतम आंकड़ों को यूपी और भारत के लिए चिंताजनक बताया है. 

यूपी में इससे पहले भी विधानसभा चुनाव या लोकसभा चुनावके दौरान हिन्दू मुस्लिम आबादी का सियासी बवंडर उठता रहा है.चुनाव में 80-20 और 75-25 जैसे फार्मूले भी सामने आते रहे हैं. इसको लेकर सांप्रदायिक माहौल बिगड़ने की बात भी होती रही है. राजेश्वर सिंह के इस बयान पर समाजवादी पार्टी, कांग्रेस और बसपा जैसे दलों की ओर से तीखी प्रतिक्रिया आना स्वाभाविक है. देखना होगा कि बीजेपी अपने मंत्री के बयान का कैसे बचाव करती है. 

WATCH: 30 लाख की घड़ी चोरी, कई महंगे प्लाट्स....आर्यन खान ड्रग्स केस में समीर वानखेड़े पर NCB की चार्जशीट में क्या आरोप

Trending news