UPPSC Topper 2022 List: यूपीपीसीएस परीक्षा के टॉप 10 में 8 लड़कियों ने बाजी मारी,आगरा की दिव्या रहीं अव्वल
Advertisement

UPPSC Topper 2022 List: यूपीपीसीएस परीक्षा के टॉप 10 में 8 लड़कियों ने बाजी मारी,आगरा की दिव्या रहीं अव्वल

UPPCS Results 2022 : उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग की 2022 की परीक्षा का परिणाम शुक्रवार को घोषित कर दिया गया. इसमें लड़कियों ने टॉप टेन में परचम लहराया है. 

 

 

 

UP PCS Results Toppers List

UPPSC  PCS Topper 2022 List :  यूपी पीसीएस परीक्षा का परिणाम शुक्रवार शाम को घोषित कर दिया गया. सबसे बड़ी बात ये रही है कि बेटियों ने टॉप पोजीशन में बाजी मारी है.  इसमें शीर्ष 10 में से आठ स्थानों पर लड़कियों ने बाजी मारी है. आगरा की दिव्या सिरकार अव्वल रही हैं. लखनऊ की प्रतीक्षा पांडेय और बुलंदशहर की नम्रता सिंह ने तीसरा स्थान पाया है.चौथे स्थान पर आकांक्षा गुप्ता रही हैं. पांचवें स्थान पर अंबेडकर नगर के कुमार गौरव रहे.

कुल 364 प्रतिभागियों को सफल घोषित किया गया है. कुल 383 पदों के लिए परीक्षा कराई गई थी. इसमें 364 पदों के लिए ही योग्य अभ्यर्थी मिल पाए. बाकी 19 पदों के लिए योग्य अभ्यर्थी नहीं मिल पाए. एसडीएम, डीएसपी, खंड विकास अधिकारी, जिला पंचायत राज अधिकारी समेत अन्य पदों के लिए यूपी पीसीएस 2022 की परीक्षा कराई गई थी. 

पीसीएस 2022 के इंटरव्यू में कुल 1000 से ज्यादा परीक्षार्थी शामिल हुए थे.सातवें नंबर पर मोहसिना बानो को सफलता मिली है. छठवें नंबर पर लखनऊ की सल्तनत परवीन को स्थान मिला है. आठवें नंबर पर प्रयागराज की प्राजकता त्रिपाठी रही हैं. नौवें नंबर पर आगरा की ऐश्वर्या दुबे रही हैं. वहीं, दसवें स्‍थान पर गोंडा के संदीप कुमार तिवारी का चयन हुआ है.

टॉप टेन में आठ स्थानों पर लड़कियों को जगह मिलना बड़ी उपलब्धि माना जा रहा है. सिविल सेवा परीक्षा में भी हर साल इसी तरह लड़कियां आगे रहती हैं. लेकिन शीर्ष 10 में आठ स्थान पाना बेहद मायने रखता है. मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ ने च‍यनित छात्रों को बधाई दी है. 

जानकारी के मुताबिक, इनमें से ज्यादा लड़कियां मध्यम वर्गीय परिवारों से ताल्लुक रखती हैं. लेकिन देश सेवा और राज्य की सेवा के लिए इन उच्च पदों से जुड़ी परीक्षा पास करने के लिए लड़कियों ने कड़ी मेहनत की और अपेक्षित परिणाम हासिल किए.

यूपी पीसीएस 2022 का फाइनल रिजल्ट जारी,
दिव्या सिकरवार ने यूपी पीसीएस 2022 में किया टॉप,
आगरा की रहने वाली हैं दिव्या सिकरवार,
लखनऊ की प्रतीक्षा पांडेय दूसरे स्थान पर,
बुलंदशहर की नम्रता सिंह तीसरे स्थान पर
उत्तरांचल की आकांक्षा गुप्ता चौथे स्थान पर,
पांचवे स्थान पर अंबेडकरनगर के कुमार गौरव

WATCH: अगर आपकी कुंडली में है ये दोष, तो कुत्ता पालने से बढ़ सकती है मुसीबत, ज्योतिषाचार्य से जानें कुत्ता पालने का क्या है नियम

Trending news