UP Police: उत्‍तर प्रदेश पुलिस विभाग ने बुधवार को सोशल मीडिया पॉलिसी लागू कर दी. इसमें ड्यूटी के दौरान पुलिस अधिकारी सोशल मीडिया का इस्‍तेमाल नहीं कर सकेंगे. यह रोक कांस्‍टेबल से लेकर आईपीएस अधिकारी तक मान्‍य होगी. सोशल मीडिया पॉलिसी का उल्‍लंघन करने वालों पर कड़ी कार्रवाई की जाएगी. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

यूपी पुलिस की हो रही थी छवि धूमिल 
दरअसल, लंबे समय से ड्यूटी के दौरान पुलिस अधिकारियों द्वारा सोशल मीडिया का इस्‍तेमाल करने की शिकायतें मिल रही थीं. इतना ही नहीं इनका वीडियो भी समय-समय पर वायरल भी हो रहा था. इससे यूपी पुलिस की छवि धूमिल हो रही थी. इसे देखते हुए उत्‍तर प्रदेश पुलिस विभाग ने इस पर प्रतिबंध लगाने पर विचार किया है. 


नहीं बना सकेंगे रील 
डीजीपी डीएस चौहान ने बताया कि ड्यूटी के दौरान कोई भी पुलिस अधिकारी सोशल मीडिया पर रील नहीं बना सकेंगे. उन्‍होंने बताया कि सोशल मीडिया पॉलिसी को लागू करने से पहले इसका अध्‍ययन किया गया है. कई राज्‍यों और देशों की सोशल मीडिया नियमावली का विश्‍लेषण करने के बाद नई पॉलिसी लागू की गई है. 


लाइव प्रसारण भी लगी रोक 
डीजीपी डीएस चौहान के मुताबिक, नई पॉलिसी कांस्‍टेबल से लेकर IPS स्‍तर के अफसरों के लिए लागू रहेगी. सभी पुलिसकर्मियों से सरकारी कार्य के दौरान सोशल मीडिया का इस्‍तेमाल न करने की अपील की गई है. नई पॉलिसी का उल्‍लंघन करने वालों पर सख्‍त रुख अपनाया जाएगा. साथ ही किसी की टिप्पणी पर ट्रोलिंग न करने की भी सलाह दी गई है. वहीं, जन शिकायतों का लाइव प्रसारण भी नहीं कर सकेंगे. इसके अलावा किसी भी पीड़ित का चेहरा या शिनाख्त भी नहीं दिखा सकते हैं. 


WATCH: जानें प्यार के इजहार के दिन प्रपोज डे की क्या है कहानी