यूपी सरकार जनता के द्वार: जनता के बीच जाएंगे मंत्री, सुनेंगे समस्याएं, होगा औचक निरीक्षण
Advertisement

यूपी सरकार जनता के द्वार: जनता के बीच जाएंगे मंत्री, सुनेंगे समस्याएं, होगा औचक निरीक्षण

भ्रमण के लिए ज्यादातर मंत्री गुरुवार देर रात संबंधित जिलों में पहुंच गए. मंडलों के भ्रमण के लिए दोनों उप मुख्यमंत्री की टीम में एक-एक राज्य मंत्री को शामिल किया गया है. शेष 16 कैबिनेट मंत्रियों की अध्यक्षता में तीन सदस्यीय समूह बनाए गए हैं. इनमें एक राज्यमंत्री स्वतंत्र प्रभार और एक राज्यमंत्री नियुक्त शामिल है...

यूपी सरकार जनता के द्वार: जनता के बीच जाएंगे मंत्री, सुनेंगे समस्याएं, होगा औचक निरीक्षण

विशाल सिंह/लखनऊ: उत्तर प्रदेश में आज से सरकार जनता के द्वार पहुंच रही है. दोनों उप मुख्यमंत्री आज अपनी टीम के साथ मैदान में जा रहे हैं. बता दें, प्रदेश सरकार शुक्रवार से रविवार तक जनता के द्वार रहेगी. 18 मंडलों के लिए उप मुख्यमंत्री और कैबिनेट मंत्रियों के नेतृत्व में गठित मंत्री समूह मंडल मुख्यालयों और जिलों का दौरा कर सरकार की योजनाओं और कानून व्यवस्था की समीक्षा करेंगे. 

यूनिवर्सिटी के अध्यापकों की बढ़ सकती है रिटायरमेंट एज, कोर्ट ने सरकार को दिए निर्देश

टीमों में शामिल हैं ये सदस्य
भ्रमण के लिए ज्यादातर मंत्री गुरुवार देर रात संबंधित जिलों में पहुंच गए. मंडलों के भ्रमण के लिए दोनों उप मुख्यमंत्री की टीम में एक-एक राज्य मंत्री को शामिल किया गया है. शेष 16 कैबिनेट मंत्रियों की अध्यक्षता में तीन सदस्यीय समूह बनाए गए हैं. इनमें एक राज्यमंत्री स्वतंत्र प्रभार और एक राज्यमंत्री नियुक्त शामिल है. समूह भ्रमण के दौरान जन चौपाल लगाकर जनता की समस्याएं सुनेंगे और जनता से सीधा संवाद करेंगे. किसी एक ब्लॉक और तहसील का भी औचक निरीक्षण करेंगे.

बस्तियों में सहभोज कर स्थलीय निरीक्षण
ये टीमें दलित और मलिन बस्ती में सहभोज कर विकास कार्यों का स्थलीय निरीक्षण कर उनकी गुणवत्ता परखेंगी. कानून व्यवस्था की समीक्षा के साथ महिला सुरक्षा, एससी-एसटी के प्रकरणों में अभियोजन स्वीकृति की स्थिति की भी समीक्षा करेंगे. वहीं, केंद्र और राज्य सरकार की योजनाओं के लाभार्थियों से संपर्क भी करेंगे.

अपनी ही सोसायटी के स्विमिंग पूल में डूबा 8 साल का बच्चा, लोगों ने लगाए सेक्योरिटी पर आरोप

15 मई तक रिपोर्ट सीएम को सौंपी जाएगी
पुलिस पेट्रोलिंग, बाल यौन अपराधों, व्यापारियों की समस्याओं, गैंगस्टर पर कार्रवाई की समीक्षा की जाएगी. डीएम की ओर से मंत्री समूह के सामने जिले की स्थिति का प्रस्तुतीकरण भी होगा. मंत्री समूह मंडल के दौरे के दौरान बैठकों में जनप्रतिनिधियों को भी शामिल किया जाएगा. पूर्व जनप्रतिनिधियों, भाजपा पदाधिकारियों और विचार परिवार के संगठनों से भी संपर्क कर फीडबैक लेंगे. मंत्री समूह 15 मई तक अपनी रिपोर्ट मुख्यमंत्री कार्यालय को प्रस्तुत करेंगे. 

होते रहेंगे औचक निरीक्षण: सुरेश खन्ना
इसको लेकर कैबिनेट मंत्री सुरेश खन्ना ने बताया कि आज से इस अभियान की शुरुआत हो रही है. वह खुद ही इसके लिए निकल रहे हैं. उन्होंने कहा कि सरकार की ये टीमें जनता की समस्या सुनेंगी और इसपर रिपोर्ट तैयार करेंगी. यह सिलसिला अब लगातार चलता रहेगा. अधिकारियों के साथ बैठक की जाएगी और औचक निरीक्षण भी होते रहेंगे. 

WATCH LIVE TV

Trending news