पहाड़ों में आसमान से बरसी आफत, यूपी के बढ़ा गंगा-यमुना का जलस्तर, घरों में घुसा पानी
Advertisement

पहाड़ों में आसमान से बरसी आफत, यूपी के बढ़ा गंगा-यमुना का जलस्तर, घरों में घुसा पानी

Heavy rainfall: पहाड़ों में जहां भारी बारिश और बादल फटने की घटनाओं से तबाही मची है, वहीं यूपी के दो दिन से हो रही बारिश से गंगा-यमुना का जलस्तर बढ़ गया है. कई जिलों के गांव नदी के पानी में डूब गए हैं तो रिहायशी मकानों में नदियों का पानी घुस रहा है.

पहाड़ों में आसमान से बरसी आफत, यूपी के बढ़ा गंगा-यमुना का जलस्तर, घरों में घुसा पानी

Heavy rainfall: पहाड़ों में बीते दो दिन से हो रही भारी बारिश ने तबाही मचा रखी है. भूस्खलन और बादल फटने की घटना में हिमाचल प्रदेश में 22 और उत्तराखंड में चार लोगों की मौत हो गई है, जबकि कई सारे लोग लापता हैं. इसके अलावा, भारी बारिश ने उत्तर प्रदेश के कई जिलों में गंगा-यमुना का जलस्तर बढ़ने से घर तक पानी पहुंच गया है. 

गंगा का जलस्तर बढ़ने से प्रयागराज के कई इलाकों के घरों में पानी घुसने लगा है. पितांबरनगर, शंकरघाट, जोंधवल, बेली, गंगानगर, नेवादा, द्रौपदी घाट के नालों में पानी भरने लगा है. इसके अलावा, पुराने फाफामऊ और बाईपास स्थित दर्जनों रिहायशी मकानों तक नदियों का पानी पहुंच गया है. संगम क्षेत्र जलमग्न होने के बाद अब क्षेत्र में सभी तरह के वाहनों की आवाजाही रोक दी गई है. शहर से संगम जाने वाले सभी तरह के वाहनों को परेड में रोका जा रहा है.

अधिकारियों की लापवाही से डूबे गांव
ललितपुर जिले में पिछले दो दिनों से हो रही बारिश के चलते नदी और नाले उफनाए हुए हैं , वहीं PWD के अधीकारियों और ठेकेदार की लापरवाही के चलते बाढ़ का पानी बहुत से ग्रामीणों के घरों और गांव में भर गया है, जिसकी वजह से ग्रामीणों को भारी नुकसान हुआ और परेशानी का सामना करना पड़ रहा है. 

अमरोहा में बाढ़ को लेकर अलर्ट
पहाड़ी इलाकों में भारी बारिश के चलते अमरोहा में बाढ़ का खतरा बढ़ा मंडराने लगा है. डीएम बी के त्रिपाठी ने सभी बाढ़ चौकियों को किया अलर्ट और अधिकारियों को गंगा किनारे के इलाकों में विशेष चौकसी बरतने के निर्देश दिए हैं. डीएम ने गंगा किनारे बसे गावों के ग्रामीणों को नदी किनारे जाने से मना किया गया.

बिजनौर में गांव की सड़के डूबी
पहाड़ों की बारिश से गंगा नदी का जलस्तर तेजी से बढ़ रहा है, जिससे कारण आसपास के दर्जन भर गांव में बाढ़ का खतरा बढ़ा गया है. गांव की सड़कों में गंगा का पानी में डूब गई हैं. पुलिस प्रशासन ने ग्रामीणों को अलर्ट किया और गंगा पार न जाने की हिदायत दी, ग्रामीणों को बाढ़ से पशुओं के लिए चारे की हुई दिक्कत हो रही है.

प्रतापगढ़ में चक्रवाती तूफान ने मचाई तबाही
चक्रवाती तूफान ने प्रतापगढ़ और कौशांबी में तबाही मचाई है. प्रतापगढ़ में पेड़ के नीचे दबने से एक किसान की मौत हो गई, जबकि कई लोग घायल हो गए. दोपहर 12 बजे उठा बवंडर देखते-देखते चक्रवाती तूफान में बदल गया. इसके अलावा, गुरदरी गांव में बारिश के दौरान कच्ची दीवार गिरने से दो लोग मलबे में दब गए.

24 तक होगी पूरे प्रदेश में बारिश
मौसम विभाग ने 24 अगस्त तक प्रदेश भर के अलग-अलग हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश का पूर्वानुमान जारी किया है. लखनऊ और आसपास के क्षेत्रों में बादलों की आवाजाही के साथ हल्की बरसात हो सकती है. इस दौरान 35 से 45 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवा भी चलेगी.

Trending news