Rain Alert in UP : यूपी में कल इन इलाकों में बरसेंगे बदरा, दिल्ली-एनसीआर में करवट लेगा मौसम तो गर्मी से मिलेगी राहत
Advertisement

Rain Alert in UP : यूपी में कल इन इलाकों में बरसेंगे बदरा, दिल्ली-एनसीआर में करवट लेगा मौसम तो गर्मी से मिलेगी राहत

Rain Alert : ईरान के ऊपर तैयार हो रहा एक पश्चिमी विक्षोभ अफगानिस्‍तान, पाकिस्‍तान, पंजाब से होता हुआ उत्‍तर प्रदेश में प्रवेश कर रहा. यूपी के कई हिस्‍सों में रविवार रात से ही दिखने लगा इसका असर. गरज-चमक के साथ बूंदाबांदी की चेतावनी जारी. 

Rain Alert in UP : यूपी में कल इन इलाकों में बरसेंगे बदरा, दिल्ली-एनसीआर में करवट लेगा मौसम तो गर्मी से मिलेगी राहत

UP Weather Update: यूपी समेत कई राज्‍यों में गर्मी से राहत मिलने वाली है. मौसम विभाग ने गरज-चमक के साथ बारिश की चेतावनी जारी किया है. मौसम विभाग की मानें तो रविवार को पश्चिमी हिमालय पर पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय हो रहा है. इसके चलते दिल्‍ली, दिल्‍ली से सटे नोएडा, गाजियाबाद और मेरठ समेत राजस्‍थान जम्‍मू कश्‍मीर और लद्दाख में अगले 15 दिनों तक मौसम में बदलाव जारी रहेगा. वहीं, रविवार को यूपी की राजधानी लखनऊ समेत कानपुर, गोरखपुर, गाजियाबाद में तापमान में गिरावट दर्ज की गई. 

गरज-चमक के साथ बूंदाबांदी 
लखनऊ स्थित आंचलिक मौसम विज्ञान केंद्र के मुताबिक, सोमवार से मौसम में बदलाव देखने को मिल जाएगा, जो अगले 15 दिनों तक दिख सकता है. मौसम विज्ञान केंद्र ने सोमवार को लखनऊ समेत कई जिलों में गरज-चमक के साथ बूंदाबांदी की संभावना जाहिर की है. इसके चलते न्‍यूनतम तापमान में गिरावट दर्ज की जाएगी. 

35 डिग्री तक पहुंच सकता है तापमान 
लखनऊ स्थित आंचलिक मौसम विज्ञान केंद्र के मुताबिक, यह ईरान के ऊपर तैयार हो रहे पश्चिमी विक्षोभ के कारण होगा. पश्चिमी विक्षोभ ईरान से उठकर अफगानिस्‍तान, पाकिस्‍तान, पंजाब से होता हुआ उत्‍तर प्रदेश में प्रवेश करेगा. मौसम विभाग के मुताबिक, अगले सप्‍ताह तक दिन का तापमान 35 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच सकता है. 

रविवार रात से ही दिखने लगेगा असर 
लखनऊ स्थित आंचलिक मौसम विज्ञान केंद्र के प्रभारी मोहम्‍मद दानिश ने बताया कि पश्चिमी विक्षोभ ने ईरान से अफगानिस्‍तान की तरफ रुख कर लिया है. लखनऊ समेत कई हिस्‍सों में इसका असर रविवार को भी दिखा. सोमवार तक गरज-चमक के साथ बारिश होने की संभावना है. सोमवार को यह बारिश दिनभर रुक-रुक कर हो सकती है. 

पहाड़ों पर भी बारिश की संभावना 
वहीं, पश्चिमी विक्षोभ के चलते 14 मार्च की रात से पश्चिमी हिमालयी क्षेत्र प्रभावित हो सकता है. इसके प्रभाव से 12 से 14 मार्च के दौरान पश्चिमी हिमालयी क्षेत्र में गरज के साथ छिटपुट बारिश होने की संभावना है. वहीं, पूर्वी भारत में 12 मार्च को आंधी-तूफान और बारिश का अनुमान है. 

WATCH: पहाड़ों और प्रकृति की गोद में बिताना चाहते हैं छुट्टियां, तो उत्तराखंड के ये 6 पर्यटन स्थल रहेंगे बेस्ट

Trending news