UP Weather Update: यूपी में बेमौसम बारिश से बर्बाद हुई गेहूं की फसल, लुढ़का पारा, धूप के बीच चलेंगी तेज हवाएं, जानें कहां पड़ेंगे ओले
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1635939

UP Weather Update: यूपी में बेमौसम बारिश से बर्बाद हुई गेहूं की फसल, लुढ़का पारा, धूप के बीच चलेंगी तेज हवाएं, जानें कहां पड़ेंगे ओले

UP Weather Update:  मौसम विभाग के मुताबिक, 2 अप्रैल से मौसम साफ होने के चलते लखनऊ का अधिकतम तापमान एक बार फिर से बढ़ेगा.... अगले दो दिनों अधिकतम तापमान 35 डिग्री सेल्सियस तक जाने का पूर्वानुमान जताया गया है जबकि न्यूनतम तापमान 15 से लेकर 20 डिग्री सेल्सियस के बीच में रह सकता है....

 

 

UP Weather Update: यूपी में बेमौसम बारिश से बर्बाद हुई गेहूं की फसल, लुढ़का पारा, धूप के बीच चलेंगी तेज हवाएं, जानें कहां पड़ेंगे ओले

UP Weather Update:  एक नए पश्चिमी विक्षोभ की सक्रियता के चलते आगामी तीन और चार अप्रैल को उत्तर प्रदेश के अलग-अलग इलाकों में बारिश-बदली का सिलसिला जारी रह सकता है. मौसम विभाग ने तीन अप्रैल को पश्चिमी उत्तर प्रदेश में और 4 अप्रैल को पूर्वांचल और पश्चिमांचल में कई जगहों पर बारिश होने का अनुमान जताया है. आज मौसम साफ रहने के आसार हैं. रविवार सुबह की शुरुआत नम मौसम के साथ हुई. 

आज लखनऊ में कैसा मौसम
लखनऊ में अधिकतम तापमान 32 डिग्री सेल्सियस के बीच रहेगा. जबकि न्यूनतम तापमान 19 डिग्री सेल्सियस के बीच बना रहेगा. इसके साथ ही हवा 17 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चलने का पूर्वानुमान है. आज भी बारिश और कई जगह ओलोवृष्टि की संभावना जताई गई है.  मौसम विभाग के मुताबिक, 2 अप्रैल से मौसम साफ होने के चलते लखनऊ का अधिकतम तापमान एक बार फिर से बढ़ेगा. अगले दो दिनों अधिकतम तापमान 35 डिग्री सेल्सियस तक जाने का पूर्वानुमान जताया गया है. जबकि न्यूनतम तापमान 15 से लेकर 20 डिग्री सेल्सियस के बीच में रह सकता है.

बेमौसम बरसात में बर्बाद हुई गेहूं की फसल, किसान बेहाल
मौसम में हुए इस परिवर्तन से जहां एक तरफ लोगों को तेज गर्मी से राहत मिली है तो किसानों के लिए आफत बन गई. पीलीभीत से औरैया तक बेमौसम की बारिस से किसान परेशाना है. उनकी गेंहू की फसल बर्बाद हो गई. बारिश और ओले पड़ने से दलहन और तिलहन के अलावा गेंहू की तैयार फसल को भी खासा नुकसान पहुंचा है. 

सोनभद्र-वृद्ध महिला गंभीर रूप से झुलसी
जुगैल थाना क्षेत्र के सेमिया-घोरिया गांव में आकाशीय बिजली के चपेट में आने से वृद्ध महिला गंभीर रूप से झुलस गई.  खेत मे महुआ बीनते समय आकाशीय बिजली गिरी थी. परिजनों द्वारा वृद्ध महिला को चोपन सीएचसी में भर्ती कराया गया है.  

शनिवार को हुई बारिश
यूपी में शनिवार को भी बारिश का दौर जारी रहा. प्रदेश की राजधानी लखनऊ, कानपुर, प्रयागराज, गोरखपुर, कुशीनगर समेत कई जिलों में हल्‍की तो कहीं तेज बारिश हुई. पिछले तीन दिनों से जारी बारिश का यह दौर थमने जा रहा है. अगले दो दिनों तक मौसम को लेकर भी मौसम विभाग ने सावधान रहने को कहा है. कई जगहों पर ओले भी गिरे. हालांकि, इसके बाद एक बार फिर मौसम में बदलाव देखने को मिलेगा. 

पिछले 30 मार्च से हो रही रुक-रुक कर हो रही बारिश 
यूपी के कई जिलों में पिछले 30 मार्च से रुक-रुक कर बारिश हो रही है. शनिवार को लखनऊ में जमकर बारिश हुई. वहीं, प्रयागराज, कानपुर और गोरखपुर में हल्‍की बूंदाबांदी के बाद दिनभर आसमान में बादलों की आवाजाही बनी रही. लखनऊ स्थित आंचलिक मौसम विज्ञान केंद्र के मुताबिक, पश्चिमी विक्षोभ के चलते मौसम में बदलाव देखने को मिला. यही वजह रही कि बारिश के साथ कहीं-कहीं ओले भी गिरे. लखनऊ में बारिश के चलते तापमान में 4 डिग्री सेल्सियस की गिरावट दर्ज की गई. 

फिर बदलेगा मौसम का मिजाज 
लखनऊ स्थित आंचलिक मौसम विज्ञान केंद्र के मुताबिक, शनिवार तक मौसम का मिजाज बदला रहेगा. इसके बाद सोमवार यानी 2 और 3 अप्रैल को मौसम साफ रहेगा. दिन में अच्‍छी धूप खिलेगी. हालांकि, पश्चिमी विक्षोभ का असर बना हुआ है इसके चलते सोमवार को कहीं-कहीं बारिश हो सकती है. दो दिन मौसम साफ रहने के बाद मंगलवार यानी 4 अप्रैल को एक बार फिर मौसम में बदलाव हो सकता है. 

WATCH: जानें कब है सोम प्रदोष व्रत, इस दिन करेंगे ये उपाय तो दूर जाएंगे सारे कष्ट

Trending news